टॉडलर्स में डिहाइड्रेशन काफी घातक साबित हो सकता है। डायरिया, उल्टी व बुखार आदि स्वास्थ्य समस्या होने पर छोटे बच्चे डिहाइड्रेट हो जाते हैं और अगर समय रहते उन पर ध्यान ना दिया जाए तो इससे उन्हें डॉक्टर के पास ले जाने की नौबत तक आ जाती है। डिहाइड्रेशन वह स्थिति है जहां शरीर जितना पानी प्राप्त करता है उससे अधिक पानी खो देता है। डिहाइड्रेशन सामान्य चयापचय प्रक्रियाओं को बाधित करता है।  वैसे टॉडलर्स में डिहाइड्रेशन की समस्या अधिक देखी जाती है, क्योंकि उनके छोटे शरीर कम तरल भंडार रखते हैं। अमूमन छोटे बच्चे अपनी प्रॉब्लम्स को खुलकर नहीं बता पाते, जिसके कारण उनकी डिहाइड्रेशन की समस्या के बारे में पैरेंट्स को नहीं पता चलता। यकीनन बच्चे बोलकर अपनी प्रॉब्लम ना बता पाएं, लेकिन फिर भी उनकी बॉडी कुछ संकेत देती है, जिसके जरिए आप यह पहचान सकती हैं कि उनकी बॉडी डिहाइड्रेट हो गई है। तो चलिए आज हम टॉडलर्स में डिहाइड्रेशन के कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए-

ड्राई माउथ

 toodler hydrating inside

यह टॉउलर्स में डिहाइड्रेशन का सबसे पहला और प्रमुख लक्षण है। जब बच्चे निर्जलीकृत होते हैं तो उनके मुंह में कम लार बनती है। इसके अलावा उनका मुंह अधिक स्टिकी नजर आता है। साथ ही साथ उनके होंठ भी अधिक ड्राई दिखाई देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बदलते मौसम में आपको भी डाइट में शामिल करना चाहिए ये फूड्स

यूरिन की कमी

 toodler hydrating inside

वैसे तो छोटे बच्चे या टॉडलर अधिक यूरिन पास करते हैं। लेकिन अगर उनकी बॉडी डिहाइड्रेट होती है तो ऐसे में वह छह से आठ घंटे तक यूरिन पास नहीं करते। इसके अलावा, जब वह मूत्रत्याग करते हैं तो वह बेहद पीला और कान्सन्ट्रेट होता है।

आंसू की कमी

 toodler hydrating inside

यह भी एक संकेत है जो टॉडलर्स में डिहाइड्रेशन को दर्शाता है, जिसे आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। जब बच्चा डिहाइड्रेट होता है और रोता है तो सामान्य से कम आँसू होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: यह संकेत नजर आएं तो समझ लीजिए आपका ब्रेस्टफीडिंग तरीका है बिल्कुल सही

उदासीन होना

 toodler hydrating inside

जब बच्चे डिहाइड्रेट होते हैं तो इससे उनकी हरकतों पर भी विपरीत असर पड़ता है। ऐसे में बच्चों में एनर्जी की कमी होती है और इसलिए वह किसी भी एक्टिविटी में कम इंटरस्टिड होते हैं। हो सकता है कि वह किसी भी चीज या एक्टिविटी में अपना ध्यान एकाग्र ना कर पाए। साथ ही साथ अगर उसे कुछ कहा जाए तो वह अधिक चिड़चिड़ा व्यवहार करे।

Recommended Video

मल में बदलाव

 toodler hydrating inside

अगर बच्चे में डिहाइड्रेशन का कारण किसी तरह का इंफेक्शन है तो आपको यह संकेत नजर आ सकता है। इस स्थिति में बच्चे को निर्जलित होने पर नरम या पानी जैसा मल उत्सर्जन होगा। वहीं दूसरी ओर, अगर डिहाइड्रेशन केवल उल्टी या अधिक गर्मी के कारण होता है, तो ऐसे में बच्चे का बाउल मूवमेंट डिस्टर्ब होता है और ऐसे में उसका स्टूल अधिक हार्ड हो सकता है। जिसके बाद उसे शायद कब्ज की भी समस्या हो।

अगर आपके टॉडलर में ऐसा कोई भी संकेत नजर आता है तो आप बिल्कुल भी ढिलाई ना करें। तुरंत बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें और उनकी सलाह पर बच्चे की पर्याप्त केयर करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik