साइज मायने नहीं रखता है और इसे छोटे बीजों ने इस बात को साबित कर दिया है। जी हां ये छोटे बीज यानि चिया सीड्स पोषक तत्‍वों का पावर हाउस है। यह आपको वेट लॉस से लेकर स्किन प्रॉब्‍लम्‍स दूर करने तक हेल्‍थ से जुड़ी 10 समस्‍याओं को दूर करता है। शायद आपको मेरी बात पर यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन यह सच है। जी हां इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन ई आदि भरपूर मात्रा में शामिल होता हैं। कुछ दिन रेगुलर इसे लेने से बॉडी में 10 बदलाव दिखाई देने लगते हैं। आइए जानें इन छोटे बीजों को सुपर फूड के क्यों कहा जाता है।

स्किन और बालों के लिए वरदान

रोजाना इसकी एक चम्‍मच खाने से कुछ ही दिनों में आपकी स्किन ग्‍लो करने लगती हैं और बाल और नेल्‍स मजबूत हो जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन छोटे बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड और हेल्‍दी फैट भी भरपूर होता है। ये आवश्यक फैट आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों को मजबूत बनाता हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर के लिए क्रीम, पाउडर या शैम्पू नहीं बल्कि इस तरह लगाएं 'सरसों का तेल'

कैल्शियम से भरपूर

chia seeds health inside

डाइट में चिया सीड्स लेना उन महिलाओं के लिए बहुत अच्‍छा है जो कैल्शियम के लिए डेयरी प्रोडक्‍ट का सेवन नहीं करती हैं। बस इन बीजों की सिर्फ 1 चम्‍मच खाने से आपकी बॉडी में कैल्शियम की डेली जरूरत का लगभग 20 प्रतिशत पूरा हो जाता है।

फ्री रेडिकल को दूर करें

एंटीऑक्सीडेंट हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि ये इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ावा देकर, कैंसर के जोखिम को कम करता है और आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है यानि आप समय से पहले चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से बच सकती हैं। डॉक्टरों के अनुसार, रोजाना 1 चम्‍मच में ब्‍लूबेरी की तुलना में 3 गुना ज्‍यादा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में हेल्‍प करता है।

एक्‍ने से बचाए

chia seeds health inside

चिया सीड्स एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के कारण, स्किन में नमी को रिस्‍टोर करते हैं और एक्‍ने और इससे होने वाली रेडनेस को रोकते हैं।

स्‍ट्रेस दूर भगाएं

चिया सीड्स मैग्नीशियम से भरपूर होता हैं, जो हमारे स्‍ट्रेस हार्मोन को कंट्रोल करता है। कम मैग्नीशियम का लेवल न केवल आपको तनावग्रस्त करता है, बल्कि इससे सिरदर्द और थकान भी होती है।

वेट लॉस में मददगार

chia seeds for weight loss inside

अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो चिया सीड्स से अच्‍छा आपके लिए कुछ और हो हीं नहीं सकता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण, ये बीज एक्‍स्‍ट्रा फैट को कम करने में हेल्‍प करता है। क्‍या आप जानती हैं कि नॉर्मल तरीके से चिया सीड्स लेने से आप एक दिन में 25 से 38 ग्राम तक ले सकता है, ये फैट कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा पोटेशियम का हाई लेवल होने के कारण, चिया बीज आपको कम फूला हुआ दिखाने में मदद करेगा।

यंग दिखने में मददगार

जैसा क‍ि हम आपको बता चुके हैं कि चिया सीड्स में एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स और अल्फा-लिपोइक एसिड भी भरपूर होता है, जो आपकी एज क्‍लॉक को रोककर, आपको युवा दिखाता है!

 

हार्ट हेल्‍थ

chia seeds health inside

चिया सीड्स में आवश्यक फैटी एसिड अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं, जो हमारी हार्ट हेल्‍थ में सुधार करते हैं और स्ट्रोक को रोकते हैं। चिया सीड्स रेगुलर लेने से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक प्रेशर को कम करने में भी हेल्‍प मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: बदलते मौसम में स्किन पर लगाएं विटामिन सी से बनें फेसपैक आपके चेहरे पर आ जाएगा निखार

ब्रेन पावर बढ़ाए

चीजों को याद रखने में परेशानी हाती है तो अपनी डाइट में चिया सीड्स को शामिल करें। जी हां रोजाना इसकी 1 चम्‍मच लेने से याद्दाश्‍त और एकाग्रता शक्ति में सुधार लाने में मदद मिलता है। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी का चिया सीड्स घर बैठे मंगवाना चाहती हैं तो तो इसका मार्केट प्राइस 300 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 249 रुपये में खरीद सकती हैं

अच्‍छी नींद दिलाये

चिया सीड्स में ट्रिप्टोफैन की हाई मात्रा होने के कारण, अच्छी नींद और ब्रेन को आराम देने में हेल्‍प करता है। तो देर किस बात कि इसे अपनी डाइट में शामिल करें और रात भर चैन की नींद सोएं।

मैंने तो इसकी 1 चम्‍मच दूध में मिलाकर लेना शुरू कर दिया है और मुझे खुद में बहुत बदलाव महसूस हो रहा है। आप इसे लेना कब शुरू कर रही हैं?