फूड डायरी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 28 Jun 2018, 14:17 IST

Dry fruits diary: कौन से मेवे में होता है कौन सा गुण

काजू, बादाम, अंजीर आदि खाने के फायदे तो बहुत सारे होते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि किस मेवे से क्या फायदा होता है? अगर नहीं तो ये आर्टिकल आपके का...
all about nuts what type of nuts are good main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 28 Jun 2018, 14:17 IST

ड्राई फ्रूट्स खाने के बहुत सारे फायदे हैं और हर किसी को इनके फायदों के बारे में मालूम है। लेकिन कम ही लोगों को मालूम है कि कौन से पर्टिकुलर मेवे में कौन सा गुण होता है। जबकि हर मेवे का अपना गुण है और इसे खाने के अपने फायदे हैं। आज हम इस आर्टिकल में सभी मेवों के अलग-अलग गुण के बारे में जानेंगे। 

1काजू

all about nuts what type of nuts are good inside

सफेद-सफेद काजू खीर और हलवे में डाला जाता है। ये मेवे में शामिल एक जरूरी ड्राय फ्रूट्स है जिसमें फैट कम होता है। इसमें अनसैचुरेटिड फैटी एसिड होता हैं जो हमें हेल्दी रखते हैं। इसमें 82 प्रतिशत फैट(गुड फैट) और 66 प्रतिशत अनसैचुरेटिड फैटी एसिड होता है जो दिल को हेल्दी रखने के लिए मोनोअनसेचुरेटिड फैट की तरह काम करता है। 

इसके अलावा काजू आयरन, मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा स्रोत होता है। आयरन की कमी से एनीमिया की समस्या होती है। मैग्नीशियम याददाश्त सुधारने में मदद करता है और बढ़ती उम्र में खोने वाली याददाश्त से बचाता है। दिल्ली की डाइटीशियन निधी अग्रवाल कहती हैं कि "रोजाना बादाम की तरह पांच काजू भी जरूर खाने चाहिए। इससे आपके शरीर में दिन भर की आयरन, मैग्नीशियम और जिंक की पूर्ति हो जोती है।" 

2बादाम

all about nuts what type of nuts are good inside

बादाम को ड्राई फ्रूट्स का राजा कहा जाता है। इसमें काफी मात्रा में मोनोअनसैचुरेटिड फैट होता है जो दिल की बीमारियों से बचाता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर्स होते हैं जिसके कारण ये वजन कम करने में भी सहायक होता है। यह विटामिन ई से भी भरपूर होता है, जो कि एक शाक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है। इस वजह से बादाम खाने से रिंकल्स और फाइन लाइन्स जल्दी नहीं आते हैं। स्किन के लिए इसका बना फेसपैक काफी इफेक्टिव माना जाता है।  

एक स्टडी के अनुसार, "वज़न कम करने के दौरान बादाम से परहेज करने वालों के मुकाबले, जो लोग इन्हें अपने प्लान में शामिल करते हैं, उनका वज़न ज़्यादा तेजी से घटता है।" इसलिए सुबह-सुबह आठ से दस भीगे हुए बादाम खाएं। इससे आंखों की रोशनी भी तेज होती है। 

Read More: हर स्किन के लिए स्पेशली 5 तरह के अलग बादाम फेस पैक बनाना सीखिए

3पिस्ता

all about nuts what type of nuts are good inside

अगर वजन कम कर रही हैं तो आंख बंद कर के पिस्ते का सेवन करें। इसमें नाम मात्र की कैलोरी होती है। एल-आर्जीनिन नाम का पोषक-तत्व होता है जो आपकी आर्ट्रीज की परत को और लचीला बना देती है, जिससे ब्लड क्लॉटिंग के विकास की संभावना कम हो जाती है। आपको बता दें कि ये ब्लड कलॉटिंग हार्ट अटैक का कारण बनता है। 

इसके अलावा इसमें विटामिन ई, विटामिन बी-6, थिआमिन, मैग्नीशियम और फासफोरस होता है। 

4अंजीर

all about nuts what type of nuts are good inside

यह खाने में बहुत मीठा होता है। अंजीर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट होता है। डाइटीशियन निधी अग्रवाल कहती हैं कि रोज रात को तीन से चार अंजीर दूध में उबालकर पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। अगर काफी समय से कब्ज की समस्या हो तो रोज रात को अंजीर का दूध पिएं। 

इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, फॉस्फोरस और पोटेशियम होता है। 

Read More: घर पर हेल्दी चॉकलेट फज़ बनाकर बच्चों को खिलाएं जानिए इसकी रेसिपी

5अखरोट

all about nuts what type of nuts are good thumb

अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है। डाइटीशियन निधी अग्रवाल कहती हैं कि "अखरोट और अखरोट का तेल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होता है। इसलिए इसे खाने से हमारे शरीर को प्रोटीन भी मिल जाता है। इस कारण ही अखरोट सबसे महंगा मेवा भी है।" 

इसके अलावा इसमें विटामि बी, ए और डी भी होता है। इसके साथ इसमें आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम और कॉपर होता है। केवल अखरोट खाने से आपको सभी मेवों के बराबर पोषक-तत्व मिल जाएंगे। 

Read More: कैसे करते हैं अच्छे और बुरे ड्राई फ्रूट्स का क्वालिटी टेस्ट? 

Loading...
Loading...