• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

सुंदर रहने के लिए ये फूड्स खाएं

खान-पान का न केवल हमारे स्वास्थ्य बल्कि त्वचा पर भी गहरा असर पड़ता है। साफ और सुंदर चेहरे के लिए आपको अपनी डाइट में सही फूड्स को शामिल करना चाहिए।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -15 Jun 2022, 18:49 ISTUpdated -16 Jun 2022, 12:08 IST
Next
Article
foods for beautiful skin in hindi

Verified By Dietitian Expert Anupama Girotra

सुंदरता एक ऐसा शब्द है, जिसकी परिभाषा हर इंसान अपने तरीके से देता है। हालांकि, अब सुंदरता को बढ़ाने के लिए मार्केट में तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन इनका असर कुछ समय तक ही रहता है। साथ ही कई बार इनके इस्तेमाल से साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। लेकिन सुंदरता सेल्फ-केयर का एक पार्ट है। खुद से प्यार करना , अपनी देखभाल करना, अच्छा खाना ये सभी चीजें हैं, जो आपको असलियत में सुंदर बनाती हैं।

अगर आप केमिकल प्रोडक्ट्स के बजाय नेचुरली सुंदर दिखना चाहती हैं, तो अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करें। इस विषय पर हमने अनुपमा गिरोत्रा से बात की है, जो पेशे से डाइटिशियन और न्यूट्रीनिस्ट हैं। उन्होनें हमें बताया कि अगर ऐसी चीजें खानी चाहिए जिनसे पर्याप्त पोषण मिले, तो चेहरा हमेशा ग्लो करता है। साथ ही पिंपल्स और डलनेस जैसी समस्याएं भी नहीं होती हैं। क्या आप जानना चाहती हैं सुंदर रहने के लिए किन फूड्स का करना चाहिए सेवन, तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें।

त्रिफला से मिलेगा फायदा

triphalaत्रिफला तीनों चीजों का मिश्रण है। यह आंवला, हरीतकी और बिभीतकी को मिलाकर बनाया गया है। इसलिए डॉक्टर द्वारा भी इसे खाने की सलाद ही जाती है।  अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन हमेशा ग्लोइंग रहें, तो आपको त्रिफला का सेवन करना चाहिए। यह चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया को कम करता है, जिससे मुंहासे नहीं होते हैं। साथ ही इससे स्किन भी जवां होती है। रोजाना रात को सोने से पहले 1 चम्मच गर्म पानी में के साथ इसे खा लें। 

केला का करें सेवन

banana benefitsचेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में केला शामिल करना चाहिए। इसमें ट्रिप्टोफैन और बी विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अगर आप रोजाना एक केला खाती हैं, तो इससे आपके चेहरे की डलनेस दूर हो जाएगी। आप हमेशा सुंदर दिखेंगी। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे की झाइयों से हैं परेशान तो इन फूड्स का करें सेवन, आ जाएगा निखार

आलू खाएं

potato for glowing skinअगर आप हमेशा सुंदर दिखना चाहती हैं तो आपको आलू खाना चाहिए। इसमें एंटीऑक्सीडेंट CoQ10 पाया जाता है, जो एंटी-एजिंग की समस्या को कम करता है। आलू का किसी भी रूप में सेवन करें। साथ ही चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल्स और पफीनेस की समस्या भी कम होती है।  (एक्ने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स)

इसे भी पढ़ें: अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

व्हीटग्रास

quote expertfor glowing skinव्हीटग्रास में विटामिन ए,सी और ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। डिटॉक्सिफाई, क्लींजर और हीलिंग के लिए यह एकदम बेस्ट ऑप्शन है। बस इसके लिए आपको व्हीटग्रास पाउडर चाहिए होगा। यह पाउडर आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा। एक गिलास पानी लें और उसमें 1 चम्मच व्हीटग्रास पाउडर डालें। इसका सेवन खाली पेट करें। (नेचुरल ग्लो के लिए फूड्स)

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।