• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सब्जा के बीजों से करें 5 से 7 किलो वजन कम, ऐसे करें आहार में शामिल

अपनी डाइट में सब्जा के बीज शामिल कर लें तो आपका वजन अच्छा-खासा कम हो सकता है। इसके बेनिफिट्स और इसे आहार में शामिल करने का तरीका भी जानें।
author-profile
Published -22 Jul 2022, 20:08 ISTUpdated -22 Jul 2022, 20:17 IST
Next
Article
how to lose kg

वजन कम करने के लिए आपको सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं करनी होती। इसके साथ ही अच्छी डाइट भी जरूरी होती है। आपको अपनी डाइट में इस तरह के पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए जो आपके शरीर की जरूरतों को पूरा कर वजन कम करने में आपकी मदद भी करें। वजन कम करने के लिए अगर आप डाइट कर रही हैं और खाना छोड़ रही हैं तो आप गलत कर रहे हैं। 

न्यूट्रिइतु की फाउंडर और न्यूट्रिशनिस्ट इतु छाबड़ा कहती हैं, 'कई सारे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकते हैं, जो वजन कम करने के लिए एकदम सही है। फाइबर प्लांट्स जैसे फूड में पाया जाता है, जैसे कि फल और सब्जी, साबुत अनाज और दाल आदि जैसे को शामिल करें।' वजन कम करने के लिए डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट भी फाइबर युक्त आहार लेने की सलाह देते हैं।

इसके साथ-साथ सुपरफूड्स एक ऐसी चीज है जो कई मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं। इन्हीं में एक सब्जा के बीज हैं, जिसे एक बेहतरीन सुपरफूड माना जाता है। यह काफी हद तक चिया सीड्स की तरह दिखता है, लेकिन इसके स्वाद में थोड़ा अंतर होता है। 

चलिए आपको बताएं कि आप किस तरह इस सुपरफूड को अपने आहार में शामिल कर, वजन कम कर सकती हैं। 

क्या होते हैं सब्जा के बीज?

what is sabja or basil seeds

सब्जा बीज, जिसे तुकमारिया या तुलसी के बीज भी कहा जाता है, काले दिखते हैं। यह चिया बीज की तरह दिखते हैं और अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। सब्जा के बीज प्रोटीन, एसेंशियल फैट, कार्ब्स और फाइबर से भरपूर होते हैं। इस सुपर फूड में कैलोरी नहीं होती है।

सब्जा के बीज सख्त होते हैं और आप इन्हें कच्चा नहीं खा सकते हैं। इन्हें आप तभी खा सकते हैं जब इन्हें पानी में भिगोया जाए। सब्जा के बीज आमतौर पर मीठी तुलसी यानी ओसिमम बेसिलिकम से आते हैं, जिसे हम आमतौर पर मसाला के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इसी कारण इन्हें मीठी तुलसी के बीज भी कहा जाता है। 

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए चिया सीड्स को ऐसे करें आहार में शामिल

क्या सब्जा के बीज वजन कम करने में मदद करते हैं?

न्यूट्रिशिनिस्ट इतु छाबड़ा बताती हैं, ये फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो इसे वजन कम करने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है। इसमें फाइबर कंटेंट ज्यादा होता है और यह आपके पेट को फुल रखता है, जिससे भूख कम होने में मदद मिलती। कई अध्ययनों के मुताबिक, ये आपकी गट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। सब्जा के बीज चिया सीड्स का अच्छा ऑल्टरनेटिव हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व और गुणों के कारण वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें : क्या आपको पता है चिया और सब्जा सीड्स के बीच का अंतर

वजन घटाने के लिए कैसे करें सब्जा के बीजों का इस्तेमाल

basil seeds in diet

तुलसी के बीज बहुत वर्सेटाइल होते हैं और आप इन्हें विभिन्न तरीके से अपने आहार में शामिल कर सकती हैं। फाइबर सामग्री को बढ़ाने के लिए उन्हें सलाद, सैंडविच, स्नैक्स आदि में जोड़ा जा सकता है। आप अपनी ड्रिंक्स में भी इन्हें मिला सकती हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें पहले भिगा लें ताकि यह आपकी ड्रिंक में अच्छी तरह से घुल सकें। कुरकुरे, फाइबर और पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने के लिए आप इन्हें दही में डालकर या हलवे, स्मूदी किसी अन्य व्यंजन में भी मिलाया जा सकता है।

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी और आपकी वेट लूज करने की जर्नी भी अच्छी होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। इसी तरह के डाइट कॉम्बिनेशन के साथ वजन कम करने के तरीके हम आपके लिए लाते रहेंगे। ऐसे लेख पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik, shopify

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।