कहा जाता है कि आयरन हमारे शरीर के लिए सबसे आवश्यक तत्वों में से एक है। यह हमारे सिस्टम में कई महत्वपूर्ण और अत्यधिक जटिल प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक है जो लगातार आणविक स्तर पर होते हैं जो हमारे शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन के परिवहन के बहुत तथ्य के लिए हमारे जीवन के लिए अपरिहार्य हैं। हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली हर समय अपने कुशल कामकाज के लिए आयरन पर निर्भर होती है इसलिए शरीर को सुचारु रूप से चलने के लिए आयरन की उचित मात्रा लेना जरूरी है। 

हमारे लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए हमारे शरीर द्वारा आयरन  का उपयोग किया जाता है जो एक सामान्य चयापचय के लिए आवश्यक होता है और शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को भी निकालता है। इसलिए, आयरन का महत्व बहुत ज्यादा है क्योंकि यह लाल रक्त कोशिकाओं को हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करने के लिए काम करता है। हमारे शरीर में पाए जाने वाले आयरन का लगभग दो तिहाई हीमोग्लोबिन में पाया जाता है जो लाल रक्त कोशिकाओं में भी प्रोटीन होता है जो विभिन्न ऊतकों को ऑक्सीजन पहुंचाता है। आइए मास्टर शेफ कविराज खियालानी से जानें आयरन के फायदे और इसे डाइट में क्यों शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़ें:सेहत के लिए रामबाण है करेला, मास्टर शेफ कविराज खियालानी से जानें इसके फायदे

शरीर में आयरन की आवश्यकता 

iron rich diet

कविराज खियालानी बताते हैं कि आयरन मांसपेशियों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में मदद करता है और एंजाइमों में होता है जो कोशिकाओं में जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं की सहायता करते हैं। हम में से अधिकांश लोग महसूस करते हैं और सोचते हैं कि हम अपने आहार में अच्छी मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन कर रहे हैं, यह जांचने की आवश्यकता है कि क्या आयरन हमारे और हमारे परिवारों के लिए हमारी रसोई में दैनिक आहार के हिस्से के रूप में भी उचित मात्रा में भूमिका निभा रहा है, कोरोना महामारी के समय में थोड़ी जागरूकता और एहतियात हमेशा सलाह दी जाती है।

आयरन की मुख्य भूमिका 

iron for healthy lungs

आयरन कई तरह से हमारे शरीर के लिए आवश्यक है। इसमें से एक मुख्य कारण फेफड़ों से ऑक्सीजन ले जाने और इसे हमारे शरीर के विभिन्न भागों में आपूर्ति करने के लिए इसकी महत्त्वपूर्ण भूमिका है। आयरन एक स्वस्थ और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाए रखने में मदद करता है ताकि शरीर एंटीजन जैसे वायरस और बैक्टीरिया आदि से खुद को बचा सके। आयरन शरीर में ऊर्जा उत्पादन का समर्थन करता है क्योंकि यह कई एंजाइमों का एक घटक है।

आयरन की कमी है नुकसानदेह 

lack of iron

आयरन की कमी से होने वाली सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है एनीमिया। जब हीमोग्लोबिन का स्तर लाल रक्त कोशिकाओं में कम होता है, तब एनीमिया जैसी विभिन्न जटिलताएं हो सकती हैं, जिन्हें दवा और एक लोहे से समृद्ध आहार के रूप से भी रोका जा सकता है।

एनीमिया के कुछ सामान्य लक्षण

anemia symptoms

एनीमिया के कुछ लक्षणों में से मुख्य हैं - थकान का एहसास होना, अनियमित धड़कन, समय-समय पर सीने में दर्द, लगातार चक्कर आना, ठंडे हाथ और पैर, सांस की तकलीफ,अनिद्रा की समस्या, पैर में ऐंठन और निरंतर कमजोरी का एहसास होना।

इसे जरूर पढ़ें:सेहत के लिए रामबाण है मेथी की पत्तियों का इस्तेमाल, मास्टर शेफ कविराज खियालानी से जानें इसके फायदे

आयरन रिच फूड्स 

iron rich foods

हमारे स्तर पर दिन के भोजन के रूप में लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थों और अवयवों की एक अच्छी किस्म का होना संभव है ताकि शरीर में आयरन के स्तरों को बराबर रखा जा सके। हालांकि यह सूची काफी लंबी और विविध है कि यहां शाकाहारी और गैर-शाकाहारी किस्म के लौह समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं- 

1. लाल मांस, मुर्गी जैसे टर्की, चिकन, जिगर और अंडे।

2. मछली और समुद्री भोजन, शंख, चिंराट, कस्तूरी और झींगे।

3. मुलती ग्रेन ब्रेड, चावल, पास्ता और साबुत अनाज।

4. केले, एवोकाडो, किशमिश, सुल्ताना, खजूर, खुबानी आदि।

5. फलियां, दाल, दालें जैसे राजमा, लोबिया, काली आंखों वाला मटर आदि।

6. पॉपी सीड्स, चिया बीज, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज।

7. ब्रसेल्स स्प्राउट्स, हरी मटर, ब्रोकोली, पालक, केल आदि।

8. सोयाबीन, बाजरा, निविदा नारियल मलाई, टोफू, आलू।

9. बेक्ड चॉकलेट, टमाटर, ऐमारैंथ पत्तियां पकाना।

10. अंजीर, छोले, तिल, खट्टे फल जैसे संतरे आदि।

Recommended Video

इस तरह आयरन की हमारे शरीर को बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है। इसलिए आयरन रिच फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। 

डॉक्‍टर कविराज खियालानी- सेलिब्रिटी मास्टर शेफ, मुंबई के हैंं और एक क्रेएटिव क्विज़ीन स्‍पेशलिस्‍ट, लेखक, फूड राइटर और कंसल्टेंट हैं। होटल और एयरलाइंस के साथ अपने विविध अनुभव के साथ, उन्होंने 33 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों में भी महारत हासिल की है, स्टार प्लस और कलर्स टेलीविज़न के कई फूड शोज में उन्‍होंने काम किया है। शेफ कविराज को कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है और दो दशकों से अधिक समय से फूड और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए विश्व स्तर पर भी मान्यता प्राप्त है।

आपको यह आर्टिेकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: freepik