• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

10 Rupee Hacks: क्या आप जानते हैं टेबल पर रखा नमक हल कर सकता है आपकी ये 7 घरेलू समस्याएं 

क्या आप जानते हैं कि नमक को किचन के बाहर भी कई जगह इस्तेमाल किया जा सकता है? ये आपकी बहुत सी घरेलू समस्याएं हल कर सकता है। 
author-profile
Published -07 Jul 2022, 17:53 ISTUpdated -07 Jul 2022, 18:00 IST
Next
Article
how to use salt for different home problem

नमक का उपयोग आप कितनी चीज़ों के लिए करती हैं? यकीनन खाना बनाने के लिए तो इसका एक काम ही है, नमक का इस्तेमाल किचन के कई कामों के लिए भी किया जाता है जैसे करेले से कड़वापन निकालने के, लेकिन अगर बात करें घरेलू कामों की तो आप कितना इस्तेमाल कर सकते हैं नमक को? दरअसल, किचन से अगर बाहर निकला जाए तो नमक का इस्तेमाल आपके घर के कई कामों के लिए किया जा सकता है। 

नमक की कीमत तो आपको पता ही होगी। आज हम ऐसे हैक्स आपको बताने जा रहे हैं जो सिर्फ 10 रुपए के नमक का इस्तेमाल करके पूरे किए जाएंगे। ये हैक्स आपके लिए बहुत काम के साबित हो सकते हैं। 

1. कपड़ों की सफाई के लिए नमक 

कपड़ों को धोना बहुत ज्यादा अच्छा नहीं लगता है। यकीनन अगर इसे लेकर कोई अच्छा हैक पता चले तो काम काफी आसान हो जाएगा। अगर किसी कपड़े में जामुन या वाइन जैसे जिद्दी दाग लग रहे हैं तो उसे नमक डालकर थोड़ी देर रख दें। आपको करना ये है कि उस कपड़े को थोड़ा नम करना है और उसके ऊपर नमक डालकर कुछ मिनट इंतज़ार करना है। इसके बाद उसे सादे पानी और डिटर्जेंट से धो देना है। ध्यान रहे कि नमक कपड़े को गला भी सकता है इसलिए ज्यादा देर नहीं रखें। 

salt hacks for cleaning

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ खाने में ही नहीं नमक का कुछ इस तरह से करें इस्तेमाल

2. नमक की मदद से करें फ्रिज साफ

फ्रिज की सफाई भी एक सिरदर्दी का काम होता है और इसके शेल्फ्स से कभी-कभी बदबू भी आने लगती है। ऐसे में आप गुनगुने पानी में 1/2 कप नमक डालकर उसमें कपड़ा डुबोकर फ्रिज की शेल्फ को पोंछ सकते हैं। ऐसा करने से उससे बदबू भी नहीं आएगी। 

salt hacks for fridge cleaning

3. लकड़ी से हटाएं पानी के दाग 

नमक का इस्तेमाल कर आप लकड़ी के फर्नीचर से पानी के दाग भी हटा सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच नमक में कुछ बूंद पानी मिलाएं और ये सिर्फ कुछ बूंद ही होना चाहिए क्योंकि नमक बहुत जल्दी घुलने लगेगा। इसके बाद इस पेस्ट नुमा नमक को कपड़े में लगाकर आप लकड़ी को पोंछे। ध्यान रहे कि इसे हल्के हाथों से ही करना है ताकी फर्नीचर की पॉलिश खराब ना हो।  

4. जूतों की बदबू हटाने के लिए नमक 

ये हैक कपड़े या कैनवस के जूतों पर काम आएगा। अगर आपके जूतों से भी पसीने की बदबू ज्यादा आती है तो ये बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। इसके लिए आप जूतों के अंदर थोड़ा सा नमक छिड़क दें। जब जूतों की बदबू को नमक सोख लेगा तो आप इन्हें फिर गीले कपड़े से पोंछ दें। ऐसा करने से जूतों की बदबू हट जाएगी, लेकिन यहां भी ध्यान रखें कि ये ज्यादा देर तक नहीं रखें।  

salt hacks for shoe smell

5. जल्दी ठंडी करें ड्रिंक 

हो सकता है इस क्विक हैक के बारे में आपको ना पता हो, लेकिन कोल्ड ड्रिंक्स को जल्दी ठंडा करने के लिए ये एक अच्छा हैक साबित हो सकता है। बर्फ के साथ थोड़ा सा नमक डालकर बोतल उसमें रखें। ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा नमक ना डालें सिर्फ केमिकल रिएक्शन के लिए थोड़ा ही नमक चाहिए। बहुत ज्यादा नमक ना मिलाएं वर्ना इसके पिघलने का डर होगा।  

6. सस्ता फर्टिलाइजर 

आपको शायद इसके बारे में पता ना हो, लेकिन एप्सम सॉल्ट का इस्तेमाल फर्टिलाइजर की तरह भी किया जा सकता है। ध्यान रहे सिर्फ एप्सम सॉल्ट ही इस्तेमाल करें क्योंकि नॉर्मली नमक पौधों को सड़ा भी सकता है। 2 लीटर पानी में थोड़ा सा नमक (लगभग 1 बड़ा चम्मच) मिलाकर उसे पौधों में स्प्रे करें। ये मैग्नीशियम के कारण पौधों के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- 1 या 2 नहीं इन 10 तरह के नमक का कर सकते हैं खाने में इस्तेमाल, जानें इनके फायदे और नुकसान 

7. नमक से चीज़ों को करें सैनेटाइज 

आप नमक की मदद से चीज़ों को सैनेटाइज भी कर सकते हैं। इसके लिए आप नमक को थोड़े से पानी में घोलकर कपड़े की मदद से उस पानी को चीज़ों पर लगा सकते हैं। बैक्टीरिया मारने के लिए नमक बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है।  

क्या आपको नमक के ये इस्तेमाल पता थे? इन्हें इस्तेमाल करके देखें और हमें अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik/ Cleveland Clinic/ Rediff

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।