ब्लूबेरी नीले रंग का फल होता है जो खाने में स्वाद से भरा होने के साथ सेहत से भी बेहद फायदेमंद होता है। कई बीमारियों से बचाने वाला ब्लू बेरी नाम का फल जहां एक तरफ मधुमेह और ह्रदय रोगों से बचाता है वहीं इसका सेवन त्वचा को भी खूबसूरती प्रदान करता है। आइए नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें ब्लू बेरी के सेहत से जुड़े कुछ फायदों के बारे में। 

हड्डियों को स्वस्थ रखे 

bone health blue berry

ब्लूबेरी में आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता और विटामिन के जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों के लिए मुख्य घातक के रूप में कार्य करते हैं। इन खनिजों और विटामिनों का पर्याप्त सेवन हड्डी की संरचना और ताकत को बनाने और बनाए रखने में योगदान देता है। ब्लूबेरी को अपनी डाइट में शामिल करके हड्डियों से संबंधित कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: गर्मियों में ठंडक और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें गुलाब की पंखुड़ियों का ड्रिंक

रक्तचाप नियंत्रित करे 

blood pressure blue berry

रक्तचाप को स्वस्थ स्तर पर रखने के लिए कम सोडियम स्तर बनाए रखना आवश्यक है। ब्लूबेरी नाम का फल सोडियम से मुक्त है इसलिए इसके सेवन से रक्तचाप नियंत्रित रखा जा सकता है। इनमें पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम होते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इन खनिजों में आहार कम उच्च रक्तचाप से जुड़े हैं। इन खनिजों के पर्याप्त आहार का सेवन रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए माना जाता है।

मधुमेह का प्रबंधन

high blood sugar

अध्ययनों में पाया गया है कि टाइप 1 डायबिटीज वाले लोग जो उच्च फाइबर वाले आहार का सेवन करते हैं, उनमें रक्त शर्करा का स्तर कम होता है और टाइप 2 मधुमेह वाले लोग रक्त शर्करा, लिपिड और इंसुलिन के स्तर में सुधार करते हैं। एक कप ब्लूबेरी में 3.6 ग्राम फाइबर होता है। ब्लू बेरी का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। 

Recommended Video

हृदय रोग से बचाव

healthy heart blue berry

ब्लूबेरी हृदय स्वास्थ्य को संरक्षित करने में मदद कर सकती है। ब्लूबेरी में फाइबर, पोटेशियम, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी 6, और फाइटोन्यूट्रिएंट सामग्री हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करती है। ब्लूबेरी में मौजूद फाइबर सामग्री रक्त में कोलेस्ट्रॉल की कुल मात्रा को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें:जानें गूलर के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे, डाइट में जरूर करें शामिल

त्वचा को ग्लोइंग बनाए

healthy skin 

कोलेजन त्वचा का सपोर्ट सिस्टम है। यह एक आवश्यक पोषक तत्व के रूप में विटामिन सी पर निर्भर करता है और धूप, प्रदूषण और धुएं के कारण त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करता है। विटामिन सी त्वचा की फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करता है, जिससे ग्लोइंग त्वचा प्राप्त होती है। ब्लू बेरी का जूस या किसी भी रूप में सेवन त्वचा के कई विकारों को कम करने में मदद करता है। 

पाचन को सुचारु बनाए 

digestion blue berry

ब्लूबेरी फाइबर सामग्री की वजह से कब्ज को रोकने और एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए नियमितता बनाए रखने में मदद करती है। आहार फाइबर को आमतौर पर पाचन तंत्र में सहायक एजेंट के रूप में कार्य करके वजन घटाने और वजन प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में मान्यता प्राप्त है। उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ पेट को काफी देर तक भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे भूख कम लगने के साथ खाने की अतिशयोक्ति से भी बचा जा सकता है। इस प्रकार ब्लू बेरी का सेवन वजन नियंत्रण में सहायता करता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:free pik