दूध और शहद दोनों ही सामग्रियां अपने विशेष गुणों की वजह से खाने में स्वाद से भरपूर होने के साथ शरीर को सेहतमंद भी बनाती हैं। दूध और शहद दोनों ही अपने सौम्य गुणों के लिए जाने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इन दोनों सामग्रियों का संयोजन शरीर को विशेष लाभ प्रदान करता है। शरीर को इम्युनिटी स्ट्रांग करने के साथ त्वचा को ग्लोइंग बनाने और अनिद्रा को दूर करने जैसे कई गुणों से युक्त होने की वजह से ये ड्रिंक शरीर के लिए विशेष रूप से लाभकारी है। 

शहद पारंपरिक रूप से अपने एंटीऑक्सीडेंट, जीवाणुरोधी और एंटी-फंगल गुणों के कारण स्वास्थ्य के लिए हमेशा से इस्तेमाल में लाया जाता रहा है। इसके अलावा इसका सेवन सर्दी जुकाम जैसी कई समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। वहीं दूसरी और दूध को पारंपरिक रूप से इसकी विटामिन और खनिज सामग्री के लिए सराहा जाता है, जिसमें विटामिन- ए, डी, और विटामिन-बी के साथ कैल्शियम तत्व भी शामिल हैं। दूध में लैक्टिक एसिड भी होता है और जब इसमें शहद मिलाया जाता है तब इसका प्रभाव शरीर पर कई गुना तक बढ़ जाता है। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें दूध और शहद के इस ड्रिंक के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में। 

त्वचा को ग्लोइंग बनाए दूध और शहद 

glowing skin milk honey

शहद और दूध दोनों में रोगाणुरोधी और शरीर को भीतर से साफ़ करने के गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा यह ड्रिंक एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो त्वचा में चमक प्रदान करता है। दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से शरीर के सभी टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और विषैले पदार्थ निकलने की वजह से त्वचा ग्लोइंग दिखने लगती है। जब आप दूध और शहद का एक साथ सेवन करती हैं तब यह खून को भी साफ़ करने में मदद करता है। यही नहीं दूध के साथ शहद मिलाकर इसका फेस मास्क त्वचा में अप्लाई करने से भी त्वचा में चमक आती है। यह ड्रिंक मृत त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत के साथ त्वचा को यूवी क्षति से भी बचाता है। इस ड्रिंक के सेवन से एजिंग के संकेतों से भी निजात पाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या आप जानती हैं प्रेशर कुकर में पके हुए चावल के हेल्थ बेनिफिट्स

बालों के लिए अच्छा है दूध और शहद का ड्रिंक 

दूध में शहद मिलाकर इसका सेवन करने से त्वचा ग्लोइंग हो जाती है। साथ ही, ये ड्रिंक शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान करके बालों को मजबूती प्रदान करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व बालों का झड़ना कम करने के साथ नए बालों के विकास में भी सहायता करता है। 

milk with honey benefits by shikha sharma

शरीर की इम्युनिटी स्ट्रांग करता है दूध और शहद का ड्रिंक 

शिखा ए शर्मा बताती हैं कि नियमित रूप से गरम दूध में शहद मिलाकर पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ने के साथ शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी मिलती है। कुछ लोग इस ड्रिंक का सेवन व्यायाम के तुरंत बाद शरीर को स्फूर्ति देने के लिए भी करते हैं। विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर यह ड्रिंक शरीर को इंस्टेंट एनर्जी के साथ कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करता है। 

Recommended Video

कैलोरी में कम होता है दूध और शहद का ड्रिंक 

अक्सर लोग दूध पीने के लिए उसमें चीनी मिलाते हैं जो शरीर में कैलोरी को बढ़ाती है। लेकिन जब दूध में शहद मिलाकर पिया जाता है तो यह ड्रिंक शरीर की कैलोरी को नियंत्रित करने में मदद करता है। जिससे वजन बढ़ने की संभावना कम होने लगती है। यही नहीं इस तरह के ड्रिंक के सेवन से मधुमेह का खतरा भी कम किया जा सकता है। 

अनिद्रा को कम करता है दूध और शहद का ड्रिंक 

insomnia problem milk honey

यदि आप दूध में शहद मिलाकर पीते हैं तो ये अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इस ड्रिंक को मुख्य रूप से उन लोगों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिन्हें रात में अच्छी नींद न आने की समस्या है। यह ड्रिंक अच्छी नींद को बढ़ावा देने के साथ चिंता और डिप्रेशन को भी कम करने में मदद करता है। इसलिए अच्छी नींद के लिए रात में सोने से पहले आप इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: वजन कम करने के साथ दिमाग करे तेज खाली पेट करी पत्तियों का सेवन

उपर्युक्त सभी स्वास्थ्य लाभों की वजह से दूध और शहद के ड्रिंक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करने लेकिन इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik