ड्राई फ्रूट्स खाने के बहुत सारे फायदे हैं। लगभग हर किसी को ये मालूम होगा कि ड्राई फ्रूट्स बेहतर सेहत के लिए कितना आवश्यक है। अमूमन ड्राई फ्रूट्स का नाम सुनते ही काजू, मेवा, किशमिश, अखरोट की तरफ ध्यान जाती है। लेकिन, इन सब के अलावा एक ऐसा भी ड्राई फ्रूट्स या नट्स है जिनका हर रोज एक से दो सेवन किया जाए तो कई परेशानियों को चुटकी में दूर किया जा सकता है। इन्हीं नट्स में शामिल है ब्राज़ील नट्स।

साधारण दिखाई देने वाला ब्राज़ील नट्स सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक वजन कम करने से लेकर त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने में काफी हेल्प करते हैं। ये आसानी से बाज़ार में मिल भी जाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ब्राज़ील नट्स के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इसके फायदे के में।

वजन कम करें 

brazil nuts health benefits inside

उल्टा-सीधा खाना खाने की वजह से आजकल हर कोई वजन को लेकर परेशान रहता है। इस लिस्ट में महिलाएं भी शामिल है। अधिक तला हुआ भोजन, फ़ास्ट फ़ूड आदि सेवन के कारण हर दस में तीन से चार महिलाएं बढ़ते हुए वजन और मोटापे से परेशान रहती हैं। ऐसे में वजन को कम करने और मोटापा को कंट्रोल करने के लिए आप ब्राज़ील नट्स का सेवन कर सकती हैं। इन नट्स में मौजूद फाइबर वजन को बढ़ने नहीं देता है। अगर नियमित समय पर दो से तीन नोट्स का सेवन करती हैं, तो काफी हद तक मोटापा भी कंट्रोल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है साबूदाना का इस्तेमाल, जानिए कैसे

पाचन के लिए बेस्ट

brazil nuts health benefits inside

गलत खान-पान के चलते आजकल सिर्फ वजन ही नहीं बढ़ रहा है बल्कि, पाचन पर भी असर पड़ता है। गर्मियों के दिनों में ये परेशानी कुछ अधिक ही देखने को मिलती है। ऐसे में पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए भी ब्राज़ील नट्स का सेवन कर सकती हैं। इसमें मौजूद फाइबर के गुण पाचन क्रिया को ठीक रखने के साथ-साथ मजबूत भी करते हैं। कई लोग एक दिन पहले ही पानी में इसे फुलाकर रख देते हैं और अगले दिन सुबह-सुबह सेवन करते हैं।

Recommended Video

मुंहासे और बालों के लिए सही 

brazil nuts health benefits tips inside

गर्मियों के दिनों में महिलाएं सबसे अधिक त्वचा पर निकलने वाले मुंहासे से परेशान रहती हैं। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए आप इस नट्स का सेवन कर सकती हैं। इसे बालों की वृद्धि के लिए भी बेस्ट माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी, विटामिन-बी, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम आदि बालों की वृद्धि में भरपूर रूप से मदद करते हैं। इसके लिए कई महिलाएं इसे जूस में शामिल करके भी सेवन करती है तो कई महिलाएं इसके तेल को बालों में भी लगाती हैं।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है अल्फाल्फा का सेवन, जानिए कैसे

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं 

brazil nuts health benefits inside

आजकल हर कोई कोरोना महामारी के चलते प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लगा हुआ। हालांकि, कोरोना एक मामला है लेकिन, कई घरेलू बीमारयों को अपने से दूर रखने के लिए और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ब्राज़ील नट्स का सेवन कर सकती हैं। बीमारी के चलते शरीर में बनने वाले बैक्टीरिया को दूर करने में हेल्प करता है। खासकर इसमें मौजूद जिंक बैक्टीरिया को दूर करता है और किसी अन्य संक्रमण को होने रोकता है।

हालांकि, इन सभी फायदों के अलावा भी ब्राज़ील नट्स के कुछ अद्भुत फायदे हैं। लेकिन, अगर आप किसी अन्य बीमारी में ग्रसित है तो इसके इस्तेमाल से पहले आपको किसी डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@hips.hearstapps.com,www.orissapost.com)