Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    रूमेटाइड अर्थराइटिस के दर्द ने ले रखी है जान, महिलाएं इन चीजों से करें तौबा

    अगर रूमेटाइड अर्थराइटिस का दर्द और सूजन आपको भी परेशान करता है तो आज से अपनी डाइट से इन चीजों को बाहर कर दें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-21,12:44 IST
    Next
    Article
    worst foods for rheumatoid arthritis

    Verified by Nutritionist Megha Mukhija

    रूमेटाइड अर्थराइटिस (आरए) से परेशान लोग बीमारी के साथ आने वाली सूजन और दर्द को अच्छी तरह से जानते हैं। यद्यपि कोई 'आरए डाइट' नहीं है जो इस कंडीशन का इलाज करती है, कुछ फूड्स आपके शरीर में सूजन को कम कर सकते हैं। और क्योंकि वे आपके लिए अच्छे हैं, ये खाद्य पदार्थ - फल और सब्जियां, साबुत अनाज, जैतून का तेल और मछली सहित - आपको समग्र रूप से बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं।

    लेकिन आज हम आपको रूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए बेस्‍ट फूड्स के बारे में नहीं बल्कि ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो इस समस्‍या से परेशान लोगों के लिए खराबा हो सकते हैं। इसकी जानकारी हमें न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा जी दे रही हैं। मेघा मुखीजा 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर हैं।

    एक्‍सपर्ट की राय

    foods to avoid for rheumatoid arthritis

    मेघा जी का कहना है, 'डाइट से रूमेटाइड अर्थराइटिस का इलाजनहीं हो सकता है लेकिन निश्चित रूप से दर्द और सूजन में मदद कर सकता है। इसी तरह कुछ फूड प्रोडक्‍ट्स रूमेटाइड अर्थराइटिस की सूजन और दर्द को ट्रिगर कर सकते हैं।' आइए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार में जानें।

    इसे जरूर पढ़ें:गठिया के रोगी को नहीं खाने चाहिए ये फूड आइटम्स

    1. एलर्जी वाले फूड्स

    कुछ खास तरह के फूड्स से एलर्जी होने के कारण रूमेटाइड अर्थराइटिस के रोगियों में सूजन की समस्‍या बढ़ सकती हैं और उन एलर्जी फूड्स के सेवन के बाद दर्द तेज हो सकता है। इसलिए दर्द को बेहतर तरीके से मैनेज करने में आपकी मदद करने के लिए एक प्रामाणिक स्रोत से एलर्जी को दूर करें।

    2. चीनी और रिफाइंड अनाज

    refind sugar

    अतिरिक्त चीनी और रिफाइंड अनाज ब्‍लड शुगर में वृद्धि कर सकते हैं। आपके ब्‍लड शुगर में स्पाइक शरीर को साइटोकिन्स नामक प्रो-इंफ्लेमेटरी केमिकल्‍स का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करता है, जो आपके आरए लक्षणों को खराब कर सकता है और सूजन आपके जोड़ों को प्रभावित करती है।

    साथ ही इन फूड्स से वजन बढ़ सकता है जो आपके जोड़ों पर अधिक प्रेशर डालता है।

    3. बहुत अधिक अल्‍कोहल

    लैंसेट में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, मादक पेय पदार्थों के अधिक सेवन से सीआरपी के लेवल में वृद्धि हो सकती है। हाई सीआरपी लेवल का अर्थ है अधिक सूजन और अधिक दर्द का अटैक। साथ ही अधिक अल्‍कोहल डिहाइड्रेशन का कारणबनती है जो बदले में जोड़ों में आरए से संबंधित कठोरता का कारण बनता है। इसलिए हर समय हाइड्रेटेड रहें।

    4. एसिडिटी पैदा करने वाले फूड्स

    worst foods for acidity

    एसिडिटी पैदा करने वाले फूड्स की बात करें तो हम सभी के अलग-अलग ट्रिगर होते हैं। ऐसे में खुद का निरिक्षण करें और उन फूड्स के सेवन से बचें जो आपको एसिडिटी देते हैं क्योंकि इससे आपके दर्द की समस्‍या बढ़ सकती है।

    5. एडवांस ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्‍ट्स (एजीई)

    एजीई इंफ्लेमेटरी यौगिक हैं जो टिशू में जमा हो सकते हैं, खासकर किसी की उम्र के रूप में। रोगी शिक्षा में एक लेख बताता है कि डायबिटीज और आरए जैसी बीमारियों वाले लोगों में अक्सर एजीई का लेवल बढ़ जाता है। तो, एजीई के लेवल को कम करने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

    इसे जरूर पढ़ें:अर्थराइटिस से जुड़े इन मिथ्स को ना मानें सच

    Recommended Video

    सेचुरेटेड फैट (घी, मक्खन, वनस्पति) और ट्रांस फैट (फिर से तला हुआ तेल और मार्जरीन) और विशेष रूप से प्रोसेस्‍ड फूड्स में अतिरिक्त चीनी शरीर में एजीई के लेवल को बढ़ाती है। कुछ खाद्य प्रसंस्करण विधियों और हाई टेम्‍पेरेचर पर खाना पकाने से भी भोजन में एजीई का लेवल बढ़ जाता है।

    आप भी इन फूड्स से दूरी बनाकर रूमेटाइड अर्थराइटिस के दर्द और सूजन से बच सकती हैं।  इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।   

    Image Credit: Shutterstock & Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।