आमतौर पर बच्चे हरी सब्ज़ी, दाल, और रोटी जैसी चीज़ों का सेवन पसंद नहीं करते हैं। इसके बजाय अगर आप उन्हें सैंडविच, आलू स्नैक्स, या परांठे जैसी चीज़ें खाने को दें तो वह झटपट खाना पसंद करते हैं। हेल्दी खाने की जगह उन्हें तली हुई चीज़ें अधिक पसंद होती है। अगर आपके भी बच्चे तली हुई चीज़ों की अधिक फ़रमाइश करते हैं तो उनके लिए हमेशा बेस्ट तेल का इस्तेमाल करें। वैसों तो मार्केट में कई तरह के तेल उपलब्ध हैं जो बच्चों के लिए हेल्दी होने का दावा करते हैं, लेकिन घर की बनी चीज़ों से बेहतर कुछ नहीं है। वहीं डायटीशियन स्वाती बाथवाल बताती हैं कि बच्चों के लिए पकवान बना रही हैं तो इन चीज़ों को तलने या फिर शैलो फ़्राई के लिए उपयोग किया जा सकता है।

ऑर्गेनिक घी

ghee

अगर आप बच्चों की सेहत का ख़ास ध्यान रखती हैं तो पसंदीदा पकवानों को तलने के लिए ऑर्गेनिक घी का उपयोग करें। घी में विटामिन ए, डी, ई और के होता है। कई लोगों को लगता है कि घी से फ़ैट बढ़ता है, लेकिन ऑर्गेनिक घी गुड फ़ैट को अब्सॉर्ब करने में मदद करता है, जो बच्चों को हेल्दी रखने में बेहद महत्वपूर्ण है। ख़ास बात है कि यह हाई टेम्परेचर में फ़्राई करने के बावजूद बैड फ़ैट में परिवर्तित नहीं होता है, लेकिन इसके लिए आपको मात्रा का ख़ास ध्यान रखना होगा। वहीं घी को बार-बार तलने के लिए इस्तेमाल ना करें, कोशिश करें कि इसे शैलो फ़्राई के लिए उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: रोज दही खाने से होंगे ये 5 लाभ

मूंगफली का तेल

walnut oil

ऑर्गेनिक घी नहीं तो आप मूंगफली के तेल को कुकिंग ऑयल के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। घी की तरह इसमें भी गुड फ़ैट होता है और यह रिफाइंड और प्रोसेस्ड ऑयल की तरह बैड फ़ैट में परिवर्तित नहीं होता है। हालांकि इसे एक बार बनाने के बाद बार-बार तलने के लिए इस्तेमाल ना करें। ध्यान रखें कि किसी भी चीज़ का अधिक सेवन करना बच्चों के स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है, इसलिए तलने के लिए मात्रा का ध्यान ज़रूर रखें।

Recommended Video

ऑर्गेनिक मक्खन

butter

घर का मक्खन भी आप कुक करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें मौजूद गुण इंफ्लामेशन को कम करता है, और यह बढ़ते बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है। यह बच्चों की मेमोरी को बढ़ाता है। बच्चों की बढ़ती ग्रोथ के लिए इन फैटी एसिड की आवश्यकता होती है। इसलिए तलने के लिए या फिर शैलो फ़्राई के लिए घर के मक्खन का इस्तेमाल करना अच्छा आइडिया हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: हेल्थ के लिए बेहद सही होता है जिलेटिन का उपयोग, जानें इसके फायदे

इस बात का रखें ध्यान

best oil by expert

मार्केट में कई तरह के तेल उपलब्ध हैं, लेकिन कौन सा उनके लिए बेस्ट है और कौन सा नहीं यह ध्यान देना ज़रूरी है। डायटीशियन स्वाती बाथवाल बताती हैं कि ऑलिव ऑयल, ऐवोकाडो यह तेल हेल्दी माने जाते हैं, लेकिन तलने के लिए इस्तेमाल किए जाने पर इसकी गुणवत्ता ख़राब हो जाती है। इसलिए बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए तलने के लिए आप इसकी जगह ऑर्गेनिक चीज़ों का इस्तेमाल करें तो बेहतर है। इस दौरान उन्होंने बताया कि तलने के लिए किन-किन तीन चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।