काफिर नींबू स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है, इसके पत्तों, और तेल का औषधी के रूप में भी उपयोग किया जाता है। यह एल्कलॉएड, सिट्रोनेलोल, लिमोनेन, और नेरोल जैसे पौषक तत्व से समृद्ध है। अनोखे स्वाद वाले काफिर नींबू का उपयोग पकवानों में स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। वहीं इसके पत्तों का इस्तेमाल कुकिंग के दौरान किया जाता है। इसका स्वाद लगभग बाकी नींबुओं की तरह ही होता है, हालांकि इसके पत्ते, तेल, और छिलकों को अलग-अलग बीमारियों को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है।

ओरल हेल्थ

oral health benefiits

काफिर का हर हिस्सा सेहत के लिए फायदेमंद है। मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए इसके पत्तों को रगड़ने से बहुत फायदा होता है। इससे मसूड़ें हेल्दी रहेंगे और यह मुंह के अंदर जमे बैक्टीरिया को खत्म करता है जो खाने की वजह से अंदर पनपते हैं। वहीं काफिर के ऑयल का उपयोग टूथपेस्ट और माउथवॉश में भी किया जाता है, जो ओरल हेल्थ की देखभाल करने में मदद करता है।

सूजन करे कम

reduce inflammation

काफिर के पत्ते और ऑयल दर्द और सूजन जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लमेट्री प्रभाव अर्थराइटिस, माइग्रेन, सिरदर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा काफिर का उपयोग कीट निवारक के रूप में भी किया जाता है। दरअसल इसमें मौजूद सिट्रोनेलोल, और लिमोनेन तत्व कीड़ों के कारण होने वाली जलन को कम करता है और तुरंत राहत प्रदान करता है।

त्वचा और बालों के लिए है फायदेमंद

hair and skin

काफिर नींबू का रस पाए जाने वाले फ्रि रेडिकल को बेअसर और कोशिकाओं से जुड़ी समस्याओं को धीमा करता है। जिससे दाग, मुँहासे, और त्वचा से जुड़ी अन्य परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है। काफिर नींबू के रस को स्कैल्प में लगाने से हेयर फॉल जैसी समस्या से निजात मिलेगी। 

ब्लड को करता है डिटॉक्स

detox your blood

इसके अलावा यह ब्लड को डिटॉक्सीफाई करता है। अगर आप ब्लड से जुड़ी किसी परेशानी का सामना कर रही हैं तो काफिर का सेवन कर सकती हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड से जुड़ी बीमारियों को खत्म करते हैं और तत्काल राहत प्रदान करते हैं।

इसे भी पढ़ें: पुई का साग खाने से दूर होगी आयरन की कमी, नियमित सेवन से होते हैं ये 5 फायदे

स्ट्रेस करता है कम

reduce stress  level

एरोमाथेरेपी में काफिर ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। स्ट्रेस या फिर एंग्जाइटी दूर करने के लिए काफिर के ऑयल का उपयोग किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि तेल के वाष्प को सांस लेने से शरीर और मन रिलैक्स रहता है।

इसे भी पढ़ें: कैंसर को रोकने वाले गुणों से भरपूर है हनुमान फल, जानें इसके चमत्कारी फायदे

Recommended Video

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

boost your immunity

काफिर में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए प्रभावी माने जाते हैं। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी बीमारियों को रोकने के लिए भी जाना जाता है। वहीं अगर आप कब्ज या फिर पेट से जुड़ी अन्य परेशानियों से जूझ रही हैं तो काफिर नींबू का सेवन कर सकती हैं। यह न सिर्फ पाचन तंत्र को मजबूत करता है बल्कि यह कोलोरेक्टल कैंसर या गैस्ट्रिक अल्सर के इलाज में भी सहायक है।

आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही साथ ही इसी तरह फैशन से जुड़े और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।