गोजी बेरी, जिसे वुल्फबेरी भी कहा जाता है, यह छोटे लाल रंग के फल होते हैं, जिनका इस्‍तेमाल एशियाई व्यंजनों में पारंपरिक रूप से किया जाता है। इस फल को बहुत ज्‍यादा ठंडे मौसम की आवश्यकता होती है, इसलिए यह हिमालय क्षेत्र में बड़े पैमाने में पाया जाता है। गोजी बेरीज न सिर्फ स्वादिष्ट होती हैं, बल्कि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और शक्तिशाली औषधीय गुण पाए जाते हैं। ये बेरीज अक्सर ड्राई या पाउडर के रूप में मिलती हैं और इन्हें फूड सप्‍लीमेंट्स के रूप में भी खाया जाता है। 

गोजी बेरीज को अक्सर सुपरफूड कहा जाता है, क्योंकि इनमें पौधों द्वारा उत्पादित फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं। इसके फाइटोकेमिकल्स में पॉलीसेकेराइड, बीटा-कैरोटीन और ज़ेक्सैन्थिन शामिल होते हैं। पॉलीसेकेराइड गोजी बेरी की एक प्राथमिक विशेषता है। ये आहार फाइबर का एक आवश्यक स्रोत है। गोजी बेरीज के नारंगी-लाल रंग के लिए बीटा-कैरोटीन जिम्मेदार है। बीटा-कैरोटीन आंखों, हड्डियों और त्वचा की हेल्‍थ और सेल्‍स ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण है। गोजी बेरीज हमारी हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद हो सकती हैं? यह जानने के लिए हमने फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी जी से बात की, तब उन्‍होंने हमें विस्‍तार से इस बारे में बताया। आइए हमारे साथ इसके हेल्‍थ और त्‍वचा से जुड़े फायदों के बारे में जानें।   

एक्‍सपर्ट की राय 

goji berry health benefits for skin 

सिमरन सैनी जी का कहना है, ''गोजी बेरीज एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होती हैं और इस प्रकार न सिर्फ इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करती हैं, बल्कि समग्र मनोदशा और एनर्जी में सुधार करने में भी मदद करती हैं। विटामिन-ए और विटामिन-सी से भरपूर गोजी बेरीज बालों और त्वचा के लिए अच्छी होती हैं। यह संक्रमण से लड़ने में भी मदद करती हैं। कैटेनोइड्स और आहार फाइबर से भरपूर बेरीज पाचन में सुधार करने में मदद करती हैं और ब्‍लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद करती हैं।''

इसे जरूर पढ़ें:स्वाद से भरपूर ब्लूबेरी के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में कितना जानती हैं आप

इम्‍यूनिटी को बढ़ावा

गोजी बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो इम्‍यून सिस्‍टम के कामकाज को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करते हैं, (अस्थिर अणु, जो सेल्‍स में बन सकते हैं और डीएनए, लिपिड, प्रोटीन आदि जैसे अन्य अणुओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं) जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह फाइबर, आयरन और विटामिन्‍स से भरपूर होते हैं, जो शरीर की इम्‍यूनिटी के निर्माण के लिए जरूरी हैं।

ब्लड शुगर को करती है कंट्रोल

goji berry benefits for diabetes

जी हां गोजी बेरीज ब्‍लड में इंसुलिन और ग्लूकोज लेवल को संतुलित करने में सहायक होती हैं। इंसुलिन एक ऐसा हार्मोन है, जो आपके ब्‍लड से ग्लूकोज को एनर्जी और स्‍टोरेज उद्देश्यों के लिए शरीर की कोशिकाओं में ले जाता है। गोजी बेरीज खाने से ब्‍लड शुगर की रिहाई को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

आंखों की हेल्‍थ के लिए अच्‍छी 

इस बेरीज को आंखों की हेल्‍थ की रक्षा के लिए जाना जाता हैं। इसमें ज़ेक्सैंथिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो मैक्युला (आंख के रेटिना के मध्य क्षेत्र) के केंद्र में पाया जाने वाला एक पीले रंग का रंगद्रव्य है। यह एंटीऑक्सीडेंट, ज़ेक्सैंथिन आपके रेटिना को नुकसान से बचाने में मदद करता है और आपको मैकुलर डिजनरेशन जैसे आंखों की समस्‍याओं से बचाने में मदद करता है।

Recommended Video

त्‍वचा दिखती है जवां और ग्‍लोइंग

goji berry for skin

गोजी बेरीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करती हैं और इसे ग्‍लोइंग बनाती हैं। यह आपकी त्वचा की रंगत की गुणवत्ता को बढ़ाने, नमी को बरकरार रखने और त्वचा की कोशिकाओं को कुशलता से पुनर्जीवित करने में मदद करती हैं। यह वायु प्रदूषण, धुएं, अल्ट्रा-वायलेट (यूवी) किरणों आदि द्वारा लाए गए फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद कर सकती हैं और फाइन लाइन्‍स झुर्रियों और एंटी-एजिंग साइन्‍स को कम करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:हॉथॉन बेरी स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक, जानिए क्या हैं फायदें

गोजी बेरीज लेने का तरीका

goji berries tea

अगर आप घर का बना ग्रेनोला बार लेती हैं या सुबह दलिया का आनंद लेती हैं, तो आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ी सी गोजी बेरीज मिला सकती हैं। आप चाहें तो इसे चाय के रूप में ले सकती हैं। एक कप में टी बैग (अपनी पसंद की चाय का स्वाद) और लगभग 15 से 20 गोजी बेरीज डालें। फिर, कप में ऊपर से गर्म पानी डालें और इसे 5 से 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप जल्द ही देखेंगे कि गोजी बेरीज का साइज बढ़ने लगेगा। फिर आप चाय को दोबारा गर्म कर सकती हैं, अगर आपको लगे कि यह बहुत ज्यादा ठंडी हो गई है या फिर आप इसका सेवन जैसी यह है, वैसे ही कर सकती हैं।

आप भी इस सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करके यह सभी फायदे पा सकती हैं। डाइट से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com