कैथा नाम का बेहद खट्टा फल पूरे भारत में पाया जाता है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में मिलने वाला ये फल स्वाद से भरपूर होता है। इसीलिए इसका इस्तेमाल चटनी के रूप में किया जाता है। चटपटी चटनी को और ज्यादा लाजवाब बनाए वाला ये खट्टा फल सेहत के लिए भी लाभकारी है। आइये नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें कैथा के कुछ ऐसे फायदों के बारे में जिन्हें सुनकर आप भी इसे अपनी गर्मियों की डाइट में जरूर शामिल करेंगे।  

पोषक तत्वों से भरपूर

kaitha health benefits 

कैथा फल में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन नाम के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह बीटा कैरोटीन, विटामिन बी, विटामिन सी, थियामिन और राइबोफ्लेविन में भी समृद्ध है। विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से कैथा पेट के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसलिए लोग कैथे का इस्तेमाल चटनी के रूप में करते हैं जो खाना हज़म करने में मदद करती है। इसके अलावा यह विटामिन सी का भी एक समृद्ध स्रोत है और विटामिन सी की कमी को पूरा करता है।

पाचन को सुचारु रखे 

improve digestion health kaitha

कैथा में अच्छी रोग प्रतिरोधक क्षमता होने की वजह से यह पाचन क्रिया को अच्छा बनाए रखता है, यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। कैथा की प्रकृति में शीतलन गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को ठंडक प्रदान करने में मदद करते हैं। यह अतिरिक्त प्यास बुझाता है और रक्तस्राव विकारों से राहत देता है। यह कब्ज की समस्या से निजात दिलाकर मल त्याग में सहायता देता है। पाचन क्रिया के लिए कैथा बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि यह पेट के कीड़ों को ख़त्म करने में सहायता करता है।

Recommended Video

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करे 

blood sugar level

गर्मी के मौसम में होने वाली विभिन्न बीमारियों को ठीक करने के लिए इसका उपयोग घरेलू उपचार के रूप में किया जा सकता है। कैथा के पेड़ के तने और शाखाओं में फेरोनी नाम की गोंद मौजूद होती है। यह गोंद खून में शर्करा के प्रवाह, स्त्राव और संतुलन को प्रबंधित करने में मदद करके डायबिटीज का मुकाबला करने में मदद करती है। यह गोंद इन्सुलिन और ग्लूकोज के स्तर को प्रबंधित करके, डायबिटीज को बढने से रोकता है। इसलिए कैथा फल का इस्तेमाल शरीर में शर्करा के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। 

सिर दर्द में लाभकारी 

head ache kaitha

कैथा फल ह्रदय रोग और सर दर्द के लिए फायदेमंद है। इसके किसी न किसी रूप में इस्तेमाल करने से सिर दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है और ये ह्रदय के स्वास्थ्य को भी बनाए रखने में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:पेट को स्वस्थ रखने के अलावा ये हैं आर्टिचोक के 5 फायदे, आप भी जानें

एनर्जी लेवल बढ़ाए 

kaitha health benefit

कैथा फल में प्रोटीन की उच्च मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल शरीर में स्फूर्ति बनाए रखने के साथ एनर्जी लेवल को भी सुचारु रखता है। इसका सेवन किसी भी रूप में करना बेहद फायदेमंद है।  

इस तरह कैथा नाम के स्वादिष्ट फल को गर्मियों में अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या या गर्भावस्था में इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pixabey