विटामिन E कैप्सूल को लेकर कई लोगों की अलग-अलग धारणाएं हैं। कोई इसे चेहरे के लिए इस्तेमाल करता है, कोई हाथ-पैर की स्किन पर लगाता है, कोई इसे बालों की चमक के लिए लगाता है और कोई इसे हेयर ग्रोथ के लिए। क्योंकि मेरे बाल काफी रफ रहे हैं और उनके झड़ने की समस्या भी काफी रही है इसलिए मैंने अपने बालों के लिए विटामिन E ट्राई करने का सोचा। मैं उन लोगों में से हूं जिन्होंने अपने बालों के साथ कई सारे एक्सपेरिमेंट किए हैं। बालों को कलर करवाने से लेकर स्टाइलिंग करवाने तक बहुत कुछ और इसीलिए मुझे बालों की केयर थोड़ी ज्यादा करनी पड़ती है। इसलिए मेरे बाल थोड़े रफ हैं और साथ ही साथ इनमें शाइन भी थोड़ी कम है। जब ये बढ़ते हैं तो भी ऐसे बढ़ते हैं कि डैमेज हो जाएं। लेंथ को लेकर मुझे बहुत ज्यादा दिक्कत नहीं है इसलिए मैं विटामिन ई वाला नया एक्सपीरियंस आपको बताने जा रही हूं। बालों को लेकर मुझे लगता है कि विटामिन ई काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

आज मैं आपके साथ शेयर करने जा रही हूं विटामिन E कैप्सूल इस्तेमाल करने का वो तरीका जो मैंने इस्तेमाल किया।

इस्तेमाल करने से पहले रखें ध्यान-

विटामिन E का कैप्सूल आपको आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप बिना सोचे समझे इसे इस्तेमाल करने लगें। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले तो पैच टेस्ट करना होगा कि कहीं ये आपको एलर्जी तो नहीं कर रहा। मार्केट में तो OMEGA 3 कैप्सूल भी आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन वो भी कई लोगों को सूट नहीं करते। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप इस कैप्सूल को पहले अपने हाथ की स्किन पर ट्राई करके देखें । 24 घंटे बाद अगर कोई रिएक्शन नहीं होता है तो इसे आप पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं।

hair care using vitamin e capsule

इसे जरुर पढ़ें- बॉलीवुड Divas की तरह दिखना है स्टाइलिश, तो न्यू इयर पार्टी पर ट्राई करें ये 6 आसान Hairstyles 

इस तरह तेल में मिलाकर लगाया विटामिन E कैप्सूल- 

मैंने जो बालों में ट्राई किया वो था बादाम तेल, कैस्टर ऑयल और विटामिन E कैप्सूल मिलाकर लगाना। इसे सर्दियों के लिए अच्छा माना जा सकता है। कैस्टर ऑयल वैसे भी बालों की ग्रोथ में मदद करता है। अगर आप गर्मियों में इसे लगा रही हैं तो आप नारियल के तेल में विटामिन E मिलाकर भी लगा सकती हैं। विटामिन E कैप्सूल कैस्टर ऑयल में लगाने से पहले कैस्टर ऑयल को थोड़ा गर्म कर लें। सीधे आग पर न रखें उसे किसी कटोरी में निकालकर गर्म पानी के बर्तन में रख दें। ऐसा इसलिए क्योंकि कैस्टर ऑयल, बादाम तेल और विटामिन कैप्सूल तीनों ही काफी थिक होते हैं और ऐसे में वो आसानी से बालों से निकलेंगे नहीं। 

caster oil for hair growth

कैस्टर ऑयल गर्म कर उसमें आप बदाम तेल डालें। कैस्टर ऑयल अगर आधा चम्मच इस्तेमाल किया है तो उसमें डेढ़ चम्मच बादाम तेल डालें और दो विटामिन E कैप्सूल। ऐसी ही मात्रा में बढ़ाएं। 

इसे बालों में लगाएं और 1 से 3 घंटे के बीच इसे धो लें। शैम्पू वही इस्तेमाल करें जो आपको सूट करता हो। 

vitamin e capsule evon

इसे जरुर पढ़ें- आखिर क्या होता है रश्मि देसाई के बैग में? इन चीज़ों के बिना नहीं निकलतीं घर से बाहर 

Recommended Video

इसे इस्तेमाल करने के बाद मेरे बालों पर असर- 

मैंने इसे अभी तक 5 बार अपने बालों में लगाया है और मेरा इसे लेकर एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा। ये हेयर केयर के लिए अच्छा ऑप्शन है और आप इसे हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

 - मेरे बाल काफी सॉफ्ट लग रहे थे।

- दूसरी-तीसरी बार में उनमें थोड़ी शाइन आ गई थी।

- बालों को लेकर मैंने कई सारे उपाय किए हैं उनमें से ये मुझे आसान और उपयोगी लगा।

- अभी बालों की ग्रोथ पर बहुत ज्यादा असर समझ नहीं आया है क्योंकि मैंने इसे 5 बार ही लगाया है, लेकिन बालों की रफनेस खत्म हो रही है।

बालों की ग्रोथ के लिए इसमें मौजूद सभी इंग्रीडियंट्स काफी अच्छे हैं और अगर ये आपको सूट करता है तो आपके हेयर फॉल की समस्या पर भी असर डालेगा। अगर आपने विटामिन E कैप्सूल किसी तरह से इस्तेमाल किया है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं और अगर आपको ये तरीका पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना न भूलें।