पैशन फ्रूट जिसे हिंदी में कृष्णा फल भी कहा जाता है। अलग-अलग पोषक तत्वों से भरपूर यह फल सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इस फल का पल्प काफी सॉप्ट होता है और इसमें कई सारे बीज मौजूद होते हैं। पैशन फ्रूट का पल्प और बीज दोनों ही जूस बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वहीं पॉवरफुल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पैशन फ्रूट दो तरीके के होते हैं प्लम और येलो कलर। मणिपुर, मिजोरम या फिर मेघालय के क्षेत्रों में पैशन फ्रूट अधिक मात्रा में पाया जाता है। न्यूट्रिशियन से भरपूर इस फल में कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं, आइए जानते हैं।

त्वचा रहेंगी हमेशा जवां 

a passion fruit pulp

त्वचा को हेल्दी और जवां रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट अहम भूमिका निभाते हैं। वहीं पैशन फ्रूट में विटामिन ए, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, और कैरोटीन जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में फ्री रैडिकल के उत्पादन को कम करते हैं। फ्री रेडिकल हमारे शरीर की कोशिकाओं द्वारा एक बाय प्रोडक्ट के रूप में उत्पन्न होते हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बन सकते हैं। ऐसे में पैशन फ्रूट में एंटी इन्फ्लमेट्री गुण हमारी त्वचा को शांत करने का काम करते हैं।

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट 

immunity booster fruit

पैशन फ्रूट इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करते हैं क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर होता है। विटामिन सी के अलावा इसमें बीटा-क्रिप्टोक्सैंथिन और अल्फा-कैरोटीन जो आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। यही नहीं इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है जो रेड ब्लड सेल में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद कर सकता है।  

इसे भी पढ़ें: Expert Advice: जानें मेथी की पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ अद्भुत फायदे

एंग्जाइटी की समस्या को करें दूर

anxiety relief

पोटेशियम से समृद्ध इस फल के महत्वपूर्ण मिनरल्स तनाव और एंग्जाइटी की समस्या को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। यही नहीं इसमें विटामिन बी6 और विटामिन बी3 जैसे महत्वपूर्ण तत्व हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व एंग्जाइटी के साथ-साथ अनिद्रा की भी समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। अगर आपको रात में नींद नहीं आती या फिर देर से नींद आती है तो इस फल का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Recommended Video

हड्डियों को बनाता है मजबूत

b sa b passion fruit

पैशन फ्रूट में मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, और सोडियम जैसे मिनरल्स होते हैं। यह मिनरल्स आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते सकते हैं। हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए पैशन फ्रूट का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। खास बात है कि पैशन फ्रूट काफी बड़ा, मोटा और थोड़ा झुर्रीदार होता है। ऐसे में आप चाहें तो बीज के साथ ही इसका सेवन कर सकती हैं। वहीं इस फल में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है, ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहती हैं तो इसे अपनी डाइट में स्मूदी के रूप में शामिल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: काले की पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

इंसुलिन के स्तर को करें नियंत्रित

passion fruit juice

पैशन फ्रूट बॉडी में इंसुलिन सेंसिटिव को सुधारने में मदद करता है। यह डायबीटिज जैसी बीमारी के खतरे को कम करता है। इसके सेवन से इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी की भी मात्रा कम होती है, ऐसे में इसका सेवन जूस या फिर स्मूदी के रूप में किया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।