नींबू के आकार का तेंदू फल दिखने में जितना खूबसूरत है उतना ही गुणकारी भी है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर करने के लिए उपयोगी माने जाते हैं। बता दें कि तेंदू कोई नया फल नहीं है बल्कि यह बस्तर में अधिक मात्रा में उत्पादित किया किया जाता है। इसके पोषक तत्वों की बात करें तो यह लो कैलोरी युक्त होता है। यह एस्ट्रिंजेंट और नॉन एस्ट्रिंजेंट वेरिएंट में उपलब्ध है जो कच्चा और ड्राई दोनों रूपों में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इसका उपयोग कई प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए भी किया जाता है, जिसमें हलवा भी शामिल है। तेंदू में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, और फास्फोरस जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

वजन करें कम

persimmon color

मीडियम साइज के इस फल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है। तेंदू में फैट ना मात्र के बराबर होता है। ये तीनों ही कारण वजन कम करने के लिए उपयोगी माने जाते हैं। ऐसे में अगर आप वेट लॉस के लिए मेहनत कर रही हैं तो अपनी डाइट में इस फल को शामिल कर सकती हैं। फाइबर होने से यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है और कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से बचाता है।

ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

tips to control blood sugar

तेंदू में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी डायबिटिक गुण होते हैं जो ऑक्सीडेटिव की वजह से बढ़ने वाले ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। अगर ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं रहता तो आप इस फल का सेवन कर सकती हैं, यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा इसमें पॉलीफिनोल्स और कैटायन होते हैं जो हाई ब्लड शुगर को कम करने में प्रभावकारी माने जाते हैं।

हाइपरटेंशन से मिलेगी राहत

hypertension diet

अगर डाइट में सोडियम की मात्रा अधिक है तो इससे हाइपरटेंशन की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में तेंदू सोडियम के प्रभाव को कम करने की क्षमता रखता है, जिससे आप हाइपरटेंशन की समस्या से राहत पा सकती हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से सोडियम को बैलेंस किया जा सकता है, जिससे उच्च रक्तचाप की समस्या भी कंट्रोल में रहेगी।

इम्यूनिटी करें स्ट्रांग

fruit for strong immunity

तेंदू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी युक्त आहार इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है। इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से आप सर्दी-खांसी, जुकाम या फिर अन्य लंग्स से जुड़ी समस्याओं से राहत पा सकती हैं। विटामिन सी के अलावा यह विटामिन ए का भी मुख्य स्त्रोत है, ऐसे में इसे डाइट में शामिल करने से आंखों की रौशनी तेज हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं प्लम के ये हेल्थ बेनिफिट्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Recommended Video

कैंसर के खतरे को करता है कम

vitamin c persimmon

एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्त्रोत होने के नाते तेंदू फ्री रेडिकल की समस्या को रोकने में मदद करता है। डैमेज सेल की वजह से कैंसर जैसी बीमारी होने की संभावना रहती है। विटामिन ए होने के साथ इसमें शिबुल और बैतूलिनिक एसिड होता जो कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम करता है। इसके अलावा तेंदू फल में कॉपर की मात्रा अधिक होती है जो रेड ब्लड सेल के उत्पादन में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: हड्डियों को मजबूत बनाता है अर्गुला, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

लीवर को रखता है हेल्दी

तेंदू एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध होता है जो हमारे शरीर को हानिकारक ऑक्सीजन डिराइव्ड फ्री रेडिकल को नुकसान पहुंचाने से मदद करता है। यह विषाक्त पदार्थों के प्रभाव को भी कम करता है और सेल को डैमेज होने से बचाता है। यह शरीर को डिटॉक्स करता है और लीवर को हेल्दी रखने में मदद करता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।