भारत में कई ऐसी सब्जियां हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है, लेकिन वह सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं। यही नहीं इन सब्जियों में पाए जाने वाले औषधीय गुण कई गंभीर बीमारियों के इलाज में घरेलू नुस्खों की तरह इस्तेमाल किए जाते हैं। आज भी ग्रामीण क्षेत्र में लोग कई बीमारियों के इलाज के लिए प्राकृतिक तरीका ही चुनते हैं। इसके अलावा वह अपनी डाइट में उन्हीं सब्जियों को शामिल करते हैं जो बीमारी को दूर करने के लिए मददगार साबित हो सकती है। 

आज हम एक ऐसी ही सब्जी के बारे में बताएंगे जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। हम बात कर रहे हैं आर्टिचोक की जो, देखने में किसी फूल की तरह है, लेकिन इसके पत्तों को कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। पास्ता में मिक्स या फिर ग्रिल कर के भी आर्टिचोक को खाया जाता है। इसके अलावा कई लोग इसकी सब्जी भी बनाते हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन, आयरन, जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यही नहीं यह फोलेट, विटामिन सी और के से भी समृद्ध है। आइए जानते हैं आर्टिचोक के प्रभावी हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में...

दिल रहेगा हमेशा हेल्दी

artichokes and pasta

आर्टिचोक पोटेशियम, मैग्नीशियम, और फास्फोरस जैसे मिनरल्स से समृद्ध है, जो दिल को हेल्दी रखने के लिए प्रभावी माने जाते हैं। बता दें कि आर्टिचोक की पत्तियों में खराब कोलेस्ट्रॉल यानी (LDL) के स्तर को कम और गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) के स्तर को बढ़ाने के गुण होते हैं। खराब कोलेस्ट्रॉल दिल के आर्टरी को प्रभावित करता है, जिसकी वजह से ब्लॉक होने की संभावना रहती है। इस तरह की समस्याओं की वजह से हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है। वहीं आर्टिचोक में मौजूद फाइबर रक्त वाहिकाओं और धमनियों को स्वस्थ रखने का काम करता है।

आयरन का है प्रमुख सोर्स

artichokes cooking

ज्यादातर महिलाओं में आयरन की कमी देखी गई है। अगर मां में आयरन की कमी है तो इसका असर न्यूबॉर्न बेबी पर भी देखा सकता है। आयरन की कमी की वजह से हर समय थकावट, इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होना, और पाचन जैसी समस्याएं बनी रहती हैं। वहीं आर्टिचोक आयरन से समृद्ध है, जिसके सेवन से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: चौलाई की पत्तियों के सेहत से जुड़े अद्भुत फायदे, सर्दियों की डाइट में जरूर करें शामिल

पाचन तंत्र को रखता दुरुस्त

artichokes flower

ज्यादातर बीमारियों की समस्या पेट से जुड़ी होती हैं, ऐसे में पेट और पाचन तंत्र को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए फाइबर युक्त चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, ताकी पाचन तंत्र मजबूत रहे। वहीं आर्टिचोक में silymarin और cynarin जैसे दो एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिससे पेट स्वस्थ रहता है। इसके अलावा आर्टिचोक में मौजूद फिनोल और एसिड उत्तेजाक के रूप में काम करते हैं जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार हैं।

Recommended Video

वेट लॉस में भी है मददगार

artichokes calories

वेट लॉस के लिए आप अपनी डाइट में आर्टिचोक को भी शामिल कर सकती हैं। क्योंकि वजन कम करने के लिए फाइबर डाइट फॉलो करने की सलाह दी जाती है, इससे पेट अधिक समय तक भरा रहता है और बार-बार भूख लगने की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके अलावा कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होने की वजह से यह शरीर को एनर्जी भी प्रदान करेगी। फाइबर से भरपूर आर्टिचोक में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है, ऐसे में यह आपकी डाइट का सबसे पसंदीदा फूड आइटम बन सकता है।

इसे भी पढ़ें: जानें स्वाद से भरे चीकू के सेहत के लिए कुछ अद्भुत फायदे

सेहत के साथ-साथ त्वचा भी रहेगी हेल्दी

artichokes benefits for health

आपकी डाइट में शामिल होने वाले खाद्य पदार्थ का असर सेहत पर ही नहीं बल्कि स्किन पर भी देखने को मिलता है। खाने में मौजूद पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, और मिनरल्स त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखते हैं। वहीं त्वचा से जुड़ी समस्याएं ज्यादातर खराब पेट की वजह से होती हैं, ऐसे में आर्टिचोक का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करता है, जिससे त्वचा भी हेल्दी रहेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।