ज्यादातर हरी पत्तेदार सब्जियों और साग का इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में किया जाता है। बेशक इन सब्जियों का स्वाद सर्दियों में लाजवाब लगता है। आमतौर पर लोग पालक, मेथी या बथुआ का साग खाना पसंद करते हैं। लेकिन अमरनाथ के पत्ते या चौलाई के बारे में शायद आप लोग ज्यादा नहीं जानते होंगे।

हम आपको बताने जा रहे हैं चौलाई के कुछ सेहत से जुड़े फायदों के बारे में। सर्दियों की डाइट में इसे जरूर शामिल करें। आइए जानें चौलाई के फायदों के बारे में। 

  • पोषक तत्वों का भंडार
  • कैलोरी में कम
  • फाइबर में उच्च
  • आयरन से भरपूर 
  • इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करे
  • विटामिन ए से भरपूर
  • विटामिन बी में समृद्ध
  • पोटैशियम से भरपूर
  • बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करे
  • कैल्शियम में समृद्ध 
  • पाचन तंत्र को ठीक करें 

पोषक तत्वों का भंडार

chaulai leaves

अमरनाथ के पत्ते या चौलाई के पत्ते आवश्यक फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स का एक भंडार हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं और स्वास्थ्य को अतिरिक्त पोषण प्रदान करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानते हैं प्लम के ये हेल्थ बेनिफिट्स, डाइट में जरूर करें शामिल

फाइबर में उच्च

अमरनाथ की पत्तियां घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भरपूर होती हैं जिसके कई फायदे हैं। फाइबर खाने से हमें अपने वजन को कम करने में मदद मिलती है और हृदय रोग से छुटकारा मिलता है क्योंकि यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। चौलाई प्रोटीन और फाइबर में उच्च होती है जो भूख को कम करने और वजन घटाने में मदद कर सकती है। 

आयरन से भरपूर 

high in fiber

लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आयरन की आवश्यकता होती है और सेलुलर चयापचय के लिए भी आवश्यक है। सर्दियों में चौलाई का भरपूर मात्रा में सेवन शरीर से आयरन की कमी को पूरा करता है। एनिमिक लोगों के लिए इसका सेवन अत्यंत लाभकारी है क्योंकि यह रक्त में आयरन के अधिकतम अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है। 

कैलोरी में कम

100 ग्राम अमरनाथ के पत्ते में केवल 23 कैलोरी का भण्डार होता है । इसमें वसा की बिलकुल मात्रा मौजूद नहीं होती है इसलिए ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आहार में इसे जरूर शामिल करें। 

Recommended Video

विटामिन ए से भरपूर

चौलाई के पत्ते विटामिन ए से भरपूर होते हैं और इसका एक कप इस एंटीऑक्सीडेंट विटामिन के लिए आपकी दैनिक जरूरत का 97% पूरा कर सकता है। वे बीटा-कैरोटीन, ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन जैसे फ्लेवोनोइड पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट से भी भरे हुए हैं जो मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करते हैं। स्वस्थ त्वचा और उचित दृष्टि के लिए विटामिन ए की भी आवश्यकता होती है। इसलिए चौलाई का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करें। 

पाचन तंत्र को ठीक करें

improve digestive system 

चौलाई के पत्तों को बीमारी के बाद या उन लोगों के लिए लिए खाने की सलाह दी जाती है जो उपवास करते हैं क्योंकि ये पत्तियां आसानी से डाइजेस्ट होकर पाचन तंत्र को सुचारु बनाती हैं।

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करे

यहाँ एक और कारण है कि आपको चौलाई की पत्तियों को अपने आहार का एक नियमित हिस्सा बनाना चाहिए। ये पत्तेदार साग विटामिन सी से भरपूर होता है । पत्तियों की 100 ग्राम मात्रा विटामिन सी के लिए आपकी दैनिक आवश्यकता के 70% को पूरा करती है। इसमें मौजूद विटामिन एक पानी में घुलनशील विटामिन है और इसे संक्रमण से लड़ने और घाव के शीघ्र भरने के लिए आवश्यक माना जाता है। चौलाई की पत्तियों का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करके शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:इम्यूनिटी करनी है स्ट्रॉन्ग तो इन चीज़ों को कहें ना

विटामिन बी में समृद्ध

amarnath leaves benefits

चौलाई के पत्ते बी समूह के विटामिन बी से परिपूर्ण होते हैं। फोलेट, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थियामिन, विटामिन बी 6 और अन्य सभी इन पत्तेदार साग में पाए जाते हैं। वे नवजात शिशुओं में जन्म दोष को रोकने में मदद करते हैं और इष्टतम मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

पोटैशियम से भरपूर

इस आश्चर्य के पौधे की पत्तियां पोटेशियम से भरी होती हैं। अच्छे हृदय स्वास्थ्य के लिए तत्व की आवश्यकता होती है। संतुलित कोशिकीय द्रव वातावरण बनाने के लिए पोटेशियम आवश्यक है। यह मानव शरीर में हृदय गति को भी नियंत्रित करता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करे 

अमरनाथ के पत्ते खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाने जाते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल ह्रदय सम्बन्धी कई समस्याओं को जन्म देता है। इसलिए चौलाई की पत्तियों के सेवन से हृदय संबंधी कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। 

कैल्शियम में समृद्ध

strong bones

अमरनाथ के पत्ते कैल्शियम से भरपूर होते हैं और इस प्रकार उन लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों की अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं जो कैल्शियम की कमी से संबंधित हैं।

चौलाई के पत्तों का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी है इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। लेकिन यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी अन्य कोई समस्या है तो इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  free pik