• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पीरियड जल्दी लाने का आसान उपाय, डॉक्टर ने बताया है ये नुस्खा

क्या इस बार आपका पीरियड लेट है? फिर टेंशन लेने की बजाए एक्सपर्ट के इस सिंपल से नुस्खे को जरूर ट्राई करके देखें। 
author-profile
Published -24 May 2022, 18:07 ISTUpdated -25 May 2022, 17:33 IST
Next
Article
home remedy drink for delayed period

शारीरिक और मानसिक स्ट्रेस के कारण एक चीज जो सबसे ज्यादा परेशान करती है वो है पीरियड का लेट होना! आमतौर पर एवरेज साइकिल 28 दिन की होती है। हालांकि, एक साइकिल की लेंथ 21 दिनों से लेकर लगभग 35 दिनों तक हो सकती है। मासिक धर्म साइकिल में स्टेप्स शरीर में हार्मोन नामक रसायनों के बढ़ने और गिरने से शुरू होते हैं।

मस्तिष्क में पिट्यूटरी ग्रंथि और महिला प्रजनन पथ में अंडाशय मासिक धर्म चक्र के दौरान निश्चित समय पर कुछ हार्मोन का निर्माण और उन्हें रिलीज करते हैं जो रिप्रोडक्टिव ट्रैक्ट के अंगों को कुछ तरीकों से प्रतिक्रिया करने का कारण बनते हैं। अब यह तो हुई नॉर्मल मेंस्ट्रुअल साइकिल की बात, लेकिन कई बार बहुत से कारणों की वजह से पीरियड्स लेट भी हो जाते हैं। पीरियड लेट होने के कई कारण हो सकते हैं।

पीरियड्स का मिस या लेट होना प्रेग्नेंसी के अलावा और भी कई कारणों से होता है। सामान्य कारण हार्मोनल असंतुलन से लेकर गंभीर चिकित्सा स्थितियों तक हो सकते हैं।

दो बार ऐसा भी होता है जब आपकी साइकिल अनियमित होती है-पहली बार तब जब आपकी साइकिल शुरू होती है और दूसरी बार तब जब आप आप मेनोपॉज की तरफ बढ़ रही होती हैं। जैसे-जैसे आपका शरीर ट्रांसिशन से गुजरता है, आपकी साइकिल अनियमित हो होती है।

आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार के मुताबिक, '50% लड़कियों को यह भी नहीं पता होता है कि यह हार्मोनल असंतुलन के कारण होता है, जिसका जीवन शैली में कुछ बदलाव करके आसानी से इलाज किया जा सकता है। आप अपने आहार में बदलाव करें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। योग और प्राणायाम के जरिए स्ट्रेस को मैनेज करें और अच्छी नींद लें।'

डॉ. दीक्षा लेट हुए पीरियड के लिए एक देसी नुस्खा भी बताती हैं, जिसे पीने से आपको बहुत आराम मिल सकता है। आइए इस देशी नुस्खे के बारे में जानें। 

इसे भी पढ़ें : कब शुरू होंगे पहले पीरियड्स? ये हैं 3 संकेत

तिल और गुड़ की ड्रिंक से पाएं राहत

sesame jaggery drink for delay period

तिल और गुड़ आयरन से भरपूर होता है और इनकी तासीर गर्म होती है। इसका सेवन करने से लेट पीरियड में आपको फायदा पहुंचता है। इसके लिए आपको चाहिए-

  • 1 बड़ा चम्मच काले तिल
  • 1/2 छोटा चम्मच हल्दी
  • 1 छोटा चम्मच अदरक पाउडर
  • 1 छोटा चम्मच गुड़
  • 1 ग्लास पानी

क्या करें-

  • हर्बल ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले सारी सामग्री तैयार कर लें। 
  • अब एक पैन में पानी गर्म करें और उसमें काले तिल, हल्दी, अदरक पाउडर डालकर उबाल लें।
  • इसे तब तक उबालें जब तक यह 1 से आधा कप न हो जाए। 
  • इसके बाद इसमें गुड़ डालें और फिर कप में निकालकर पीएं।
  • इस ड्रिंक को हर महीने अपने पीरियड से हफ्ता भर पहले से पिएं और अपने पीरियड आने तक पिएं।

कॉन्ट्रासेप्टिव पिल न करें यूज

dont use contraceptive for delayed periods

जब पीरियड्स लेट होते हैं, तो अक्सर उन्हें कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेने की सलाह दी जाती है, ताकि पीरियड्स रेगुलर हो जाएं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। डॉ. भावसार के कहती हैं, 'अगर अनियमित पीरियड्स आपकी समस्या है तो गर्भधारण करने के लिए न तो आपको आईयूआई या आईवीएफ कराने की जरूरत है। इसका कारण ढूंढ कर आप उसे आसानी से फिक्स कर सकते हैं।'

Recommended Video

देखा है न कितना सरल नुस्खा? अब अगर आप भी अनियमित पीरियड्स से परेशान है तो कुछ दिनों के लिए इस ड्रिंक को भी ट्राई करके जरूर देखें। हम ये नहीं कह रहे कि ये ड्रिंक कोई जादू कर देगी और एकदम से पीरियड्स की समस्या हल हो जाएगी, लेकिन ये मदद जरूर कर सकती है। 

नोट: इस नुस्खे में बताई गई चीजों की तासीर गर्म होती है। अगर इन्हें खाकर आपको किसी तरह की एलर्जी होती है, तो यह नुस्खा ट्राई न करें। अपने आहार में किसी भी तरह के बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।


अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।