• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 13 May 2022, 17:12 IST

गठिया के रोगी को नहीं खाने चाहिए ये फूड आइटम्स

अगर आप गठिया के कारण दर्द से परेशान रहती हैं तो आपको कुछ फूड आइटम्स को अपनी डाइट से बाहर कर देने चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 13 May 2022, 17:12 IST
Next
Article
arthritis patient should not eat these food items know

अर्थराइटिस जिसे गठिया भी कहा जाता है, बेहद ही आम स्वास्थ्य समस्या है। आमतौर पर, बढ़ती उम्र में जब हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, तो ज्वॉइंट्स व हड्डियों में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है। चोट लगने के अलावा बढ़ती उम्र, मसल्स में कमजोरी, आटोइम्यून डिसीस, मोटापा व अन्य कई कारणों के चलते लोगों को गठिया की समस्या होती है। यह एक क्रॉनिक डिसीज है, जो धीरे-धीरे बढ़ती है और इससे पूरी तरह से निजात पाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन सही खान-पान के जरिए सूजन व दर्द जैसी परेशानियों को काफी हद तक मैनेज किया जा सकता है।

यूं तो गठिया की समस्या बढ़ती उम्र में किसी भी व्यक्ति को हो सकती है, लेकिन महिलाओं में यह परेशानी अधिक देखने को मिलती है। ऐसे में यह बेहद आवश्यक हो जाता है कि महिलाएं अपने खानपान पर विशेष रूप से ध्यान दें। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बता रही हैं, जिन्हें गठिया के मरीजों को अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए-

प्रोसेस्ड और रेड मीट

arthritis patient should not eat these food items inside

अगर आप गठिया के दर्द से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आपको प्रोसेस्ड और रेड मीट को अवॉयड करना चाहिए। यह आपके शरीर में इन्फ्लमेशन को बढ़ा सकता है, जिसके कारण आपको अधिक दर्द व सूजन की समस्या हो सकती है। साथ ही साथ प्रोसेस्ड और रेड मीट शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल और फैट की स्टोरेज कैपिसिटी को बढ़ाता है। जिसके कारण भी आपको इन्फ्लमेशन हो सकता है। इसलिए इसका सेवन ना करना ही आपके लिए लाभदायक रहेगा।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में आम खाने से पेट में नहीं होगी गर्मी, जानें खाने का सही तरीका

चीनी

arthritis patient should not eat these food items inside

गठिया से पीड़ित व्यक्ति अगर जरूरत से ज्यादा मीठा या स्वीट ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, तो इससे उनकी समस्या बद से बदतर हो जाती है। अतिरिक्त चीनी खपत से हृदय रोग से मरने का खतरा भी बढ़ जाता है। इससे मोटापा, सूजन और अन्य क्रॉनिक समस्याएं जैसे गठिया आदि में दर्द बहुत अधिक हो सकता है।

बहुत अधिक प्रोसेस्ड फूड

arthritis patient should not eat these food items insie

फास्ट फूड, ब्रेकफास्ट सेरल्स, बेक्ड आइटम्स आदि में रिफाइंड ग्रेन्स, एडेड शुगर, प्रिजर्वेटिव्स आदि की मात्रा काफी उच्च होती है, जो सभी गठिया के लक्षणों को और भी अधिक खराब कर सकती हैं। अधिक प्रोसेस्ड फूड का सेवन मोटापे की समस्या को बढ़ाता है, जिससे आपके ज्वॉइन्ट्स पर अतिरिक्त भार पड़ता है और दर्द बहुत अधिक बढ़ जाता है।

Recommended Video

अधिक नमक वाले फूड आइटम्स

arthritis patient should not eat these food items inside

गठिया से पीड़ित लोगों के लिए बहुत अधिक नमक का सेवन करना हानिकारक हो सकता है। झींगा, कैन सूप, पिज्जा, प्रोसेस्ड मीट और अन्य प्रोसेस्ड आइटम्स में नमक की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। उच्च सोडियम का सेवन सूजन संबंधी गठिया जैसी ऑटोइम्यून बीमारियों के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है। इसलिए, आप ऐसे फूड्स से दूरी बनाएं, जिनमें नमक की अधिकता हो।

इसे भी पढ़ें: गैस से परेशान हैं तो किचन में मौजूद ये 5 चीजें आजमाएं, मिनटों में मिलेगी राहत


ग्लूटेन रिच फूड्स

व्हीट, जौ और राई ग्लूटेन रिच फूड्स होते हैं। यह एक तरह के प्रोटीन का होता है। यह देखा जाता है कि जिन लोगों में इन्फ्लमेशन से जुड़ी समस्याएं जैसे गठिया आदि होता है, उन्हें ग्लूटेन रिच फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए। यह उस इन्फ्लमेशन को बढ़ाता है, जिससे गठिया के मरीजों को समस्या होती है। साथ ही ऑटोइम्यून बीमारियों वाले लोगों के लिए भी इस तरह के फूड का सेवन करना सही नहीं माना जाता है। 

तो जल्दी से इन फूड्स को अपनी किचन से बाहर करें और एक दर्दमुक्त व आरामदायक जीवन जीएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।