सर्दियों के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां मिलती हैं जो खाने में लाजवाब होने के साथ सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं। ऐसी ही हरी सब्जियों में से एक है मेथी के पत्तों की सब्जी। मेथी की पत्तियां सेहत के लिए बेहद लाभप्रद होती हैं। मेथी की पत्तियां फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भरपूर होती होती हैं इसलिए इन्हें सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में जरूर शमिल करना चाहिए। 

आप मेथी की पत्तियों को किसी भी तरह के व्यंजनों के रूप में इस्तेमाल में ला सकती हैं। आइए पीलीभीत के सलोनी हॉस्पिटल के जाने माने डॉक्टर डॉक्टर वी. के.श्रीवास्तव (एम डी ,आयुर्वेद, पी.एच. डी.) से जानें मेथी की पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदे जिन्हें जानने के बाद आप जरूर इन्हें अपने नियमित आहार का हिस्सा बनाएंगे।  

मधुमेह के लिए फायदेमंद

control diabetes

हल्के कसैले स्वाद वाली मेथी की पत्तियां टाइप 1 डायबिटीज़ और टाइप 2 डायबिटीज़ वाले लोगों के लिए बेहद  फायदेमंद हो सकती हैं। यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हैं जिन्हें मधुमेह की समस्या नहीं है। ये पत्तियां कार्ब सहिष्णुता में सुधार करने में मददगार साबित हो सकती हैं। मेथी की पत्तियां ग्लूकोज और इंसुलिन प्रतिक्रियाओं को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। मेथी के पत्तों के सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़े:क्या आप जानते हैं हरी मटर की ये हेल्थ बेनिफिट्स, डाइट में जरूर करें शामिल

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करे 

methi leaves benefits

मेथी की पत्तियां लिवर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण और कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन में सुधार करने में मदद कर सकती हैं। यह एथेरोस्क्लेरोसिस और मधुमेह से पीड़ित लोगों में कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं । कुछ अध्ययन यह भी बताते हैं कि मेथी अच्छे (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ा सकती है और खराब (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के उत्पादन को कम कर सकती है।

Recommended Video

ब्रेस्टमिल्क का उत्पादन

ब्रेस्टमिल्क को बच्चे के विकास के लिए पोषण का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। जिन माताओं को ब्रेस्टमिल्क के उत्पादन की समस्या है वो मेथी की पत्तियों को आहार में शामिल करके ब्रेस्ट मिल्क का प्रोडक्शन बढ़ा सकती हैं। आप इसे सब्जी के रूप में या पराठों में स्टफ करके किसी भी रूप में ले सकती हैं  और यह ब्रेस्टमिल्क के उत्पादन को बढ़ावा दे सकती है। हालांकि ब्रेस्टमिल्क उत्पादन के मुद्दों पर डॉक्टर से सलाह लेनी भी जरूरी है। 

पाचन में सुधार करे

digestive system improve 

मेथी और इसके एंटीऑक्सिडेंट गुण पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, इस प्रकार मेथी की पत्तियों के सेवन से पाचन सम्बन्धी समस्याओं को कम किया जा सकता है। चाय के रूप में मेथी की पत्तियों का सेवन करने से कब्ज, गैस्ट्राइटिस, अपच और पेट दर्द की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।  मेथी की पत्तियां पेट के स्वास्थ्य और पेट सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं।  

ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए 

heart health

मेथी की पत्तियों का नियमित सेवन आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। मेथी हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है। मेथी एक जड़ी बूटी है जो स्ट्रोक से प्रेरित दिल के दौरे और रक्त के थक्कों के जोखिम को कम करती है। ह्रदय सम्बन्धी समस्याओं से निजात पाने के लिए मेथी की पत्तियों को आहार में जरूर शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़े:Winter Wedding: शादी से पहले स्किन और बालों में ऐसे आएगी शाइन, एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से जानें टिप्स

आयरन से भरपूर 

आयरन हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक है, जो लाल रक्त कोशिकाओं में होता है। शरीर के सभी हिस्सों में अगर आपको आयरन की कमी है तो आपको अपने आहार में मेथी की पत्तियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इन पत्तियों में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। मेथी के पत्तों में फोलेट होता है जो बोन मैरो में RBC और WBC के तेजी से विकास के लिए आवश्यक है।

मेथी की पत्तियों का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock