कोरोना से आम से लेकर खास हर तरह के लोग संक्रमित हो रहे हैं। इसका सीधा असर हमारे फेफड़ों और रेस्‍प‍िरेटरी सिस्टम पर होता है और मरीज के शरीर में ऑक्सीजन लेवल पर असर पड़ता है जिससे सांस लेने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में जरूरी है कि बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को ठीक रखा जाए या अगर आपमें पहले से ही ये कम है तो इसे सामान्य करने के उपायों पर विचार किया जाए। 

हार्ट केयर फाउंडेशन के प्रेसीडेंट डॉक्‍टर केके अग्रवाल का कहना है, ''नॉर्मल इंसान में ऑक्सीजन के लेवल को मेंटेन करने के लिए डाइट और एक्‍सरसाइज का अहम रोल होता है। इसके अलावा कुछ और टिप्स को अपनाकर घर में ही इसे मेंटेन कर सकते हैं।'' इसलिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्‍स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप शरीर में ऑक्‍सीजन के लेवल को मेंटेन कर सकती हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

टीना चौधरी जी का कहना है कि ''अगर हम अपनी बॉडी पर नेचुरली पहले से ही काम करते रहेंगे तो यह समस्‍या हमें भविष्‍य में बिल्‍कुल भी परेशान नहीं करेंगी। इसके लिए आप कुछ आसान टिप्‍स को अपना सकती हैं।'' 

इसे जरूर पढ़ें:तुलसी का पानी पिएं, शरीर का ऑक्सीजन लेवल बढ़ाएं और खूबसूरत त्वचा पाएं

ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करें

improve oxygen level breathing inside

ऑक्‍सीजन लेवल को ठीक रखने के लिए ताजी हवा जरूर लें। इसके लिए ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करें क्‍योंकि यह नेचुरल तरीके से आपकी बॉडी में ऑक्‍सीजन लेवल को ठीक करती है। जितना हम सांसों को लेते और छोड़ते हैं उतनी फ्रेश एयर और ऑक्‍सीजन हमारे अंदर जाती है और हमारे फेफड़ों को अच्‍छे से एनर्जी मिलती है। इससे बॉडी खुद को ठीक भी करती है। ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज से हमारे फेफड़े मजबूत होते हैं और उनकी कार्यक्षमता बढ़ती है। इसके लिए सुबह के समय अनुलोम-विलोम और प्राणायाम करें। अगर बॉडी में कफ जमा है तो स्‍टीम जरूर लें। इसके अलावा अलोम-विलोम करते हुए थोड़ा सा गर्म पानी लें। इससे जमा बलगम निकल जाएगा। 

डाइट में आयरन से भरपूर फूड्स लें

improve oxygen level jaggery inside

आयरन लेने के लिए हम इसलिए बोल रहे हैं क्‍योंकि जब बॉडी में ऑक्‍सीजनकी कमी से कमजोरी आ जाती है तो आयरन उनको पूरा करता है। जी हां फेफड़ों से शरीर के बाकी अंगों में ऑक्‍सीजन ले जाने के अलावा आयरन इम्‍यून सिस्‍टम को हेल्‍दी रखने के लिए भी जरूरी होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में सेब, किशमिश, गुड आदि को शामिल कर सकती हैं। लेकिन केला खाने से बचें क्‍योंकि इससे कफ होने का खतरा रहता है।

Recommended Video

 

पानी भरपूर मात्रा में लें

improve oxygen level with water inside

पानी हमारे लिए बेहद जरूरी है क्‍योंकि इसमें ऑक्‍सीजन होता है। एक रिसर्च के अनुसार बहुत ज्‍यादा लोग डिहाइड्रेटेड पाए गए हैं। इस बात की जानकारी का ज्‍यादातर लोगों का अभाव है कि वह डिहाइड्रेट हैं क्‍योंकि वह खाने और पीने में अंतर नहीं लगा पाते हैं। सिर्फ पानी आपकी कई समस्‍याओं का समाधान कर सकता है। इसलिए पानी भरपूर मात्रा में लेते रहें।

इसे जरूर पढ़ें:शरीर में खून की कमी तेजी से दूर करती है ये 3 चीजें, एक बार जरूर ट्राई करें 

अगर आपको ज्‍यादा समस्‍या नहीं है तो हल्‍का वर्कआउट करें। अगर आपको अपने शरीर में ऑक्‍सीजन की मात्रा बढ़ानी है, इसके लिए वॉक करते हुए सांस लेते और छोड़ते रहें। इससे भी आपको बहुत फायदा मिलेगा। लेकिन हम आपको यह नहीं कह रहे हैं कि जिसको बहुत ज्‍यादा समस्‍या है उसे इन टिप्‍स को अपनाने के लिए कहें। आप हल्‍के लक्षणों के दिखने पर इन टिप्‍स को अपनाएं आपको बहुत फायदा होगा। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।    

Image credit: Freepik.com