• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

साल्ट क्रेविंग्स को शांत करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

अगर आपको साल्ट की क्रेविंग हो रही है तो आप उसे शांत करने के लिए कुछ आसान उपाय अपना सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -03 Sep 2022, 13:00 ISTUpdated -03 Sep 2022, 13:37 IST
Next
Article
How to minimize salt cravings

क्या आप अक्सर काम करते हुए नमकीन चिप्स को खाना पसंद करती हैं? क्या आप अपने आप को मूवी थियेटर पॉपकॉर्न खाते हुए देखने का स्वप्न देखते हैं? क्या आप अपने पसंदीदा रेस्तरां से उन अतिरिक्त नमकीन मैश किए हुए आलू को ऑर्डर करना पसंद करती हैं? यदि इन सवालों का जवाब हां हैं, तो इसका अर्थ है कि आपके शरीर में अक्सर साल्ट क्रेविंग्स होती है। यह सच है कि नमक भोजन में स्वाद को एड करता है। लेकिन अगर आपको साल्ट क्रेविंग्स होती है तो यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

दरअसल, नमक को एक सीमित मात्रा में ही डेली डाइट में शामिल किया जाना चाहिए। डब्ल्यूएचओ का भी मानना है कि एक स्वस्थ व्यक्ति को दिनभर में पांच ग्राम या एक टीस्पून से अधिक नमक का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा, उन सॉसेज व मसालों का इस्तेमाल भी कम से कम करना चाहिए, जिनमें नमक की अधिकता हो। लेकिन अगर आपको बार-बार साल्ट की क्रेविंग्स होती है तो उसे शांत करने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकती हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

खाने को पहले से ही करें प्लान

यह एक आसान ट्रिक है, जिसकी मदद से आप अतिरिक्त सोडियम का सेवन करने से बच सकती हैं। दरअसल, जब हमारा शरीर भूखा होता है तो उसे साल्ट क्रेविंग्स शुरू हो जाती है। ऐसे में फूड ऐप के जरिए हम सभी सोडियम से भरे भोजन को ऑर्डर कर देते हैं। लेकिन अगर आप अपने सोडियम इन्टेक को लिमिट में रखना चाहती हैं तो ऐसे में पहले ही अपना मील प्लान कर लें। इससे आप इस बात पर नियंत्रण रख पाती हैं कि आप कितना नमक खा रही हैं। साथ ही, पेट भरा होने पर शरीर अतिरिक्त नमक की डिमांड भी नहीं करता है। 

salt cravings max

इसे जरूर पढ़ें- 7 तरह के नमक के बारे में जानें

हर्ब्स का करें इस्तेमाल

नमक आपके मस्तिष्क में रिसेप्टर्स को उत्तेजित करता है जो मूल रूप से कहते हैं कि यह भोजन स्वादिष्ट है। उसी प्रभाव को पैदा करने के लिए आप नमक के बजाय कुछ हर्ब्स व मसालों का इस्तेमाल करें। डब्ल्यूएचओ भी इस बात की सिफारिश करता है कि आप नमक की जगह फ्रेश या सूखे हर्ब्स का इस्तेमाल करें।

salt hacks and cravings

विकल्पों को करें एक्सप्लोर

अगर आपको साल्ट की क्रेविंग हो रही है तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप पैकेज्ड पोटैटो चिप्स खाना शुरू कर दें। बल्कि आपको अन्य हेल्दी ऑप्शन्स को भी एक्सप्लोर करना चाहिए। आप लो सोडियम फूड जैसे सूरजमुखी या कद्दू के बीज और कम सोडियम वाले नट्स आदि को खाएं। यह आपकी क्रेविंग्स को हेल्दी तरीके से शांत करने में मददगार साबित होते हैं।  

रहें हाइड्रेटेड  

अक्सर हमारा शरीर प्यास को ही भूख समझ लेता है। इस स्थिति में अक्सर व्यक्ति को साल्ट की क्रेविंग्स होती है। ऐसे में आप खुद को हाइड्रेटेड रखने का प्रयास करें। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करती हैं तो इससे आप कई तरह की फूड क्रेविंग्स को बेहद आसानी से रोक सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- 10 Rupee Hacks: क्या आप जानते हैं टेबल पर रखा नमक हल कर सकता है आपकी ये 7 घरेलू समस्याएं  

धीरे-धीरे करें बदलाव 

अगर आप साल्ट की क्रेविंग्स को कम करना चाहती हैं तो ऐसे में अपने खानपान व लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं। जब आप नमक का सेवन कम करना शुरू कर देती हैं तो इससे आपके टेस्ट बड में भी बदलाव आना शुरू हो जाता है। धीरे-धीरे व्यक्ति को साल्ट की क्रेविंग्स होना भी लगभग खत्म हो जाता है। हालांकि, इसके लिए आपको धैर्य दिखाने की आवश्यकता होती है।  

तो अब आप भी इन उपायों को अपनाएं और अपने साल्ट की क्रेविंग्स को बिना किसी परेशानी के शांत करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।