आप सभी कभी न कभी किसी रूप में करी पत्तियों का सेवन जरूर करते होंगे। कभी किसी दाल में तड़का लगाना तो कभी आपके साम्भर में स्वाद जोड़ना जैसी कामों के लिए करी पत्तियों का सेवन भरपूर मात्रा में किया जाता है। ये पत्तियां स्वाद में भरपूर होने के साथ सेहत से भी भरपूर होती हैं। लेकिन अक्सर लोग इन पत्तियों को चबाकर खाने की बजाय निकालकर बाहर फेंक देते हैं। 

जब ये पत्तियां खाने में किसी भी तरह से इस्तेमाल में लाई जाती हैं तब कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। ये पत्तियां विटामिन -ए , विटामिन -ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से सेहत के लिए रामबाण हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं करी पत्तियों को खाली पेट सेवन करना कई तरह से फायदेमंद है। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें खाली पेट करी पत्तियां खाने के फायदों के बारे में। 

वजन कम करें करी पत्तियां 

weight loss curry leaves

खाली पेट करी पत्तियां खाने से बहुत तेजी से वजन कम होता है। करी की कम से कम 8 -10 पत्तियों को नियमित रूप से खाली पेट चबाते हुए खाएं या फिर इसकी पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर तैयार कर लें और उस पाउडर का एक चम्मच रोज़ सुबह खाली पेट गुनगुने पानी से साथ लें। ऐसा करने से वजन बहुत तेजी से कम होने लगता है और ये पत्तियां शरीर को फिट रखने में भी मदद करती हैं। इसके अलावा खाली पेट करी पत्तियां चबाना बेहतर पाचन, शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन, बेहतर कोलेस्ट्रॉल (इन टिप्स से कोलेस्ट्रॉल को करें कम) के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। 

मधुमेह नियंत्रित करें करी पत्तियां 

diabetes control curry leaves

अगर आप मधुमेह और सफेद बालों से लड़ना चाहते हैं तो सुबह कुछ भी करने से पहले 4-5 कच्चे करी पत्ते खाने की कोशिश करें। यदि इस अभ्यास को नियमित रूप से जारी रखा जाता है, तो रक्त शर्करा के स्तर और समय से पहले सफेद होना एक शक्तिशाली तरीके से लड़ा जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें:मानसून में पेट से जुड़ी परेशानियों से दूर रहने के लिए डाइट रखें खास, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

पाचन को सुचारु बनाएं करी पत्तियां 

खाली पेट करी पत्तियों  का सेवन विशेष रूप से बेहतर पाचन स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। जब खाली पेट इसका सेवन किया जाता है, तो करी पत्ता पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है और मल त्याग का समर्थन करता है। इस वजह से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

बच्चों के दिमाग को तेज करें करी पत्तियां 

improve mind and concentration

शिखा ए शर्मा बताती हैं कि करी पत्तियों का नियमित रूप से सेवन 10 साल से ऊपर के बच्चों के लिए भी फायदेमंद है। यदि 10 साल से ऊपर के बच्चे इन पत्तियों को खाली पेट खाते हैं या फिर इनकी पत्तियों के पाउडर का सेवन करते हैं तो ये दिमाग तेज करने के साथ एकाग्रता को भी बढ़ाती हैं। इन्हें आप बच्चों को खाली पेट दे सकती हैं या फिर डिनर के बाद भी इन पत्तियों का सेवन किया जा सकता है। 

Recommended Video

बालों का झड़ना कम करें करी पत्तियां 

करी पत्तियां बालों का झड़ना कम करने के लिए मुख्य घटक के रूप में काम करती हैं। सुबह सबसे पहले खाली पेट करी पत्तियों के साथ पानी का सेवन बालों का झड़ना रोकने में मदद करता है। नाश्ता करने के कम से कम आधे घंटे पहले इन पत्तियों को अच्छी तरह से चबाते हुए खाएं। करी पत्तियों में विटामिन- सी, फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्व होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद हैं। इन पत्तियों का सीधे बालों में इस्तेमाल करने से या फिर इसे तेल में मिलाकर बालों में लगाने से भी बालों का झड़ना कम हो जाता है। 

curry leaves benefits by shikha sharma

एक्सपर्ट की राय 

इन पत्तियों का सेवन करने के लिए एक बात ध्यान में रखें कि इन्हें पकाकर खाने से इनका पोषण कम हो जाता है। इसलिए यदि आप सेहत के लिए इन पत्तियों का सेवन कर रहे हैं तो इन्हें पकाकर खाने की बजाय कच्चा ही खाएं और खाली पेट खाएं। यदि आपको सेहत से जुड़ी कोई अन्य समस्या है तो इन पत्तियों का सेवन करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

इसे जरूर पढ़ें:किसी भी डाइट को फॉलो करने से पहले एक बार खुद से जरूर करें यह सवाल

उपर्युक्त कई स्वास्थ्य लाभों की वजह से करी पत्तियों का खाली पेट सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसलिए आप इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik