Unhealthy और refreshing डाइट न लेना, अपनी lifestyle को सुस्त बना लेना और घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करना, ये सभी चीजें व्यक्ति को लिए बीमारी की चपेट में आने का संकेत है। और diabetes एक ऐसी भयंकर बीमारी है, जो एक बार इंसान को अगर घेर लें, तो उससे बाहर निकालना उसके लिए मुश्किल कर देती है। इस बीमारी से दुनिया में लाखों लोग जुझ रहे हैं। यह मोटापे का शिकार बनाने के साथ-साथ heart disease और स्ट्रोक पैदा कर देती है। इसके अलावा यह आपका lifestyle भी सुस्त कर देती है।

Diabetes, खामोशी से आने वाली बीमारी है, जो ज़्यादातर व्यक्तियों को अचानक से हो जाती है। इसलिए इसके लक्षण जानना हमारे लिए बेहद जरूरी है, जिससे इसे जल्दी पकड़ में लाकर ठीक किया जा सके। अगर आप diabetes से घिरी हुई हैं, तो आपके लिए सबसे ज़्यादा जरूरी है अपनी डाइट पर नजर रखना। इसमें डॉक्टर्स आपको छोटी और हेल्दी मील लेने की सलाह देते हैं, जो आपके blood sugar level को कंट्रोल कर सकें। डायबिटीक महिलाओं को अपनी डाइट में ऐसे फूड्स लेने चाहिए  जो प्रोटीन, कार्बस और फैट के कॉम्बिनेशन से बने हों।

अगर आप अभी-भी उलझन में हैं कि डायबिटीज में आप क्या खा सकती हैं और क्या नहीं, तो हम आपको इसकी उलझन को दूर कर रहे हैं क्‍योंकि इस बारे में हमें ACSM certified exercise physiologist Nisha Varma बता रही हैं।

हेल्दी स्नैक्स

diabetes healthy snacks health inside

जब भी healthy snacks की बात आती है, तो हम इस सोच में पड़ जाती हैं कि हेल्दी में हम क्या खा सकती हैं, क्योंकि सभी चीज़ें तो तेल में भुनी होती हैं। तो घबराइए मत! आप भुने चने, सोया चिप्स और भुनी मूंग दाल को अपने snacks में शामिल कर सकती हैं।

Steam Sprout Salad

diabetes healthy snacks health inside

स्प्राउट्स प्रोटीन और fiber का अच्छा स्रोत माने जाते हैं। ये आपके blood sugar लेवल को कंट्रोल में रखने में हेल्‍प करते हैं। भाप में बने स्प्राउट्स में खीरा, टमाटर और पनीर काटकर डालें। ऊपर से नमक और एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिक्स करके सर्व करें। दाल की जगह आप काले चने का स्प्राउट्स भी तैयार कर सकती हैं।

स्नैक्स में लें फ्रूट्स

diabetes healthy snacks health inside

फल फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स से भरे होते हैं। इसलिए आप इन्हें जितना मर्जी चाहें, उतना अपनी diet में शामिल कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे, आपको कम sugar वाले फल ही चुननें हैं, जैसे सेब, बेरी और अमरूद आदि।

Whole grain crackers

diabetes healthy snacks health inside

Crackers, जो टूटे हुए गेहूं, क्विनोआ, राई और ओट्स से बने हों, खाने में शामिल कर सकती हैं। इसके खाने से आपका blood glucose का लेवल तो कम होगा ही, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी control में रहेगा। Crackers को आप hung curd या पनीर के साथ ले सकती हैं। ऐसा करने से आप अपने स्नैक्स के पोषक तत्व तो बढ़ाएंगे ही, साथ ही यह आपको एक अच्छा स्वाद भी देगा। 

कुरकुरे नट्स

diabetes healthy snacks health inside

नट्स ना सिर्फ कुरकुरे होते हैं, बल्कि स्वादिष्ट और nutrients से भरपूर होते हैं। यह डायबिटीक मरीजों के लिए snacks लेने का एक बेहतरीन विकल्प है। नट्स, बॉडी  को हेल्दी fats और प्रोटीन्स देते हुए कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा देते हैं। लेकिन ध्यान रहे, नट्स को एक सीमित मात्रा में ही लें, ज़्यादा नट्स का लेने से आपकी body को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जैसे पांच से छह भीगे हुए बादाम और एक से दो अखरोट आप रोज ले सकती हैं।

Fresh vegetables के साथ दही

diabetes healthy snacks health inside

कच्ची हरी सब्जियों में मिनरल्स, विटामिन्स और enzymes होते हैं। वहीं, दही में प्रोटीन और कैल्शियम होता है। आप सब्जी जैसे ब्रोकली, गाजर, सेलरी और टमाटर में दही को मिक्स करके एक लजीज रायता तैयार कर सकती हैं। यह आपको काफी लंबे समय तक भरा पेट महसूस कराने के लिए अच्‍छा है।

Protein से भरपूर अंडें

diabetes healthy snacks health inside

अंडों का सफेद भाग protein का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह काफी पौष्टिक होता है, जो डायबिटीक मरीज़ों के लिए हेल्दी option है। आप इसे snacks के रूप में भी अपनी diet में शामिल कर सकती हैं।

हेल्दी स्मूदी

diabetes healthy snacks health inside

कुछ हेल्दी फल और सब्जियों को blend करके आप खुद के लिए स्मूदी तैयार कर सकती हैं। सब्जी, जैसे पालक, खीरा, टमाटर और आंवला को एक साथ मिक्स करके उसमें नारियल पानी blend करके सर्व करें।

अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, जब भी भूख लगे तो ये हेल्‍दी option आप बेझिझक अपना सकती हैं। 
 

Read more: Diabetes से जुड़ी ये 5 गलतफहमियां, आपके लिए हो सकती है घातक