सर्दियों के मौसम में बाज़ार में गाजर खूब मिलती है, चाहें वो लाल गाजर हो या फिर काली गाजर। वैसे इस सर्दियों में आपने लाल गाजर को बहुत खाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी काली गाजर का सेवन किया है। कई जगहों पर काली गाजर को देशी गाजर भी बोला जाता है। अधिकतर लोग काली गाजर का हलवा खाना खूब पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आपने कभी ये सोचा है कि काली गाजर खाने से कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। जी हां, कहा जाता है कि काली गाजर में फाइबर से लेकर पोटैशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आज इस लेख में हम आपको काली गाजर खाने के कुछ फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं।

पाचन तंत्र

know benefits of black carrot inside

सर्दियों के मौसम में काली गाजर खाने से पाचन तंत्र सही रहता है। कहा जाता है कि काली गाजर फाइबर से भरपूर होती है, जिसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। आप इसको ऐसे ही या हवाला या किसी अन्य डिश को बनाकर भी सेवन कर सकती हैं। आजकल बाज़ार में काली गाजर फ्रेश और ताजे खूब मिलती है।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं सफ़ेद कद्दू के सेहत से जुड़े ये फायदे

त्वचा के लिए 

know benefits of black carrot inside

काली गाजर को त्वचा में मौजूद दाग-धब्बे या फिर पिंपल्स को दूर करने के लिए सही माना जाता है। अगर आप इसका नियमित तौर पर सेवन करती हैं, तो त्वचा कोमल भी रहती है। रात में खाना खाते समय एक ग्लास गाजर का जूस पीने से त्वचा के कई परेशानी को आप कुछ ही दिनों में दूर कर सकती हैं। पोटैशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व के लिए भी काली गाजर को शरीर के लिए सही मानी जाती है।

Recommended Video

आंखों के लिए है सही 

know benefits of black carrot inside

जी हां, काली गाजर को आंखों के लिए भी सही माना जाता है। कहा जाता है कि काली गाजर में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद रहता है, जो आंखों के लिए सही है। आंखों की रोशनी या फिर किसी अन्य आंखों की समस्या के लिए काली गाजर को कारगर माना जाता है। मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट से बचने के लिए भी काली गाजर का सेवन करना बेस्ट है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों के लिए रामबाण है रागी, डाइट में जरूर करें शामिल


खून रहता है साफ

know benefits of black carrot inside

कहा जाता है कि काली गाजर खाने को खाने से खून भी साफ रहता है। काली गाजर खून को साफ करने के साथ-साथ रक्त संचार को बेहतर बनाने में भी कारगर माना जाता है। कई लोगों का यह भी मानना है कि अगर चेहरे पर दाग या फिर पिंपल्स मौजूद हो तो इसके नियमित सेवन करने से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है। इसके संबंध में आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.iamatrailblazersfan.com,img3.exportersindia.com)