कई ऐसे हेल्दी फ्रूट्स हैं जो हमारी डाइट का हिस्सा होते हैं, उन्हीं में से एक है पपीता। इसमें मौजूद न्यूट्रिशन आपको कई बीमारियों से बचाने का काम करता है। सेहत के साथ-साथ यह त्वचा और बालों के लिए भी काफी हेल्दी होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि पपीता के साथ-साथ उसके बीज भी काफी फायदेमंद होते हैं। आमतौर पर पपीते के बीज को लोग बाहर निकालकर फेंक देते हैं और यह स्वाद में भी काफी कड़वे होते हैं।

ज्यादातर फलों के बीज को लोग जहरीला मानते हैं। वहीं कुछ बीज स्वाद में काफी कड़वे होते हैं, जिसके कारण वे कुछ प्रकार की गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल गड़बड़ी पैदा कर देते हैं। हालांकि पपीते के बीज में कई ऐसे न्यूट्रिशन्स होते हैं जो अलग-अलग तरीके से स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। इसे अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगी तो कई फायदे होंगे। 

फ्री रेडिकल की समस्या

free radical

पपीते के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स, पॉलीफेनोल, और फ्लेवोनॉयड्स जैसे गुणों से भरपूर होते हैं। यह हमें सर्दी-खांसी जैसे आम संक्रमणों और कई पुरानी बीमारियों से भी बचाने का काम करता है। अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या अक्सर रहती है तो पपीते के बीज का सेवन कर सकती हैं।

वजन कम करने में है मददगार

weight management

पपीते के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं। पपीते के साथ-साथ इसके बीज भी पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। पपीते के बीज पाचन में सहायता करते हैं और फैट को बढ़ने से रोकते हैं। वजन कंट्रोल करने के अलावा यह फाइबर रक्तचाप को भी नियंत्रित रखता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

आंतों को रखें हेल्दी

healthy gut

रिसर्च के अनुसार पपीते के बीज में प्राटीयोलाइटिक एंजाइम होते हैं, जो आंतों में रहने वाले बैक्टीरिया और पैरासाइट्स को मारते हैं, जिससे पेट और आंत स्वस्थ रहती हैं। अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं तो इन बीजों के सेवन से शरीर में मौजूद खराब बैक्टीरिया को बाहर निकाल सकती हैं।

पीरियड के दर्द से पाएंगी राहत

Menstrual Pain

पीरियड के दौरान कई महिलाओं को दर्द या ऐंठन जैसी समस्याएं रहती हैं। इससे राहत पाने के लिए आप पपीते के बीज का सेवन कर सकती हैं। पपीते के बीज में मौजूद पोषण पीरियड्स के दौरान होने वाली मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द की समस्या को कम करने में मददगार माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: पोषक तत्वों से भरपूर होता है तेंदू फल, वेट लॉस के साथ इन बीमारियों से भी रखेगा दूर

कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

bad cholestrol level

पपीते के बीज में हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है। खास तौर से इनमें मौजूद ओलिक एसिड शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर आपका कोलोस्ट्रॉल बढ़ा रहता है तो अपनी डाइट में पपीते के बीज को शामिल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: चौलाई की पत्तियों के सेहत से जुड़े अद्भुत फायदे, सर्दियों की डाइट में जरूर करें शामिल 

Recommended Video

ऐसे करें पपीते के बीज का सेवन

पपीते का बीज स्वाद में काफी कड़वा होता है। ऐसे में इसे सीधे नहीं खाया जा सकता। वहीं इसे आप किसी भी चीज में मिक्स करके भी नहीं खा सकती हैं। अगर आप ऐसा करेंगी तो खाने के स्वाद को भी बिगाड़ सकती हैं। आप इनके बीज को सुखाकर ग्राइंड कर लें और स्मूदी, जूस या फिर डेसर्ट में मिक्स कर इसका सेवन करें। ध्यान रखें इसके साथ गुड़ या फिर शहद डालना न भूलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।