गर्मियों का मौसम अपने चरम पर है और खासतौर पर ये मौसम त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। गर्मियों में जैसे-जैसे पारा बढ़ता है, त्वचा को बहुत अधिक देखभाल की जरूरत होती है। प्रदूषण के बढ़ते स्तर के साथ चिलचिलाती गर्मी आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है। यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को छीन लेती है और संक्रमण को भी आमंत्रित करती है। टैनिंग और सूरज की किरणें त्वचा को समय से पहले बूढ़ा कर सकती हैं।

गर्मियों में त्वचा का ग्लो बनाए रखने के लिए त्वचा की पूरी देखभाल बहुत जरूरी है। आइए Auric Beauty के मेकअप एक्सपर्ट से जानें किस तरह त्वचा की देखभाल आपकी स्किन को ग्लोइंग बना सकती है। 

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं 

drinking water summer

ग्रीष्मकाल में शरीर से अधिक पसीना बहता है और शरीर के साथ त्वचा भी निर्जलित हो जाती है। ज्यादा पानी पीना शरीर और त्वचा को गर्मियों में हाइड्रेटेड रखने के लिए आवश्यक है। अपनी त्वचा और शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पिएं और जब आप बाहर कदम रखते हैं तो हमेशा पानी की बोतल साथ रखें। आप जितना ज्यादा पानी पिएंगी उतनी ज्यादा त्वचा में नमी बरकरार रहेगी। 

इसे जरूर पढ़ें:DIY: चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए ट्राई करें बादाम का होममेड फेस पैक

त्वचा को हाइड्रेटेड रखें 

skin hidrated mask

पर्याप्त जलयोजन निश्चित रूप से गर्मी के महीनों में आपकी त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है। त्वचा में अतिरिक्त जलयोजन के लिए रात में सोने से पहले हाइड्रेटिंग फेस मास्क का उपयोग करें। हाइड्रेटिंग फेस मास्क चेहरे को नमी और ग्लो प्रदान करने में मदद करते हैं। अपने चेहरे को बार-बार पानी से छींटे मारें या अच्छे फेस मिस्ट का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा को जवां और हाइड्रेटेड रखने में बहुत मदद मिलती है।

सनस्क्रीन है जरूरी

appy sunscreen summer

भारत की चिलचिलाती धूप से आपकी त्वचा को बचाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक सनस्क्रीन का उपयोग करना है। यद्यपि आपको मौसम की परवाह किए बिना हर दिन सनस्क्रीन लगाना चाहिए, लेकिन ग्रीष्मकाल के दौरान उन्हें विशेष रूप से अप्लाई करना चाहिए। Auric Beauty के मेकअप एक्सपर्ट यूवीए के साथ-साथ यूवीबी सुरक्षा और एसपीएफ 30 और एसपीएफ 70 में आने वाले सनस्क्रीन अप्लाई करने की सलाह देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में लिप बाम का इस्तेमाल करने से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदें

Recommended Video

एक्सफोलिएशन 

expholiate skin

एक्सफोलिएशन व्यापक रूप से स्किनकेयर के जमीनी नियमों के बीच माना जाता है। हमारे शरीर हर दिन एक अविश्वसनीय दर पर त्वचा कोशिकाओं को बहाते हैं। वे सिर्फ आपकी त्वचा पर जमा हो जाते हैं और आपको सुस्त दिखते हैं। एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा को मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने मदद करता है और आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को पुनर्स्थापित करता है। गर्मियों में एक निश्चित अंतराल पर त्वचा को एक्सफोलिएट करने से त्वचा का ग्लो कायम रहता है। 

मिनिमल मेकअप

minimul makeup 

जहां तक गर्मियों में मेकअप का सवाल है, कम मेकअप करना त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखता है। त्वचा को भीतर से साफ़ रखने के लिए गर्मियों के महीनों के दौरान मेकअप को कम से कम रखना सबसे अच्छा तरीका है। चिलचिलाती धूप के तहत, प्राकृतिक दिखना सबसे अच्छा काम करता है। हम आपके होंठों की सुरक्षा के लिए SPF 15 के साथ एक लिप बाम का उपयोग करने की सलाह देते हैं और गर्मियों के दौरान किसी भी मेकअप से बचें।

गर्मी आपकी त्वचा पर बहुत कठोर हो सकती है, लेकिन अगर आप यहां बताई गई एक्सपर्ट की टिप्स को फॉलो करेंगी तो त्वचा की खूबसूरती और ग्लो कायम रखना आसान हो जाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik