यह सर्दियों का समय है और इस मौसम में हरे साग खेतों और बाजारों में बहुतायत में उपलब्ध होते हैं। इसी मौसम में सरसों और मेथी जैसे पत्तों का स्वाद कई गुना तक बढ़ जाता है। सर्दियों के मौसम में इन हरी पत्तियों का इस्तेमाल कभी पराठे, तो कभी साग के रूप में करना भोजन का स्वाद तो बढ़ाता ही है, सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। खासतौर पर मेथी की पत्तियों को किसी भी रूप में आहार में शामिल करना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। 

celebrity chef kaviraj khiliani

मेथी को अंग्रेजी में Fenugreek कहा जाता है जो लैटिन भाषा का शब्द है और इसका मतलब ‘Greek Hay' होता है। इसका इस्तेमाल सूखी पत्तियों के रूप में भी होता है जिसे कसूरी मेथी कहा जाता है। कसूरी मेथी कई तरह की सब्जी, दाल और पुलाव में इस्तेमाल की जाती है। इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं।मेथी उन सागों में से एक है, जो अपनी महक और स्वाद की वजह से सर्दियों के प्रचलित सागों में से एक है और इसे थोड़े तड़के और मसालों के साथ पकाया जाता है। आइये डॉक्‍टर कविराज खियालानी- सेलिब्रिटी मास्टर शेफ, मुंबई से जानें मेथी की पत्तियों के सेहत के लिए फायदों के बारे में। 

मेथी की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ 

वजन घटाए

weight loss fenugreek 

मेथी की पत्तियों (मेथी की पत्तियों के फायदे) में कम कैलोरी होती है। इसलिए इसका सेवन वजन घटाने और वजन के प्रबंधन में मदद करता है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं इसका सेवन जरूर करें। यदि प्रभावी रूप से इन पत्तियों का उपयोग करें तो यह पत्तियां हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती हैं। 

दिल की देखभाल के लिए 

दिल की देखभाल और ह्रदय सम्बन्धी कई समस्याओं से निजात पाने के लिए ताज़ी मेथी की पत्तियों को अपने आहार में जरूर शामिल करें। मेथी के पत्तों में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानते हैं मेथी की पत्तियों के सेहत से जुड़े ये अद्भुत फायदे

रक्त शर्करा का प्रबंधन 

blood sugar management

जिन लोगों को डायबिटीज या मधुमेह की समस्या है उन्हें अपने नियमित आहार में मेथी को जरूर शामिल करना चाहिए। मेथी का इस्तेमाल शरीर में ब्लड शुगर के प्रबंधन में मदद करता है। 

Recommended Video

कब्ज से छुटकारा दिलाए  

मेथी की पत्तियां कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाकर मल त्यागने में मदद करती हैं। इसके अलावा इसे आहार में शामिल करने से एनीमिया को रोकने में मदद मिलती है।

त्वचा के लिए लाभदायक 

skin problem fenugreek

मेथी की पत्तियां त्वचा संबंधी कई विकारों को भी समाप्त करती हैं। इसके सेवन से त्वचा के दाग-धब्बे ठीक करके कोमल त्वचा प्राप्त की जा सकती है। त्वचा के लिए इन पत्तियों को अच्छे कंडीशनर के रूप में  माना जाता है जो कई दोषों को कम करती है।

इसे जरूर पढ़ें:कद्दू है कमाल, इसके फायदे और रेसिपीज के बारे में जानें

कैसे करें इस्तेमाल 

fenugreek seeds

  • विशेषज्ञों के अनुसार मेथी के बीज स्वास्थ्य लाभ का खजाना हैं और हमारे किचन शेल्फ पर होने के लिए कई तरीकों से उपयोग में आने चाहिए। उनका  उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें अपनी लोकप्रिय सब्जियों में तड़का लगाने में मिलाएं।  
  • मेथी के पत्तों का उपयोग साग श्रेणी के एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में किया जाता है और इसमें औषधीय गुण भी हैं। ये अत्यंत लोकप्रिय पत्ते हैं क्योंकि वे सुगंधित होते हैं और उनका स्वाद अद्वितीय होता है। हालांकि कुछ लोग हैं जो इसकी कड़वाहट के बारे में शिकायत करते हैं लेकिन इसे अपने नियमित आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। 
  • हमेशा ताज़े मेथी के गुच्छों का चयन करें जो चमकीले हरे रंग के हों, कुरकुरे और ताजे हों। अगर पत्तियां सूखे बनावट या पीले रंग की हों तो उनके सेवन से बचें ।
  • वजन नियंत्रण के लिए इसके बीजों को रातभर पानी में भिगोकर सुबह इनका इस्तेमाल करें।

डॉक्‍टर कविराज खियालानी के अनुसार मेथी की पत्तियों और मेथी के दानों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसलिए इन्हें अपने नियमित आहार में जरूर शामिल करें। 

डॉक्‍टर कविराज खियालानी- सेलिब्रिटी मास्टर शेफ, मुंबई के हैंं और एक क्रेएटिव क्विज़ीन स्‍पेशलिस्‍ट, लेखक, फूड राइटर और कंसल्टेंट हैं। होटल और एयरलाइंस के साथ अपने विविध अनुभव के साथ, उन्होंने 33 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों में भी महारत हासिल की है, स्टार प्लस और कलर्स टेलीविज़न के कई फूड शोज में उन्‍होंने काम किया है। शेफ कविराज को कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है और दो दशकों से अधिक समय से फूड और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए विश्व स्तर पर भी मान्यता प्राप्त है।

आपको यह आर्टिेकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।