अक्सर किसी हरी सब्जी के बारे में ये जानकर भोजन में शामिल नहीं करते हैं कि भला कौन इसे मेहनत करके बनाएं और सेवन करें। लेकिन, कई बार वहीं हरी सब्जी सेहत के लिए इतना फायदेमंद होती है कि बाद में उसके बारे में जानने के बाद अफ़सोस करना पड़ता है कि क्यों नहीं सेवन किया उस सब्जी को। कुछ ऐसा ही कंटोला की सब्जी। अधिकतर लोग इस सब्जी को देखकर यहीं सोचते हैं कि इसे कौन खायेगा।

लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंटोला को सेहत के लिए एक बेस्ट आहार के रूप में समझा जाता है। कहा जाता है कि इसमें ऐसे कई विटामिन्स मौजूद रहते हैं, जो किसी भी इंसान के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं। मोटापा कम करने, दिमागी विकास आदि कई फायदे के लिए कई लोग आज भी नियमित रूप से इस सब्जी का सेवन करते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे के बारें। 

वजन कम करने के लिए सही 

spine gourd health benefits inside

कंटोला को बढ़ते वजन को कम करने के लिए बेहद ही सही आहार समझा जाता है। कहा जाता है कि इसके नियमित सेवन से वजन भी कंट्रोल रहता है और मोटापा भी बढ़ने नहीं देता है, क्यूंकि इसे एक बेस्ट फाइबर युक्त आहार समझा जाता है।  कहा जाता है कि प्रति सौ ग्राम कांटोला में लगभग पांच से सात ग्राम तक फाइबर होते हैं, जो वजन कम करने और मोटापा कम करने में काफी फायदेमंद है। इसे कई लोग सब्जी के साथ-साथ सलाद के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्रैनबेरी! सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, डाइट में जरूर करें शामिल

बुखार में फायदेमंद 

spine gourd health benefits inside

कई लोगों का मानना है कि बुखार में समय कंटोला का नियमित समय पर सेवन करने से बुखार का असर बहुत कम हो जाता है। कांटोला को लेकर ये कहा जाता है कि इसके जड़ में एंटीपाएरेटिक गुण होता है, जो गंभीर से गंभीर बुखार को आसानी से काम कर देता है। अगर आप भी या आपके आसपास कोई बुखार से कुछ अधिक ही परेशान है, तो आप इसकी सब्जी सेवन करने के लिए दे सकती हैं। इसके सेवन से पेट भी भरा-भरा रहता है और भूख भी जल्दी नहीं लगती है।

Recommended Video

त्वचा के लिए है लाभकारी 

about spine gourd health benefits inside

कंटोला के सेवन से त्वचा संबंधी कई परेशानियों को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। कहा जाता है कि इसके पत्तों के पेस्ट के भी त्वचा संबंधी समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके कच्चे फल का सेवन करने के से मुंहासे की समस्या को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके लिए नियमित और सही मात्रा में कंटोला या ईसे तैयार सब्जी का भी सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ग्रीन कॉफ़ी और उसके फायदे जानने के बाद आप भी डाइट में शामिल करना चाहेंगी

अन्य जानकारी   

spine gourd health benefits inside

इन सब के अलावा मधुमेह की समस्या को दूर करने के लिए भी कंटोला को बेस्ट आहार माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व गैस की परेशानी को भी दूर रखने में मददगार है। कहा जाता है प्रत्ति सौ ग्राम कंटोला में कार्बोहाइड्रेट-सात प्रतिशत, प्रोटीन-तीन प्रतिशत और कैल्शियम-पच्चास मिलीग्राम आदि जैसे कई पोषक तत्व इसमें मौजूद रहते हैं। हालांकि, अगर आप किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, तो इसके सेवन से पहले आपको एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@medhyaherbals.com,medhyaherbals.com)