हैलेपीनो, तीखी और चटपटी मिर्च होती है, जो लाल और हरे रंग में आती है। इसे ज्यादातर मेक्सिकन कुजीन में इस्तेमाल किया जाता है। स्वाद के साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। इसलिए अपने आहार में आप भी इसे जरूर शामिल करें।

पोषक तत्व से भरपूर

nutritients

Jalapeno में कम कैलोरी होती है और यह विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से समृद्ध होती है। बाकी फलों और सब्जियों की तरह यह भी फाइबर का अच्छा स्रोत है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो फ्री रेडिकल्स डैमेज से लड़ता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है, जबकि विटामिन बी 6 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो 140 से अधिक फिजिकल रीएक्शन में  शामिल होता है। आइए इसके फायदों को और भी विस्तार से समझें।

पेन रिलीवर

Jalapeno से जो गर्मी आपके शरीर में पैदा होती है, वो एक नेचुरल पेन रिलीवर है। यह अस्थायी रूप से पेन रिसेप्टर्स को ब्लॉक करती है और आपको आराम देती है। शुरू में आपको थोड़ी जलन हो सकती है, लेकिन इससे जल्दी ही आपके दर्द में आराम मिलेगा। लेकिन याद रखें, इसे सीधे तौर पर अपनी स्किन पर बिल्कुल न लगाएं।

इसे भी पढ़ें : स्वाद से भरपूर ब्लूबेरी के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में कितना जानती हैं आप, जरूर करें डाइट में शामिल

वजन घटाने में सहायक

helps weight loss

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो अपने आहार में नियमित रूप से jalapeno का सेवन करें। क्योंकि उनमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। और उनमें ऐसे गुण होत हैं, जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ाकर आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है। इतना ही नहीं यह आपकी भूख पर लगाम लगती है।

स्वस्थ हृदय के लिए

हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और डायबिटीज कुछ ऐसे फैक्टर्स हैं, जो दिल के रोगों के लिए जिम्मेदार हैं। लेकिन हैलेपीनो में फ्लेवेनॉइड्स, विटामिन सी, ए और कैप्सैसिन की अच्छी मात्रा होती है, जो हृदय रोगों और अन्य जोखिम कारकों की रोकथाम में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें :ब्राज़ील नट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स

इंफेक्शन ठीक करने में

sore throat

एंटीमाइक्रोबाइल, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टेरियल गुणों के कारण, इससे आपके गले के इंफेक्शन में राहत मिल सकती है। यह बैक्टेरिया की ग्रोथ को धीरे-धीरे कम करता है। जिससे आपके गले और दांतों की तकलीफ में राहत मिलती है।

Recommended Video

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

विटामिन सी एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा तत्व है। आपके शरीर को वायरस से लड़ने के लिए जो शक्ति चाहिए होती है, वह इसी से मिलती है। यह व्हाइट ब्लड सेल को बनाने में मदद करती है।

अपने आहार में किस तरह शामिल करें Jalapeno

add jalapeno in foods

Jalapenos को कच्चा, पकाकर, स्मोक्ड (जिसे चिपोटल मिर्च के रूप में भी जाना जाता है), सूखे और यहां तक कि पाउडर के रूप में खाया जा सकता है। आप साल्सा, सलाद, चटनी या गुआकामोली में डालकर खा सकती हैं। इसे चिली ऑयल्स के साथ खाया जा सकता है। अपने खाने में आप इसे डाल सकती हैं। कुछ लोग स्मूदी में भी स्वाद बढ़ाने के लिए इसका सेवन करते हैं। इसके अलावा, अंडा, मीट आदि पकाते वक्त भी इसे डाल सकती हैं। एक अनुमान के अनुसार, अमेरिका या यूरोप में रहने वाला ऐवरेज आदमी हर दिन लगभग 1.5 मिलीग्राम कैप्सैसिनोइड्स का सेवन करता है। एक रिसर्च में यह भी पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से मिर्च खाते हैं, उनमें किसी भी कारण से मृत्यु का जोखिम 12 प्रतिशत कम हो जाता है। आम तौर पर, जितनी तीखी मिर्च होगी, उसमें उतना है कैप्सैसिनोइड होगा, जो स्वास्थ्य के लिए हर लिहाज में अच्छा है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो, तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : freepik images