Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर ना खाएं ये फूड्स

    अगर आपका ब्लड प्रेशर अक्सर लो रहता है तो आपको कुछ फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए।  
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-11,12:00 IST
    Next
    Article
    low blood pressure and food in hindi

    लो ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या है, जिसे अक्सर लोग हल्के में लेते हैं। लेकिन जिस तरह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आपको नुकसान पहुंचा सकती है, ठीक उसी तरह लो ब्लड प्रेशर भी परेशानी का सबब बन सकता है। जब आपका ब्लड प्रेशर लो होने लगता है तो इससे शरीर के सभी अंगों में खून की सप्लाई सही तरह से नहीं हो पाती है। जिससे व्यक्ति को स्ट्रोक से लेकर हार्ट अटैक और किडनी फेलियर जैसी कई गंभीर समस्याएं होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

    अमूमन लो ब्लड प्रेशर होने पर लोग सिर्फ और सिर्फ दवाइयों पर ही निर्भर हो जाते हैं, जबकि वास्तव में आपका खान-पान भी इसे काफी हद तक प्रभावित कर सकता है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन ऐसे कई फूड आइटम्स होते हैं, जो आपकी लो ब्लड प्रेशर की समस्या को बद से बदतर बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि लो ब्लड प्रेशर होने पर आपको किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए-

    हाई कार्ब फूड को करें अवॉयड

    यूं तो हर फूड में कार्ब होता ही है, लेकिन फिर भी आपको हाई कार्ब फूूड को अवॉयड करना चाहिए। दरअसल, जब आप कार्ब रिच फूड लेते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर और भी ज्यादा लो हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि कार्ब रिच फूड को पचाने के लिए शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है और परिणामस्वरूप रक्तचाप का स्तर गिर जाता है। इसलिए आप कोशिश करें कि आप लो कार्ब फूड को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। 

    अधिक मात्रा में ना लें दूध

    side effects of milk

    यूं तो दूध का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। लेकिन एक सत्य यह भी है कि इसमें कैल्शियम अधिक होता है जो आयरन के अवशोषण को धीमा कर देता है। जिसके कारण एनीमिया में हो सकता है और यह बाद में लो ब्लड प्रेशर की समस्या को जन्म दे सकता है। इसलिए आप कोशिश करें कि आप दूध और अन्य कैल्शियम रिच फूड्स का अत्यधिक सेवन करने से बचें। 

    इसे भी पढ़ें-हाई ब्लड प्रेशर में न खाएं ये फूड, हो सकता है नुकसान

    Worst Food For Low Blood Pressure for dietician expert

    अल्कोहल से बचें

    अल्कोहल का सेवन कई मायनों में नुकसानदायक माना जाता है। अल्कोहल(अल्कोहल के नुकसान)के सेवन से आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है। जिसके कारण यह लो ब्लड प्रेशर के लिए एक ट्रिगर की तरह काम करता है। खासतौर से, अगर आपको हाइपोटेंशन की समस्या है तो यह आपकी समस्या को और भी बढ़ा सकता है। इसलिए, जहां तक संभव हो, आप अल्कोहल का सेवन ना करें। 

    वीगन डाइट लें संभलकर

    vegan diet for low blood pressure

    लो बीपी के मरीजों के लिए आहार में प्रोटीन और विटामिन बी12 की कमी से उनकी स्थिति और भी अधिक खराब हो सकती है। चूंकि वीगन डाइट में पोल्ट्री उत्पादों का सेवन नहीं किया जाता है, इसलिए हो सकता है कि आपकी डाइट में प्रोटीन व विटामिन बी12 में कम हो जाए। ऐसे में अगर आप वीगन डाइटले रही हैं तो आप डॉक्टर की सलाह पर कुछ सप्लीमेंट्स का सेवन कर सकती हैं।

    कम सोडियम वाला भोजन

    यूं तो नमक का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है। लेकिन जो लोग हाइपोटेंशन से पीड़ित होते हैं, उन्हें अपने सोडियम इनटेक पर विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। ऐसे रोगियों को कम सोडियम वाले खाद्य पदार्थ जैसे फ्रोजन फिश, अनसाल्टेड नट्स और बीज आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

    इसे भी पढ़ें-Bhagyashree Nuskha:हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ये 1 फूड खाएं

    तो अब आप भी लो ब्लड प्रेशर होने पर इन चीजों को खाने से बचें। साथ ही, किसी भी फूड आइटम का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। 

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।