सर्दियों के मौसम में लगभग सभी के लिए हरी मटर सबसे पसंदीदा सब्जियों में से एक होती है। कोई इसे सब्जी बनाने के लिए तो कोई मटर पुलाव, पराठे, पोहा या फिर अन्य डिश बनाने में इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, क्या आपने कभी हरी मटर से सेहत को बेहतर करने के लिए इस्तेमाल किया है। अगर नहीं, तो आज इस लेख में हम आपको हरी मटर खाने के कुछ फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद आप भी अभी नहीं जानती होंगी। वैसे सर्दियों के मौसम में आजकल हरी मटर आसानी से बाजार में मिल जाती हैं और इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई तत्वों से शरीर को कई लाभ भी मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं, इसके फायदे के बारें में।

हड्डियों को मजबूत करें  

health benefits of green peas inside

हरी मटर में प्रोटीन की काफी मात्रा होने के साथ-साथ हरी मटर में विटामिन-के भी भरपूर मात्रा में होती है। हरी मटर में मौजूद विटामिन-के शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करती है। अगर आप ताजी और फ्रेश हरी मटर का नियमित तौर पर सेवन करती हैं, तो इससे अन्य भी कई लाभ मिलते हैं। कहा जाता है कि हड्डियों में होने वाले ऑस्टियोपोरोसिस के ख़तरे से भी हरी मटर दूर रखती है।

इसे भी पढ़ें: लाल अंगूर खाने के है कई फायदे, आप भी जानें

वजन कम करें 

health benefits of green peas inside

जी हां, वजन करने के लिए आप न जानें कितने एक्सरसाइज रोज करती है, और फिर भी वजन कम नहीं होता लेकिन, हरी मटर की मदद से वजन को कम किया जा सकता है। हरी मटर में अधिक मात्रा में फाइबर के साथ कम कैलोरी और कम फैट होता, जो शरीर के वजन को कम करने के लिए कई लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए आप मटर से तैयार डिश का भी सेवन कर सकती हैं।

Recommended Video

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए

health benefits of green peas inside

कहा जाता है कि हरी मटर में लोहा, जिंक, मैंगनीज, कॉपर की भी अधिक मात्रा होती है, जो आपको हेल्दी रखती है, और कई अन्य बीमारियों से सुरक्षित भी रखती हैं। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट का गुण भी होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। कहा जाता है कि अगर इसका नियमित समय से सेवन किया जाए तो, कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी नियंत्रित किया जा सकता है। 

 

इसे भी पढ़ें: काली गाजर खाने के कई है फायदे, आप भी जानें

जलने पर करें इस्तेमाल  

health benefits of green peas inside

शायद आपको नहीं मालूम लेकिन, हरी मटर को लेकर कहा जाता है कि शरीर के किसी स्थान पर जल जाने की समस्या में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए हरी मटर का महीन लेप बनाकर जले हुए भाग पर लगाना होता है। जले हुए स्थान पर लगाने से तुरंत ही आराम मिलता है और घाव को अधिक बढ़ने भी नहीं देता हैं। कई लोग चेहरे को कोमल बनाने के लिए भी हरी मटर को स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@buymassry.com,shop.gerald.ph)