• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

प्रेग्‍नेंसी के दौरान क्यों नहीं खाना चाहिए चाइनीज फूड, जानें एक्सपर्ट की राय

प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं को चाइनीज फूड खाने की क्रेविंग होती है, लेकिन क्या आप जानती हैं यह फूड बच्चे के लिए सही है या नहीं?
Published -04 May 2022, 16:24 ISTUpdated -04 May 2022, 17:06 IST
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
  • Published -04 May 2022, 16:24 ISTUpdated -04 May 2022, 17:06 IST
Next
Article
chinese food during pregnancy m

प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के जीवन का खास पल होता है। इस दौरान महिलाओं को कई तरह की चीजें खाने का मन करता है। कुछ महिलाएं प्रेग्नेंसी में मीठा खाना पसंद करती हैं, तो कुछ को चाइनीज फूड खाना बहुत पसंद होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को चाइनीज फूड खाने की काफी क्रेविंग होती है। ऐसे में बहुत सी महिलाओं के मन में सवाल आता है कि क्या प्रेग्नेंसी में चाइनीज फूड खाना चाहिए? चाउमीन में मौजूद अजीनोमोटो सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है। इस विषय पर हमने फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की उन्होंने बताया है कि प्रेग्नेंसी के दौरान अजीनोमोटो का सेवन करना बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

प्रेग्नेंट महिला को क्यों नहीं खाना चाहिए चाइनीज फूड? 

Chinese Food Safe During Pregnancy in hindi ()

प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है। एक्सपर्ट के अनुसार प्रेग्नेंसी की शुरुआत में चाइनीज फूड का सेवन करने से बचना चाहिए। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। क्योंकि सॉस और विनेगर को बनाने के लिए चीनी और नमक का अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

बच्चे की ग्रोथ पर पड़ता है असर 

चाइनीज खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें अजीनोमोटो का उपयोग जरूर किया जाता है। यही खाने को अनहेल्दी बनाता है। कहते हैं कि इसके बिना चाइनीज खाना पूरा नहीं हो सकता है। वहीं यह सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। प्रेग्नेंसी को दौरान अधिक अजीनोमोटो का सेवन करने से बच्चे के दिमागी विकास पर बुरा असर पड़ता है। 

मॉर्निंग सिकनेस 

Chinese Food Safe During Pregnancy in hindi ()

भारत में मिलने वाले चाइनीज फूड में एमएसजी (मोनोसोडियम ग्लूटामेट) अधिक मात्रा में होता है।  ऐसे में इसका अधिक सेवन करने से मोर्निंग सिकनेस की समस्या काफी बढ़ जाती है। कुछ केस में दिल की धड़कन भी बढ़ जाती है। इसका रोजाना सेवन करने से बचना चाहिए। ( प्रेग्नेंसी के दौरान योग करें)

सी फूड को करें अवॉयड 

सी फूड में अधिक मात्रा में पारा पाया जाता है, जो कि गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आपको प्रेग्नेंसी के दौरान इस तरह के खाने से बचना चाहिए। अगर आपको क्रेविंग हो रही है, तो इसका कम से कम मात्रा में सेवन करें। 

इसे जरूर पढ़ेंः  गर्भावस्था के आखिरी महीने में अच्छी नींद के लिए अवश्य करें ये योगासन

मोटापा 

चाइनीज फूड का सेवन करने से शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। अधिक वजन बढ़ने की वजह से डिलीवरी के दौरान काफी दर्द होता है। बेहतर होगा कि आप प्रेग्नेंसी के दौरान अजीनोमोटो का सेवन न करें। 

सीने में जलन 

Expert tips on Eating chinese food during pregnancy

गर्भावस्था के दौरान चाइनीज खाने का अधिक सेवन करने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है। अजीनोमोटो एक आर्टिफिशियल एडिटिव है जिससे गैस और जलन की परेशानी गंभीर हो सकती है। इसके अलावा यह पाचन तंत्र को भी प्रभावित करता है। बच्चे और खुद की सेहत के लिए चाइनीज फूड का सेवन न के बराबर करें। 

इसे जरूर पढ़ेंः महिलाएं प्रेग्‍नेंसी और पीरियड्स के दौरान कर सकती हैं ये 3 योग

चाइनीज फूड की क्रेविंग को कैसे करें शांत 

बाजार में मिलने वाला चाइनीज सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। ऐसे में 9 महीने इस तरह के फूड से दूर रहना चाहिए। इसके बाद भी चाइनीज फूड खाने का मन करता है, तो आप इसे घर पर बना कर सकती हैं। घर पर बना चाइनीज कम नुकसानदायक होता है। इसे बनाते समय अधिक मात्रा में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें। वहीं अजीनोमोटो का इस्तेमाल न करें। घर पर आप फ्राइड राइस, चिकन लॉलीपॉप और स्टीम डंपलिंग्स बना सकती हैं। 

Recommended Video

ये हैं हेल्दी चाइनीज फूड 

ये फैक्ट है कि चाइनीज फूड सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। हालांकि कुछ ऐसे चाइनीज फूड भी हैं जो सेहतमंद होते हैं।

  • ग्रीन टी- चाइनीज ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। (ग्रीन टी के फायदे)
  • फ्रेश टोफू- यह सोया मिल्क से बना एक तरह का पनीर होता है। यह प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपुर होता है। जो प्रेग्नेंसी के दौरान स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। 
  • बीन्स स्प्राउट्स- बीन्स में प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है। जो कि बच्चे के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। 

प्रेग्नेंसी के दौरान चाइनीज फूड का सेवन करने से बचना चाहिए। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।