फल या सब्जी के किसी भी बीज को फेकने से पहले ये ज़रूर मालूम करना लेना चाहिए कि क्या इस फल या सब्जी का बीज किसी काम या हेल्थ के लिए उपयोगी है या नहीं। हमारे किचन में ऐसे कई फल और सब्जियों के बीज होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं। जैसे कद्दू का बीज, सूरजमुखी का बीज आदि ऐसे कई बीज हैं जो सेहत के लिए बड़े कमाल के होते हैं। इन्हीं में से एक है कटहल का बीज। कई लोग बिना सोचे-समझे कटहल के बीज को फेक देते हैं लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेहत के लिए इस बीज को बेहद ही लाभकारी माना जाता है। आज इस लेख में हम आपको कटहल के बीज के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करेंगी। तो चलिए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।

कब्ज करें दूर 

jackfruit seeds benefits tips inside

अभी तक आपने कब्ज की समस्या के लिए न जाने कितने दवा का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कटहल के बीज का सेवन करने से आप इस परेशानी को आसानी से दूर कर सकती हैं। कटहल के बीज में मौजूद फाइबर कब्ज की परेशानी को कम करता है और आपको दुरुस्त रखता है। इसके इस्तेमाल में पाचन प्रक्रिया स्मूथ हो जाती है और आसानी से पच भी जाता है। यह पेट के अन्य बीमारियों से भी आपको दूर रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Betel Nut के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में कितना जानते हैं आप!

त्वचा के लिए के बेस्ट 

jackfruit seeds benefits inside

अगर आप बदलते मौसम में त्वचा की समस्या से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं, तो आप इस परेशानी को दूर करने के लिए कटहल के बीज का सेवन कर सकती हैं। कहा जाता हैं कि कटहल के बीज में थियामिन और राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन होते हैं जो त्वचा के किसी भी समस्या को आसानी से दूर कर देते हैं। अगर आप इसका कुछ दिनों तक नियमित सेवन करती हैं तो आपको इसका असर तुरंत दिखने को मिलेगा।

Recommended Video

इम्यून सिस्टम के लिए उपयोगी 

jackfruit seeds benefits inside

कोरोना काल में अगर सबसे अधिक किसी चीज को लेकर चर्चा है तो वो है किसका इम्यून सिस्टम मजबूत है और किसक नहीं है। खैर, अगर आपको भी लगता है कि आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर हैं तो आप उसे मजबूत करने के लिए कटहल के बीज का सेवन आकर सकती हैं। कहा जाता है कि कटहल के बीज में एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ फाइटोन्यूट्रिएंट्स होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी है कंटोला का सेवन करना


कैसे करें इसका इस्तेमाल 

jackfruit seeds benefits ideas insidd

ये तो लगभग सभी जानते हैं कि कटहल के बीज की सब्जी बकनाकर खाया जा सकता हैं। लेकिन, और भी कई तरीकों से डाइट में शमिल किया जा सकता है। इसके लिए आप कटहल के बीज को फ्राई करके भी सेवन कर सकती हैं। इसके अलावा आप इसे पीसकर इसकी स्मूदी भी बनाकर सेवन कर सकती हैं। कई लोग इसे पीसकर आटे में मिक्स करके रोटी बनाकर खाते हैं।   

इन सब के अलावा आप कटहल के बीज को एनीमिया दूर करने, एनर्जी का स्तर बढ़ाने आदि में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, किसी अन्य बीमारी से ग्रसित होने बाद इसका सेवन करना चाहिए या नहीं इसके लिए आपको एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@image-cdn.medkomtek.com,english.mathrubhumi.com)