काले, घने और लंबे बाल पाने के लिए बालों को मजबूत और झड़ने से बचाने के लिए इसमें मौजूद टॉक्सिन को दूर करना बेहद जरूरी है। इसे बालों का डिटॉक्सिफिकेशन भी कहते हैं। बालों में धूल, गंदगी, डैंड्रफ, सिर की बीमारियां आदि के कारण बालों के अंदर गंदगी जमा हो जाती है। इसके कारण बालों के झड़ने की समस्‍या होती है। ऐसे में बालों को हेल्‍दी रखने के लिए जरूरी है कि बालों को इन समस्‍यायों से बचायें। इसके लिए हेयर डिटॉक्‍स आपके बेहद काम आता है। अगर आप भी काले, घने और लंबे बालों की चाह रखती हैं तो बालों को डिटॉ‍क्‍स करने के आसान और कारगर तरीको के बारे में जरूर जानें। ताकि आपके बालों की सारी प्रॉब्‍लम्‍स दूर हो जाए। 

बालों को साफ करें
hair wash main

बालों में गंदगी तभी जमा होती है जब आप इसकी सफाई पर ध्‍यान नहीं देती हैं। पुरुषों के बाल छोटे होते हैं इसलिए उनको अधिक समस्‍या नहीं होती है, लेकिन महिलाओं के बाल लंबे और घने होते हैं जिसके कारण बालों में जमा गंदगी डैंड्रफ बन जाती हैं और इसके कारण बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में बालों में शैंपू करना बहुत जरूरी है, रोज शैंपू न करें, लेकिन हफ्ते में 3 बार शैंपू कर सकती हैं।

Read more: बाल बहुत झड़ रहे हैं तो प्रोडक्ट्स में नहीं बल्कि डाइट में करें बदलाव

बालों को अच्‍छे से ड्राई करें

बालों को धोने के बाद गीले बालों में कंघी कभी न करें, इससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। इसलिए बालों में शैंपू करने के बाद ड्रायर से सुखायें। लेकिन हमेशा ड्रायर या अधिक गर्म रॉड का प्रयोग करने से भी बाल कमजोर होने लगते हैं। कोशिश करें कि बालों को नेचुरली या टॉवेल से सुखायें।

बालों की मसाज
oil massage for hair inside

बालों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है उसमें थोड़ी नमी भी हो, इसके लिए आप अपने बालों की ऑयलिग करें। कुछ मिनट तक सिर की मालिश स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे बालों के रोम अधिक एक्टिव हो जाते हैं। इसके लिए आप कोई भी नेचुरल ऑयल जैसे ऑलिव ऑयल, कोकोनेट ऑयल या कनोला ऑयल में से कोई भी एक हल्‍का गुनगुना करके आपने बालों में धीरे-धीरे मसाज कर सकती हैं। नहाने से पहले मसाज करें और इसे 15 मिनट तक छोड़ दें, उसके बाद बालों को साफ कर लें।

हर्ब्‍स से करें बालों का डिटॉक्‍स

सब्जियों के जूस को बालों में लगाने से बालों की गंदगी दूर होती है। बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए प्राकृतिक जूस का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए प्याज, अदरक और लहसुन के रस में से किसी भी रस से अपने स्कैल्प की मसाज करें। इसे 1 घंटे तक बालों में लगा रहने के बाद शैंपू कर लें, बालों में मौजूद गंदगी दूर हो जायेगी।

Read more: घर पर ऐसे करेंगी हेयर स्पा तो पार्लर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी

एंटीऑक्सीडेंट का प्रयोग करें
green tea for hair inaise

बालों को डिटॉक्‍स करने के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए ग्रीन टी का प्रयोग कर सकते हैं, ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हेयर लॉस को कम करते हैं और बालों के लंबे होने में मदद करते हैं। ग्रीन टी के 2 बैग एक कप पानी में मिलाकर बालों में लगाएं, एक घंटे बाद बालों को धो लें। इससे बाल मजबूत होंगे।
आपकी सारी हेयर प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करता है हेयर डिटॉक्‍स। तो देरी किस बात की आप भी इसे करें।  

Recommended Video