कैनोला ऑयल के बारे में आपने कई बार सुना होगा, इसे सरसों का तेल भी कहा जाता है। कैनोला ऑयल उसी प्रजाती के पौधे से निकाला जाता है, जिससे सरसों का ताल्लुक होता है। कैनोला ऑयल को ब्रेसिकेसी फैमिली भी कहा जाता है। इस तेल में कई ऐसे चमत्कारी गुण मौजूद हैं, जिसे खाने में शामिल करें तो सेहतमंद रह सकते हैं। आप इसे कुकिंग ऑयल की तरह ही इस्तेमाल कर सकती हैं। यह दिल को स्वस्थ बनाए रखने के साथ-साथ कई अन्य तरह की बीमारियों से भी बचाने के लिए काफी प्रभावी तरीका माना जाता है।

अक्सर लोग बढ़े हुए कोलोस्ट्रॉल को कम करने के लिए तेल का सही चुनाव करते हैं। खाने के लिए आपका कुकिंग ऑयल अहम भूमिका निभाता है। वहीं मार्केट में कई तरह के तेल उपलब्ध है लेकिन इन दिनों सबसे अधिक कैनोला ऑयल को पसंद किया जा रहा है। ऐसे में किसी भी तरह की बीमारियों से बचने के लिए जरूरी हैं कि आप सही कुकिंग ऑयल चुने। वहीं जानते हैं कैनोला ऑयल के फायदों के बारे में...

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

the canola oil

एक रिसर्च के अनुसार कैनोला ऑयल का सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। डाइट में इस ऑयल को शामिल करने पर बेहतर रिजल्ट देखने को मिला था। रिसर्च के अनुसार यह कोलेस्ट्रॉल के साथ ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में भी सहायक माना गया। इसके अलावा यह पाया गया कि कैनोला युक्त चीजों का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 20mg स्टैटिन के रूप में कम हो जाती है और दिल का दौरा या फिर स्ट्रोक जैसे खतरे को कम करता है।

एंटीऑक्सीडेंट से हैं भरपूर

canola oil a plant

कैनोला ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इसलिए यह आंखों और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है। नियमित सेवन से यह त्वचा की समस्याओं और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है। विटामिन ई के अलावा यह विटामिन के का भी नेचुरल सोर्स है, जो ब्लड क्लॉटिंग, हड्डियों के मेटाबॉलिज्म, और रक्त कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम करता है।  

Recommended Video

हेल्दी फैट

healthy fat

यह मोनोसैचुरेटेड फैट और ओमेगा -3, 6, और 9 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो हृदय के लिए स्वस्थ माना जाता है। वहीं कैनोला ऑयल में ऑलिव ऑयल की तुलना में हाई बर्निंग प्लाइंट होता है। यह ट्रांसफैट्स में फैट को ट्रांसफर होने के जोखिम को कम करने में मदद करता है, जो सेहत के लिए हानिकारक होता है। 

इसे भी पढ़ें: चावल खाना क्यों है फायदेमंद? रुजुता दिवेकर से जानें

ब्लड शुगर को करें कंट्रोल

blood suger

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कैनोला ऑयल मदद करता है। यह ऑयल उन मरीजों के लिए अधिक फायदेमंद है जो टाइप 2 डायबीटीज से पीड़ित हैं। खासकर उन मरीजों के लिए जिन्हें हाइपरटेंशन की समस्या हैं। डायबीटिज के मरीज इसे अपनी डाइट में शामिल करें इससे ब्लड ग्लूकोज लेवल कम होता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले मोनोसैचुरेटेड फैट से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

इसे भी पढ़ें: आंखों से लेकर किडनी तक, शरीर के विभिन्‍न अंगों को फायदा पहुंचाते हैं ये फूड्स

कैंसर के जोखिम को करें कम

कैनोला ऑयल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से बचाता है। इसके सेवन से दिमाग भी हेल्दी रहता है। अगर आप अस्थमा और अर्थराइटिस जैसी बीमारी से पीड़ित हैं तो अपनी डाइट में इस तेल को जरूर शामिल करें। यह दर्द को कम करने में सहायक माना जाता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।