• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चाइनीज फूड भी हो सकता है हेल्दी, अगर खाने में ये चीजें करेंगे ऑर्डर

क्या आपको पता है कि चाइनीज फूड आपके हेल्दी हो सकता है, कैसे आइए हम एक्सपर्ट से जानें।
author-profile
Published -15 Feb 2022, 16:24 ISTUpdated -15 Feb 2022, 16:42 IST
Next
Article
how to order healthy chinese food by expert

पंजाबी खाने के बाद अगर कुछ ऐसा है, जिसे लोग बहुत ज्यादा पसंद करते हैं, तो वह चाइनीज फूड है। स्पाइसी नूडल्स, डिम सम, सूप, चिकन विंग्स आदि का स्वाद लेना एकदम कंफर्टिंग सा लगता है। इसलिए अक्सर बिंज वॉच करते हुए लोग अपने लिए फेवरेट चाइनीज फूड ऑर्डर कर लेते हैं। मगर आपने लोगों से कहते सुना होगा कि अनहेल्दी फूड नहीं खाना चाहिए क्योंकि उसमें पड़ने वाले केमिकल्स, अत्याधिक स्पाइसी, नमक और तेल के कारण वह आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि ऑथेंटिक चाइनीज खाना इससे कितना अलग होता है और शायद हेल्दी भी? जी हां, लेकिन जरूरी है कि आप पोर्शन कंट्रोल के बारे में जानें और अगर चाइनीज खाना चाहते हैं, तो किन चीजों को आहार में शामिल करें जो आपके लिए हानिकारक न हो।

सीमा सिंह न्यूट्रिशन क्लीनिक की फाउंडर और न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. सीमा सिंह कहती हैं, 'ऑथेंटिक चाइनीज फूड में ज्यादा कैलोरी नहीं होती है और चूंकि इसमें सब्जियों का ज्यादा इस्तेमाल होता है, इसलिए उसे कुछ हद तक हेल्दी कहा जा सकता है। हम जो यहां चाइनीज बनाते हैं उसमें थोड़ा भारतीय तड़का लगा देते हैं और चाइनीज सॉसेज को मसालेदार, स्पाइसी, ज्यादा तेल और नमक वाला बनाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाता है। मगर ऐसा नहीं है कि आप चाइनीज फूड नहीं खा सकते हैं। चाइनीज फूड ऑर्डर करते वक्त आपको बस कुछ चीजों का ध्यान रखना है।'

चाइनीज फूड आप भी ऑर्डर करते सकते हैं, लेकिन कैसे आइए डॉ. सीमा से इस बारे में जानें।

स्टीम डंपलिंग्स कर सकते हैं ऑर्डर

chinese dumpling

जब आप चाइनीज ऑर्डर करते हैं तो यकीनन फ्राइड डंपलिंग ऑर्डर करते होंगे, लेकिन आपको बता दें वह तेल में डीप फ्राई होते हैं, जो उन्हें नुकसानदेह बना देता है। इसलिए उसकी जगह स्टीम डंपलिंग ऑर्डर करें, जिसमें कैलोरी कम से कम होती है। इतना ही नहीं अगर आपको और कम कैलोरी लेनी हो तो फिर चिकन की जगह थिनर कोटिंग वाली वेजिटेबल डंपलिंग ऑर्डर करें।

सॉस ऑर्डर करते हुए रखें ध्यान

chinese chilli sauce

अब कुछ भी मंगाएं तो उसके साथ सॉस तो बहुत जरूरी हो जाता है। तो आप क्यों न सॉस चुनते वक्त स्वीट और मस्टर्ड हनी सॉस आर्डर करने से बचें। इसकी बजाय आप ब्लैक बीन, चिली गार्लिक और लाइट सोया सॉस ऑर्डर कर सकते हैं। 

मैदे वाले नूडल्स की जगह राइस नूडल्स

नूडल्स किसे पसंद नहीं होते और जब आप चाइनीज ऑर्डर करते हैं, तो नूडल्स ऑर्डर करना किसे पसंद नहीं होता? मगर इस बार चाइनीज ऑर्डर करते वक्त आप मैदे वाले नूडल्स की जगह चावल के नूडल्स ऑर्डर कर सकते हैं। मैदे से बने नूडल्स की तुलना में चावल वाले नूडल्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसमें लो फैट और मॉडरेट कैलोरी होती है। साथ ही यह ग्लूटेन-फ्री ऑप्शन भी है। अगर आप घर पर भी नूडल्स बना रही हैं तो चावल के नूडल्स ट्राई करें और साथ ही उसमें खूब सारी सब्जियों को शामिल करें। इससे यह नूडल्स एक हेल्दी ऑप्शन बन सकते हैं। 

खूब सारी सब्जियों का इस्तेमाल करें

chinese food is healthy

बकचॉय और ब्लैक बीन में नेगेटिव कैलोरी होती है, जो चाइनीज फूड में हर स्तर पर इस्तेमाल होने वाली सब्जियां हैं। इस कैलोरी को बर्न करने के लिए आपको थोड़ी और कैलोरी की जरूरत होती है, जो आप अन्य पौष्टिक सब्जियों से पा सकते हैं। इसलिए अपने आहार में फाइबर रिच सब्जियों को शामिल करें जो आपके पेट को भरा रखने में भी मदद करती हैं। इन्हें भुनते वक्त स्टिर फ्राई और क्ले पॉट प्रिपरेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि उनमें तेल न के बराबर होता है। प्रोटीन पाने के लिए आप इसमें टोफू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्लीयर सूप कर सकते हैं ऑर्डर

वेट लॉस कर रहे हैं, मगर चाइनीज भी खाना है? आपके सॉल्यूशन का हल भी हमारे पास है। आप चाइनीज ऑर्डर करते वक्त अगर सूप ऑर्डर कर रहे हैं, तो बाकी चीजों को छोड़ क्लीयर सूप को आर्डर करें जो कि एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। क्लीयर सूप पचने में आसान होते हैं, पेट पर भारी नहीं होते हैं और आपके पेट को ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं। हेल्दी डाइजेशन, तेज चयापचय और वजन घटाने की कुंजी है। इतना ही नहीं क्लीयर सूप पीने से आपकी बॉडी को भरपूर पोषण भी मिलता है। इसके साथ स्टाटर प्लेट में भरने से अच्छा है कि एक खूब सब्जियों भरे मेन कोर्स को खाएं, जिससे आपको प्रोटीन और फाइबर मिले और जो आपकी क्रेविंग्स को शांत रखे। 

पोर्शन कंट्रोल का ध्यान रखें

control portion

पोर्शन कंट्रोल का मतलब है कि आप किसी भोजन को हेल्दी मात्रा में लेंगे। यह आपको बिना अधिक खाए भोजन में पोषक तत्वों का लाभ प्राप्त करने में मदद करता है। इसका मतलब है कि आप बिना सोचे समझे ओवरइटिंग नहीं करेंगे। जब भी अपने लिए चाइनीज फूड ऑर्डर करें, तो उसे एक छोटी क्वार्टर प्लेट में लेकर खाएं। अगर आप अकेले खा रहे हैं, तो थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भोजन लें और सारी चीजों को एक साथ न खाएं।

अब आप भी अपना फेवरेट चाइनीज फूड ऑर्डर कर सकते हैं, बस न्यूट्रिशनिस्ट की इन बातों का खास ख्याल रखें और सोचें नहीं आज खुद को एक अच्छी ट्रीट दे ही दें। हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आएगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 



 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।