बदलते मौसम के साथ सर्दी और खांसी आपको भी परेशान करती है?
जुकाम के कारण हल्‍का-हल्‍का सिरदर्द बना रहता है?
बहुत घरेलू उपाय अपनाने के बावजूद आपको आराम नहीं मिल रहा है?
तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपको ऐसे अद्भुत आयुर्वेदिक टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। इन नुस्‍खों की खास बात यह है कि यह आपने आज से पहले शायद ही कभी सुने हो। लेकिन यह बहुत असरदार है और मुझे मेरी दादी मां ने बताए हैं।

बदलते मौसम के साथ ही ज्‍यादातर लोग सर्दी और खांसी से परेशान रहने लगते हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं तो इस मौसम में मेरी दादी मां के बताए इन आयुर्वेदिक उपायों को आजमाकर आप इसे समस्‍या से आसानी से लड़ सकती हैं। 

1. हल्दी स्मोक

turmeric inside

हम सभी ने गले में दर्द से राहत पाने के लिए दूध या शहद के साथ हल्दी का सेवन करते हैं। हालांकि, यह तुरंत राहत पाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाने वाला एक नया सुविधाजनक तरीका है। लेकिन हल्‍दी का स्‍मोक खांसी और सर्दी के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय है। हल्दी को जलाने के बाद निकलने वाले धुएं को धूमापान कहा जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दी-जुकाम से बचाएंगी घर में ही मौजूद ये 5 चीजें, एक्‍सपर्ट से जानें

इस्‍तेमाल का तरीका

  • इस उपाय को करने के लिए एक हल्दी की जड़ लें और आधे भाग को कैस्‍टर ऑयल में 10-15 मिनट तक डुबोकर रखें।
  • फिर सूखे सिरे को पकड़ें और भीगे हुए सिरे को जलाएं और तुरंत आग को बुझा दें।
  • इस धुएं के उत्सर्जन का उपयोग प्राकृतिक इनहेलर के रूप में किया जा सकता है।
  • यह हल्दी का धुआं सीधा बंद नाक को खोलने में मदद करता है और साइनस के कारण सिरदर्द को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. प्याज का उपाय

onion inside

क्या आप जानते हैं कि सलाद के रूप में आप जो प्याज खाती हैं, वह सर्दी का सही इलाज हो सकता है? विश्‍वास नहीं हो रहा है ना लेकिन यह बहुत ही असरदार नुस्‍खा है।

इस्‍तेमाल कर तरीका

  • आपको बस इतना करना है कि 1 चम्मच कच्चे प्याज के रस में 1 चम्मच शहद मिलाएं।
  • इसे 3-4 घंटे तक खड़े रहने दें। इस सिरप को दिन में तीन बार लें।
  • सूखी खांसी के लिए गर्म प्याज शोरबा पीना भी एक जादू की औषधि है। इस जादू के पीछे कारण यह है कि प्याज में हीलिंग सल्फर होता है जो उन्हें पुरानी खांसी के उपचार का एक मुख्य स्रोत बनाता है।

Recommended Video

3. लहसुन में होते हैं एंटीवायरल गुण

garlic inside

लहसुन का स्वाद पसंद है? अगर नहीं भी फिर भी इसे इसके औषधीय गुणों के कारण अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आपको सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा क्‍योंकि सर्दी जुकाम के लिए आपने अदरक के फायदों के बारे में तो सुना होगा। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि लहसुन अपने एंटीवायरल गुणों के कारण खांसी और सर्दी से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक तरीकों में से एक है। इस उपाय की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे इस्‍तेमाल करने का तरीका भी बहुत आसान है।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दी-जुकाम में इन फूड से नहीं किया तौबा तो जाएगी हाय..तौबा

इस्‍तेमाल का तरीका

  • लहसुन की 4-5 लौंग को कुचलें। इसे एक चम्मच गर्म शुद्ध घी के साथ हल्‍का सा पका लें और अपने भोजन के साथ मिश्रण करें।
  • यह न केवल आपको एक तात्कालिक सुखदायक एहसास देगा बल्कि बलगम को पतला बनाकर उसे खोल देगा।

इन अद्भुत टिप्‍स को अपनाकर आप भी सर्दी और खांसी से आसानी से बच सकती हैं। इस तरह के और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com