Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    खूब जमकर पालक खाइये और अपना वजन घटाइये

    शुरूवात में लोगों ने पालक को इतना पसंद नहीं किया लेकिन बाद में साल 1960 तक आते-आते इसका स्वाद लोगों के दिल को छू गया। जिसमें parents अपने बच्चों को पा...
    author-profile
    • Sunil Kumar
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2018-12-26,19:27 IST
    Next
    Article
    Spinach main


    Spinach को हम हिंदी में पालक के नाम से जानते हैं। कई वर्षों पहले इसे इंग्लैंड में स्पैनिश वेजिटेबल के नाम से जाना जाता था। जिसे बाद में spinach के नाम से जाना गया। इसके मूल स्थान की अगर बात की जाये तो इसका पैदावार शुरू-शुरू में पर्सिया में हुआ करती थी। लेकिन आज भी जानकार इस बात पर एकमत नहीं हैं कि इसकी पैदावार किस देश से शुरू हुई। धीरे-धीरे पालक की खेती नेपाल तक पहुंची वहां से ये पूरे एशिया में फैल गई। इसके बाद ये चीन से लेकर आज दुनियाभर में इसे उगाया जाता है।

    दुनियाभर के अगर आंकड़ों को देखा जाये तो इसकी खपत में अमेरिका सबसे आगे है। वहां पर पालक को सालाना दो तिहाई food के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें ज्यादातर लोग इसे उबालकर और canned करके खाना पसंद करते हैं। वहीं एक समय बाद वहां के स्कूल में भी बच्चों के खाने में परोसा जाने लगा।

    जिससे बच्चों की सेहत में काफी सुधार आने लगा। वहीं आज पालक अपने और ज्यादा greener और स्वादिष्ट अंदाज में सामने निकलकर आयी है। दुनियाभर में लोग पालक का प्रयोग सिर्फ खाने में ही नहीं करते बल्कि वो इसका प्रयोग सालाद के तौर पर भी करते हैं।

    Spinach inside

    शुरूवात में लोगों ने पालक को इतना पसंद नहीं किया लेकिन बाद में साल 1960 तक आते-आते इसका स्वाद लोगों के दिल को छू गया। जिसमें parents अपने बच्चों को पालक खाने के लिये कहा करते थे। जिसका कारण था कि पालक खाने से उनकी हेल्थ और body मजबूत रहेगी।

    आज हम आपको पालक के कुछ ऐसे ही अनछुऐ पहलुओं से रूबरू करवायेंगे कि आपको पालक क्यूं खानी चाहिये?

    Multi-vitamins की है भरमार

    Spinach inside

    कई बार सब्जियां खाते वक्त आपके दिमाग में ये ख्याल आता है कि कहीं इसमें ज्यादा fat तो नहीं होगा। लेकिन अगर आप पालक की बात करें तो इसमें cholesterol level बहुत ही कम होता है। इसके साथ इसमें niacin और zinc की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

    इसके साथ-साथ इसमें प्रोटीन, फाइबर, vitamin A, C, E, और vitamin K होता है। इसमें thiamin, vitamin B6, folate, calcium, iron, magnesium, phosphorus, potassium, copper और मैग्नीज होता है। इसकी यही प्राकृतिक पोषक तत्व इसे दूसरी सब्जियों से special बनाते हैं। शायद ही आपको कोई दूसरी हरी सब्जी मिले जिसमें एक साथ इतने सारे पोषक तत्व मौजूद होंगे।

    Read more: Urine leakage से क्या होती है आपकी skirt गीली? तो try कीजिये ये exercises

    Cholesterol level को रखता है कम

    inside

    इसमें एक abundant flavonoids के नाम का antioxidants होता है। जो आपके cholesterol level को कम करके आपकी बॉडी को free radicals में से एक colon से बचाता है। पालक आपके दिल के cardiovascular system के लिये बेहद ही हेल्दी रहती है। जो आपके blood pressure को कम करने में आपकी मदद करती है।

    इसके साथ-साथ कई शोध में ये बात सामने आयी है कि पालक आपके दिमाग के vigorous function, आपकी memory और   mental health को अच्छा रखती है। वहीं इसमें iron की मात्रा को बनाये रखने के लिये आपको इसे धीरे-धीरे पकाना होता है।

    Read more: अब घर हो या ऑफिस ये 3 exercises जरूर करें जो आपको रखेंगी fit

    Weight loss में रहेगी फायदेमंद

    Spinach weight loss inside

    पालक की सबसे अच्छी और एक खास बात है कि ये आपके fat to fit वाले goal में आपकी मदद करती है। यानिकी जिस डाइटिंग के झंझट में पड़कर आप खाना नहीं खातीं हैं और आप अपने आपको भूखा रखतीं। ताकि आप कहीं ज्यादा calories ना लें। पालक को अगर देखा जाये तो इसमें बेहद ही कम calories होतीं हैं। इसके साथ इसमें fat soluble dietary fiber होता है। जो आपकी health के लिये बेहद ही अच्छा रहता है। यही फाइबर आपके digestion में आपकी मदद करता है।

    कई बार आपकी बॉडी में फाइबर की कमी की वजह से आपको constipation की समस्या हो जाती है। जो पालक एकदम ठीक करती है। पालक के फायदे यहीं नहीं रूकते...ये आपके weight loss में इसलिये कारगर होती है क्योंकि एक तो इसमें बहुत ही कम calories होतीं हैं तो वहीं इसमें मौजूद multi-vitamins आपकी बॉडी में इन छोटे-छोटे पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। 

    Recommended Video

    Read more: Menstrual cycle में आपको भी होता है दर्द? तो कीजिये अदरक का इस्तेमाल

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।