किचन में कुछ तरह के मसालों को इस्‍तेमाल हम सब्‍जी के टेस्‍ट को बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि कुछ मसाले आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छे होते हैं। जी हां लौंग, इलायची, लाल मिर्च, काली मिर्च, दालचीनी और धनिया के बीज जैसे इन सभी मसालों के असाधारण स्वास्थ्य लाभ हैं। ये न केवल हमारे फूड को टेस्‍टी बनाने में हेल्‍प करते हैं, बल्कि हमें सभी प्रकार के संक्रमणों से दूर रखने और हमारी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी हैं। ये मसाले वजन को कम करने में भी हमारी मदद करते हैं। क्‍या ये मसाले सच में हमारी हेल्‍थ के लिए इतने फायदेमंद है यह जानने के लिए हर‍ जिंदगी ने MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms. Preety Tyagi, से बात की तब उन्‍होंने हम इन मसालों के फायदों के बारे में बताया।

इलाइची

spices for health inside

Ms. Preety Tyagi का कहना है कि ''इलाइची में विटामिन ए और विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और जिंक की मात्रा अधिक होती है, यह मसाला दिल की सेहत को बढ़ावा देता है, पाचन में मदद करता है और मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है। इसे खाने से हमारा मूड अच्‍छा रहता है और बदले में एनर्जी बूस्टर भोजन के रूप में काम करता है। इलायची तरोताजा और ऊर्जावान बनाए रखने में बहुत उपयोगी होती है, क्योंकि ये हमारे पाचन में भी सहायता करती हैं।'' आप कह सकते है कि इलायची सिर्फ आपके खाने की खुशबू ही नहीं बढ़ाती बल्कि हेल्‍थ को भी महकाती है।

इसे जरूर पढ़ें: रात के गूथे बासी आटे की रोटियां खाने से बिगड़ सकती है सेहत, एक्‍सपर्ट से जानें

लाल मिर्च

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि लाल मिर्च भी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। जी हां लाल मिर्च एक ऐसा मसाला है जो बॉडी में ब्‍लड फ्लो को बढ़ाता है। यह पाचन में भी मदद करता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि इसमें कैपसेसिन नामक तत्‍व पाया जाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं। इस सब के कारण, यह एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर मसाला है।

लौंग

spices for health inside

लौंग में असाधारण एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं और इसलिए हमारी एनर्जी के लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं। वे दर्द को दूर करने में भी मदद करते हैं और हमारे शरीर के लिए एक एंटीसेप्टिक का काम करते हैं। प्राचीन काल से आयुर्वेद में लौंग चिकित्सा का एक हिस्सा रहा है।

काली मिर्च

काली मिर्च एक मसाला है जो शरीर में रक्तचाप को संतुलित करने में हेल्‍प करता है। यह डायबिटीज में भी सहायक है। यह विटामिन के, मैंगनीज और आयरन से भरपूर होता है। यह पाचन के दौरान भी सहायता करता है। इन गुणों के कारण, यह एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टिंग मसाला है।

दालचीनी

spices for health inside

दालचीनी एक अत्यधिक एंटी-इंफ्लेमेटरी मसाला है। जिसके कारण यह हमारे आंत को हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करता है और हमारा दिमाग शांत और संतुष्ट रहता है। यह निश्चित रूप से एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर मसाला है।

इसे जरूर पढ़ें: ये 21 मसाले घर पर आसानी से तैयार करें और बन जाएं किचन क्‍वीन

Recommended Video

धनिया के बीज

धनिया के बीज में एंटीऑक्सिडेंट गुण और आहार फाइबर होते हैं जो लीवर के हेल्‍दी काम को आगे बढ़ाते हैं और मल त्याग की सुविधा प्रदान करते हैं। इसलिए, ये हमारी एनर्जी के लेवल को बढ़ावा देने के लिए अच्‍छे होते हैं। इनके सेवन से शरीर का हार्मोनल बैलेंस भी नियंत्रित रहता है। इनके सेवन से शरीर का हार्मोनल बैलेंस भी नियंत्रित रहता है।

इन मसालों को अपनी डाइट में शामिल करके आप भी हेल्‍थ से जुड़े कई बेनिफिट्स पा सकती हैं। तो देर किस बात की आप भी इन मसालों को अपनी डाइट में शामिल करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।