• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्भावस्था के आखिरी तिमाही में योगा करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

अगर आपकी गर्भावस्था की आखिरी तिमाही चल रही है, तो योगाभ्यास करते हुए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -17 Apr 2022, 12:00 ISTUpdated -17 Apr 2022, 12:03 IST
Next
Article
tips to take care while doing yoga in the last trimester of pregnancy

आज के समय में महिलाएं गर्भावस्था में अपना व अपने बच्चे का ख्याल रखने के लिए योगाभ्यास करना बेहद पसंद करती हैं। दरअसल, फिजिकल वर्कआउट में यह एक आसान व सुरक्षित तरीका है। गर्भावस्था में योगाभ्यास करने का एक लाभ यह भी है कि इससे सिर्फ आपके तन ही नहीं, मन को भी शांति मिलती है। यह देखने में आता है कि जो महिलाएं प्रेग्नेंसी पीरियड में योगाभ्यास करती हैं, उन्हें डिलीवरी के समय बहुत अधिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है और उनकी डिलीवरी आसानी से हो जाती है।

expert tips last trimester of pregnancy

हालांकि, गर्भावस्था में योगाभ्यास करते समय भी कई बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ता है। मसलन, आपकी प्रेग्नेंसी की कौन सी अवधि चल रही है। खासतौर से, अगर आप गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में योगाभ्यास करती हैं, तो उस समय तक गर्भस्थ शिशु काफी विकसित हो चुका होता है और ऐसे में कई तरह के योगासनों का अभ्यास करना सुरक्षित नहीं माना जाता है। साथ ही योगाभ्यास करते समय पर्याप्त सावधानी बरतना भी आवश्यक होता है। तो चलिए आज इस लेख में योगा विशेषज्ञ और वुमन हेल्थ रिसर्च फाउंडेशन की प्रेसिडेंट डॉ नेहा वशिष्ट कार्की आपको बता रही हैं कि तीसरी तिमाही में योग करते हुए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

मेडिकल कॉम्पलीकेशन पर दें ध्यान

tips  yoga in the last trimester of pregnancy

जब आप तीसरी तिमाही में योगाभ्यास कर रही हैं तो सबसे पहले आपको गर्भस्थ शिशु के साइज व मेडिकल कॉम्पलीकेशन पर ध्यान देना चाहिए। मसलन, तीसरी तिमाही में भी आपका कौन सा महीना चल रहा है और आपका शिशु अंडरवेट है या ओवरवेट। इस पर ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है। वहीं, कुछ महिलाओं को गर्भावस्था में ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज व अन्य कई मेडिकल हेल्थ कॉम्पलीकेशन होती हैं। ऐसे में उन सभी स्वास्थ्य समस्याओं को ध्यान में रखकर उचित योग किया जाना बेहद आवश्यक है।

एक्सपर्ट की देख-रेख में ही करें योगाभ्यास

yoga in the last trimester of pregnancy tips

यह देखने में आता है कि कुछ महिलाएं गर्भावस्था में खुद घर पर ही योगाभ्यास करना शुरू कर देती हैं या फिर वह वीडियोज आदि देखकर उसका अभ्यास करती हैं। हालांकि, आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। दरअसल, हर महिला की गर्भावस्था अलग होती है। वहीं दूसरी ओर, एक ही योगासन को कई तरह से वैरायटीज के साथ किया जा सकता है। आपके लिए कौन सा सही है, यह खुद आपके लिए पता लगा पाना मुश्किल है। इसलिए, अगर आप चाहती हैं कि तीसरी तिमाही के दौरान आपको कोई समस्या ना हो, इसके लिए किसी एक्सपर्ट की देख-रेख में ही योगाभ्यास करें।(ये अजीब-अजीब सी चीजें भी होती है प्रेग्‍नेंसी के दौरान)

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में पैरों के दर्द की समस्या को कम करने के लिए करें यह योगासन

इस तरह के आसनों का अभ्यास 

the last trimester of pregnancy

अगर आपकी गर्भावस्था की तीसरी तिमाही चल रही है तो आपको आसनों को भी समझदारी पूर्वक करना चाहिए। मसलन, इस दौरान हमेशा ऐसे आसन करने की सलाह दी जाती है, जो पेल्विक फलोर मसल्स को ओपन करे, उसे स्ट्रेंथन करें और उन्हें फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करे। ऐसा करने से महिला के लिए प्रसव प्रक्रिया काफी आसान हो जाती है।  

इसे भी पढ़ें: बिजी महिलाएं इन 5 योग को हफ्ते में सिर्फ 3 दिन करें, दिखें फिट और सुंदर

Recommended Video

 

इन बातों का रखें ध्यान

tips last trimester of pregnancy

जब आप गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में योगाभ्यास कर रही हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। मसलन-

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik, instagram

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।