अगर आपको भी छोटी-छोटी बातों पर घबराहट या फिर बैचेनी होने लगती है तो ये एंग्जायटी डिसॉर्डर के लक्षण हो सकते हैं। कई लोग इस समस्या को शुरुआत में ही नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन धीरे-धीरे यह आपके रोजमर्रा के कामों और आपकी जिंदगी को प्रभावित करने लगती हैं। वहीं कोरोना काल में ये समस्या लोगों में ज्यादा देखने को मिल रही हैं। इसकी मुख्य वजह यह महामारी भी है, जिसकी वजह से लोग अपने घरों से ही काम करने को मजबूर हैं।

हालांकि इससे छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज और मेडिटेशन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें तो जल्दी ही राहत पा सकती हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपके दिमाग को शांति मिले। एंग्जाइटी को कम करने के लिए आप इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

ब्राजील नट्स

brazil nuts

स्ट्रेस या फिर तनाव के दौरान इन नट्स को अत्याधिक खाने की सलाह दी जाती हैं। यह इंफ्लामेशन को कम करने में मदद करता है और सेल डैमेज होने से रोकता है। इसमें सेलेनियम नामक पोषक तत्व होते हैं जो आपके मूड को न सिर्फ बेहतर बनाते हैं बल्कि यह शरीर को आराम भी देता है।

फैटी फिश

fatty fish

ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके ब्रेन पॉवर को बूस्ट करने का काम करता है। यह एक हेल्दी फैट है जो दिमाग के कामकाज को नियंत्रित करने में सहायक है। ओमेगा-3 में मौजूद ब्रेन-गट माइक्रोबायोम एंग्जाइटी अटैक को शांत करने में बेहद सहायक होते हैं। इस फायदेमंद पोषक तत्व को अपनी डाइट में शामिल करना चाहती हैं तो सैल्मन और टूना का सेवन कर सकती हैं।

डार्क चॉकलेट

dark choclate

डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स होने की वजह से ये तनाव दूर करने का सबसे प्रभावी तरीका मानी जाती है। डार्क चॉकलेट दिमाग की इंफ्लामेशन को कम करने में मदद करती है। यह आपके मूड को बदलती है और दिमाग को आराम देकर हैप्पी मूड रिलीज करती है।

हल्दी

haldi

हल्दी अपनी औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। शरीर में किसी तरह का दर्द हो या फिर कोई एलर्जी हल्दी हर मर्ज की दवा है। लेकिन क्या आपको पता है इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व एंग्जाइटी दूर करने की क्षमता रखते हैं। हल्दी तनाव को कम करती है और आपके परेशान मूड को शांत रखती है।

इसे भी पढ़ें: 30 की उम्र में फिट और जवां बनाएं रखेंगी ये हेल्दी आदतें, डेली रूटीन में जरूर करें शामिल

ग्रीन टी

green tea

ग्रीन टी न केवल वजन कम करने में प्रभावी है, बल्कि आपके मूड को भी बेहतर करती है। इसमें एमिनो एसिड और एंटी-एंग्जाइटी गुण होते हैं जो आपको आराम देने , बेहतर नींद और मूड बेहतर करने में मदद करते हैं। शहद डालकर रोजाना दो से तीन कप ग्रीन टी पीने से न सिर्फ तनाव दूर होगा बल्कि इससे मूड भी बेहतर हो जाता है। यह आपके दिमाग को शांत और आराम देने के लिए काफी कारगर हैं।

Recommended Video

कैमोमाइल

Chamomile

कैमोमाइल की चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इस हर्बल टी में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीबैक्टेरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और दिमाग को शांत करने वाले गुण पाए जाते हैं। माना जाता है कि कैमोमाइल में मौजूद फ्लेवोनोइड्स से दिमाग को आराम मिलता है और एंग्जाइटी जैसी समस्या दूर हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: बदलते मौसम में आपको भी डाइट में शामिल करना चाहिए ये फूड्स

एवोकाडो

एवोकाडो कई सारे विटामिन से भरा होता है और इन्हीं में से एक है विटामिन बी 6 जो सबसे महत्पूर्ण है। इस विटामिन में न्यूरोट्रांसमीटर होता है जो आपके तनाव और एंग्जाइटी को दूर करने में मदद करता है और आपकी तंत्रिका तंत्र को शांत करती है। ऐसे में आप चाहें तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। बिग बॉस जुड़ी और भी अपडेट्स जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिदंगी से।