कटहल एक ऐसी सब्जी है जिसे अधिकतर भारतीय घरों में बनाया जाता है। इतना ही नहीं, इसकी मदद से कई तरह की रेसिपीज तैयार की जाती हैं और इस तरह लोग इसे कई अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल करते हैं। वैसे सिर्फ कटहल ही नहीं, उसके बीज भी सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने गए हैं।

खासतौर से, पाचन तंत्र के लिए तो यह बेहद ही अच्छा होता है। दरअसल, कटहल के बीजों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियों को हल करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपकी स्किन से लेकर इम्युन सिस्टम पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है।

लेकिन वो कहते हैं ना कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। कुछ ऐसा ही कटहल के बीजों के साथ भी है। यूं तो यह सेहत को कई तरह के लाभ प्रदान करता है, लेकिन वहीं कुछ लोगों के लिए इसका सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। अगर कटहल के बीजों का आवश्यकता से अधिक सेवन किया जाए या फिर कुछ खास तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित व्यक्ति अगर इसका सेवन करें तो उन्हें नुकसान उठाना पड़ा सकता है।

तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि कटहल के बीजों का सेवन करने से आपको कौन-कौन सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है-

हो सकती है एलर्जी की प्रॉब्लम

jackfruit seeds can cause allergy

यूं तो कटहल के बीज बेहद ही लाभकारी माने गए है, लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन करने से एलर्जी की प्रॉब्लम का भी सामना करना पड़ता है। यह समस्या उन लोगों में अधिक देखने को मिलती है, जिन्हें पहले से ही किसी तरह की एलर्जी प्रॉब्लम है।

jackfruit seeds impact on health

कटहल के बीज उनकी समस्या को ट्रिगर कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है और कटहल के बीजों का सेवन करने के बाद आपको स्किन रैशेज या एलर्जी की प्रॉब्लम हो रही है तो आपको इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: फेस्टिव साफ-सफाई करते समय हो सकती है ये एलर्जी, ये एक्सपर्ट टिप्स अपनाएं

लो ब्लड प्रेशर

कटहल के बीज में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को लो करने में मदद करते हैं। यही कारण है कि जिन लोगों का ब्लड प्रेशर अक्सर लो रहता है, उन्हें कटहल के बीजों को अपनी डाइट से बाहर ही रखना चाहिए।

Recommended Video

वहीं, दूसरी ओर, अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, लेकिन आप पहले से कुछ दवाईयों का सेवन कर रहे हैं तो ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह पर ही कटहल के बीजों का सेवन करें। इतना ही नहीं, डॉक्टर द्वारा निर्धारित मात्रा से अधिक इन बीजों का सेवन ना करें।

ब्लड थिनिंग की समस्या

jackfruit seeds can cause blood thinning

कटहल के बीजों के सेवन का एक लाभ यह भी होता है कि आपके ब्लड को थिन करने में मदद करता है। इसलिए, जिन लोगां को ब्लड क्लॉटिंग की समस्या होती है, उनके लिए कटहल के बीज लाभकारी होते हैं। लेकिन अगर आप पहले से ही ब्लड थिनिंग की दवाई ले रहे हैं तो आपको कटहल के बीजों का सेवन जरा  सोच-समझकर करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: स्किन को हेल्दी बनाने के लिए ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाना है जरूरी, अपनाएं ये टिप्स

वहीं, दूसरी ओर, अगर आप आवश्यकता से अधिक कटहल के बीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड बहुत पतला होने लगता है। इसका एक नुकसान यह है कि अगर आपको कभी चोट लगती है तो ब्लड रूकता नहीं है। साथ ही इससे चोट को हील होने में भी आवश्यकता से अधिक समय लगता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Pinterest, thebeautyx, Freepik