आंखों से लेकर किडनी तक, शरीर के विभिन्‍न अंगों को फायदा पहुंचाते हैं ये फूड्स

आज हम इस आर्टिकल के माध्‍यम से ऐसे फूड्स की लिस्‍ट लेकर आए हैं जो शरीर के विभिन्‍न अंगों को फायदा पहुंचाते हैं। 
foods for different body parts main

यूं तो शरीर को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए पौष्टिक डाइट लेना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अगर आपको इस बात की जानकारी मिल जाए कि कौन से फूड्स विशेष रूप से शरीर के किन अंगों को फायदा पहुंचा सकते हैं तो आपको दोगुना फायदे मिल सकते हैं। हेल्‍दी भोजन शरीर के लिए अच्‍छा होता है, लेकिन कुछ फूड्स वास्तव में शरीर के विशिष्ट अंगों को फायदा पहुंचाते हैं? इसलिए आज हम आपके लिए ऐसी ही कुछ फूड्स की लिस्‍ट लेकर आए हैं जो आपकी आंखों से लेकर, दिल और किडनी तक, शरीर के विभिन्‍न अंगों को फायदा पहुंचाते हैं। 

1आंखें

foods for eyes inside

फूड्स: अंडे की जर्दी, येलो कॉर्न, पालक, मछली 
फायदे: इन फूड्स में ल्यूटिन होता है। इस ब्राइट रंग में से एक यौगिकों में कैरोटीनॉयड्स होते हैं, जो फलों और सब्जियों को अपना रंग देते हैं। यह आंखों की हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है, यह सेल-डैमेज से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं।

2ब्रेन

foods for brain inside

फूड्स: डार्क चॉकलेट, फिश, ब्‍लू बेरीज, ग्रेन्‍स, नट्स और सीड्स
फायदे: इन फूड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो ब्रेन हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसके अलावा इन फूड्स को खाने वाले लोगों में अल्जाइमर रोग का खतरा कम होता है। 

3हड्डियां

foods for bones inside

फूड्स: डेयरी प्रोडक्‍ट, सोया ड्रिंक, नट्स
फायदे: डेयरी प्रोडक्‍ट और नट्स में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो बोन टिशू का एक निर्माण खंड है। यह ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने में मदद करता है। 

4दिल

foods for heart inside

फूड्स: बेक्ड आलू, प्रून जूस
फायदे: शोध में पाया गया है कि कई फलों और सब्जियों में पाया जाने वाला पोटेशियम हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है, खासकर जब सोडियम की खपत कम हो जाती है। हम में से अधिकांश के पास लगभग 4,700 मिलीग्राम पोटेशियम दैनिक होना चाहिए; एक छोटे पके हुए आलू में 738, एक कप प्रून जूस 707 पोटेशियम होता है।

5लंग्‍स

foods for lungs inside

फूड्स: ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, अदरक, हल्‍दी 
फायदे: सब्जियां कैंसर के कम जोखिम से जुड़ी हैं और अनुसंधान से पता चलता है कि क्रूसिफेरस सब्जियों में ग्लूकोसाइनोलेट और कार्सिनोजेन होता है। कार्सिनोजेन हानिकारक डीएनए से बचाने में विशेष रूप से उपयोगी होता है, कैंसर के विकास को विफल करता है। साथ ही अदरक और हल्‍दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। 

6पेट

foods for stomach inside

फूड्स: अदरक और दही
फायदे: अदरक और दही को पेट के लिए रामबाण माना जाता है। इस बात के प्रमाण हैं कि अदरक में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खाने से मोशन सिकनेस और शायद प्रेग्‍नेंसी से जुड़ी मतली को ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा दही में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया पेट के लिए बहुत अच्‍छा होता है। 

7कोलोन

foods for colon inside

फूड्स: बीन्स और मटर
फायदे: बीन्स और मटर फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं, इसके फायदे पाने के लिए आपको इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। एक्‍सपर्ट का मानना है कि महिलाओं को प्रतिदिन 25 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए।

8बाल

foods for hair inside

फूड्स: अंडे, एवोकाडो, बीन्‍स और पालक
फायदे: यह सभी फूड्स हेल्‍थ के साथ-साथ बालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। पालक में मौजूद आयरन और फोलेट बालों के लिए अच्‍छेे होतेे हैंं। साथ ही बालों को लंबा और घना बनाने में प्रोटीन की अहम भूमिका होती है और अंडे और बीन्‍स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके अलावा एवोकाडो स्वादिष्ट, पौष्टिक और हेल्‍दी फैट का एक बड़ा स्रोत है। यह विटामिन ई का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। 

9त्‍वचा

foods for skin inside

फूड्स: पपीता, पालक, नट्स और सीड्स
फायदे: भोजन में आयरन, विटामिन के और सी से भरपूर पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्ज़ियां शामिल करने से डार्क सर्कल दूर करने में हेल्‍प मिलती है। साथ ही नट्स (बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट आदि) और सीड्स (फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज, चिया सीड्स आदि) में मौजूद विटामिन ई त्वचा की कुदरती नमी बनाए रखता है, जिससे स्किन सॉफ्ट और हाइड्रेट रहती है। इसके अलावा पपीता त्‍वचा को डिटॉक्‍स करने में मदद करता है।
आप भी अपने अंगों को सेहतमंद रखने के लिए इन फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Loading...
Loading...