आमतौर पर हरी सब्जियां स्वाद और सेहत से भरपूर होती हैं। विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियां पोषक तत्वों का खजाना होती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक सब्जी है काले की पत्तियां। इन पत्तियों के बारे में शायद आप ज्यादा नहीं जानते होंगे लेकिन ये विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से सेहत के लिए रामबाण हैं।

काले की पत्तियां पत्ता गोभी के परिवार की सदस्य हैं। इन पत्तियों का इस्तेमाल सलाद के रूप में भी किया जा सकता है। आइए नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें इन पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ फायदों के बारे में। 

ह्रदय को स्वस्थ रखे 

healthy heart kale

काले की पत्तियां ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं। इन पत्तियों को आहार में शामिल करने से उच्च रक्तचाप और ह्रदय संबंधी कई समस्याओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है। काले की पत्तियां स्वाद से भरपूर होने के साथ दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करती हैं। 

विटामिन सी का उत्कृष्ट स्रोत 

kale leaves benefits

विटामिन सी एक महत्वपूर्ण पानी में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर की कोशिकाओं में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। यह कोलेजन के संश्लेषण के लिए आवश्यक है। काले की पत्तियां अन्य सब्जियों की तुलना में विटामिन सी में बहुत अधिक समृद्ध होती हैं। काले में अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है ,इसलिए इसे आहार में जरूर शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Advice: जानें मेथी की पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ अद्भुत फायदे

पाचन को सुचारु करे 

अनुचित खान -पान और खराब लाइफ स्टाइल की वजह से अक्सर पाचन सम्बन्धी समस्याएं हो जाती हैं। पाचन संबंधी कई समस्याओं जैसे कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए काले की पत्तियों का सेवन बेहद लाभदायक है। इन पत्तियों में फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो मल त्याग की प्रक्रिया को सुचारु करके पेट को साफ़ रखती हैं।  

हड्डियों के लिए लाभकारी 

healthy bones kale

हड्डियों की समस्या होना आजकल की सबसे आम समस्याओं में से एक है। काले की पत्तियों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इन पत्तियों का किसी भी रूप में सेवन कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। यहां तक कि गर्भावस्था में भी इसका सेवन कई पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है। हालांकि गर्भावस्था में इन पत्तियों का सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

मधुमेह नियंत्रण करे 

diabetes control kale

मधुमेह की समस्या भी आजकल की एक बड़ी समस्या बन गयी है। काले की पत्तियों का सेवन शरीर में शर्करा के लेवल को  नियंत्रित रखने में सहायता करता है। यह पत्तियां एंटी-डायबिटिक गुण से समृद्ध होता है, जो मधुमेह के जोखिम से आपको बचा सकती हैं। इनका किसी न किसी रूप में इस्तेमाल करना मधुमेह नियंत्रण में सहायक होता है।  

कैंसर के खतरे को कम करे 

prevent cancer

काले में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर। इसके अलावा  इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट तत्व कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं और कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम करने में मदद करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:जानें स्वाद से भरे चीकू के सेहत के लिए कुछ अद्भुत फायदे

Recommended Video


आंखों के लिए लाभकारी 

आँखों के लिए विटामिन ए एक महत्त्वपूर्ण घातक के रूप में काम करता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में ये विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। खासतौर पर काले की पत्तियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व आंखों की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। इन पत्तियों को किसी न किसी रूप में आहार में जरूर शामिल करें। 

वजन नियंत्रित करे 

weight loss kale

काले की पत्तियों में भरपूर मात्रा में मौजूद फाइबर शरीर का वजन नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने से अधिक वजन की समस्या धीरे-धीरे कम होने लगती है और शरीर को हल्का महसूस होता है। काले की पत्तियां कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती हैं और मोटापे से बचाव का काम करती हैं। 

सेहत से भरी इन पत्तियों का सेवन आपको भी किसी न किसी रूप में जरूर करना चाहिए। लेकिन स्वास्थ्य संबंधित कोई अन्य समस्याएं होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik