आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में किसी भी व्यक्ति के पास अपने लिए वक्‍त नहीं है। खासतौर पर महिलाओं की बात की जाए तो वे ऑफिस और घर की दोहरी जिम्मेदारियों को निभाने में ही इतनी व्यस्त रहती हैं कि अपने लिए समय निकाल पाना उनके लिए बहुत ही कठिन हो जाता है, ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रख पाना उनके लिए चुनौती बन चुका है। इस स्थिति में कई तरह की बीमारियां भी उन्‍हें घेर लेती हैं , साथ ही जिम्मेदारियों को पूरा कर पाने की चिंता उन्हें रात भर ढंग से सोने भी नहीं देती है। 

अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आज हम आपको कुछ स्पेशल तरह की चाय के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन के बाद आप रात में चैन की नींद सो पाएंगी। 

इसे जरूर पढ़ें: ऑफिस में आती है ज्‍यादा नींद तो ये 8 तरीके आपको दिनभर रखेंगे तरोताजा

special tea drink before going to bed for deep sleep

पेपरमिंट टी 

आमतौर पर लोगों की यही धारणा होती है कि रात में चाय या कॉफी पीने से नींद भाग जाती है।  यह बात काफी हद तक ठीक भी है क्योंकि ब्लैक टी और कॉफी में कैफीन होता है, इसके सेवन से शरीर में चुस्ती आती है और आलस्य भाग जाता है। अगर आप रात में सोने से पहले ब्लैक टी या कॉफी पी लेंगी तो आपको नींद नहीं आएगी। मगर आप यदि रात में पेपरमिंट टी (4 हेल्दी चाय रेसिपी) का सेवन करती हैं तो आपकी बॉडी रिलैक्स्ड हो जाएगी और आप बहुत हल्‍का महसूस करने लगेंगी । दरअसल, पेपरमिंट में एंटीइंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं, जो मसल्स में आई सूजन को कम करती हैं, जिससे शरीर को आराम पहुंचता है।अगर आपको रात में जल्दी नींद नहीं आती है तो बेड पर जाने के लगभग 1 घंटे पहले एक कप पेपरमिंट टी पी लें। बाजार में आपको पेपरमिंट बहुत ही आराम से मिल जाएगी मगर आप चाहें तो इसे घर पर ही आसान विधि को अपना कर तैयार कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Sleeping Tips: सोने के ये 9 तरीके सुधार देंगे आपकी सेहत

सामग्री

  • 8-10 पुदीने की पत्तियां
  • 1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर 
  • 1/2 छोटा चम्मच काला नमक
  • 2 कप पानी

विधि

सबसे पहले एक पैन में पानी लें और उसे धीमी आंच पर उबालें। अब इसमें पुदीने की पत्तियां, काली मिर्च पाउडर और काला नमक मिलाएं । इस मिश्रण को इतना उबालें कि यह एक कप ही रह जाए।  इसके बाद आप इसे छन्नी से छान लें और पी लें । आपको बता दें कि आप इस चाय में नमक की जगह दूध और चीनी भी मिला सकती हैं ।  

अन्य फायदे 

  • पुदीने  में मेथॉल पाया जाता है, अगर आप इसकी चाय बना कर पीती हैं तो इससे आपके शरीर को ठंडक भी मिलती है ।  
  • इतना ही नहीं , पुदीने की चाय पीने से आपका वजन भी कम हो जाता है । 
special tea   for deep sleep

कैमोमाइल टी 

यह चाय कैमोमाइल नाम के फूल से तैयार की जाती है। इस चाय की बेस्ट बात होती है कि इसे पीने से एंग्जायटी (जानें एंग्जाइटी के 4 कारण) दूर होती है और रात में बहुत अच्छी नींद आती है । कैमोमाइल चाय में एपिजेनिन नाम का फ्लेवोनोइड होता है , जो नींद का प्रभाव बढ़ाने वाले सेडेटिव के इफेक्ट को बढ़ाता है। कैमोमाइल चाय में दिमाग को शांत करने की क्षमता होती है ।  

सामग्री

  • 2 बड़े चम्मच कैमोमिल चाय के फूल
  • 2 कप पानी
  • 1 छोटा चम्मच शहद

विधि

एक पैन में पानी को धीमी आंच में उबाल लें । इसके बाद इसमें कैमोमाइल चाय के फूल डाल कर इसे कुछ देर और उबालें। फिर इसे बिना छाने फूल सहित कप में डालें और शहद मिलाकर पी लें ।  

अन्य फायदे 

  • प्रसव के बाद महिलाओं को अवसाद या नींद न आने की समस्या हो जाती है ,ऐसे में नियमित रूप से अगर वे कैमोमाइल टी का सेवन करती हैं तो उन्हें काफी फायदा मिलेगा।  
  • कैमोमाइल टी एंटीइंफ्लेमेटरी गुण से समृद्ध होती है। यह मांसपेशियों की सूजन को कम करती है, इससे रात में अच्छी नींद आती है। 
drink  types of special tea deep sleep

अश्वगंधा की चाय

अगर आपको तनाव और एंग्जायटी की परेशानी रहती है तो जाहिर है, आप रात में अच्‍छे से नहीं सो पाती होंगी। ऐसे में आप अश्‍वगंधा की चाय का यदि नियमित सेवन करती हैं तो न केवल आपकी एंग्जायटी और तनाव की समस्‍या में राहत मिलेगी बल्कि आपको रात में बहुत अच्‍छी नींद भी आएगी। आपको बता दें कि अश्‍वगंधा (अश्वगंधा के लाभ) के पत्‍तों में ट्राइथिलीन ग्‍लाइकोल नाम का कंपाउंड होता है, इससे आपको गहरी नींद आती है। जिन लोगों को अनिद्रा की समस्‍या होती है, उनके लिए अश्‍वगंधा किसी वरदान से कम नहीं होती। इसमें एंटी-स्‍ट्रेस प्रॉपर्टीज भी होती हैं, इसकी चाय पीने से आपके दिमाग की मसल्‍स रिलैक्‍स्‍ड हो जाती हैं और स्‍ट्रेस फ्री होने का अहसास होता है।  अश्‍वगंधा की चाय बाजार में आसानी से आपको उपलब्‍ध हो जाएगी मगर आप इसे घर पर भी आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करके बना सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1/2 कप पानी 
  • 1/2 कप दूध 
  • 1 छोटा चम्‍मच चीनी 
  • 1 छोटा चम्‍मच अश्‍वगंधा  का पाउडर या पत्‍ती 

विधि 

सबसे पहले पैन में पानी डाल कर उसे गरम कर लें। इसके बाद इसमें दूध, चीनी और अश्‍वगंधा की पत्‍ती या पाउडर डालें। चाय को अच्‍छी तरह से पकने दें और फिर इसे छान कर पी लें।

Recommended Video

अन्‍य फायदे 

  • एंटीइंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज से भरपूर अश्‍वगंधा की चाय शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाती, इससे आप किसी भी तरह के संक्रमण से बच जाती हैं। 
  • यह ब्‍लड प्रेशर के स्‍तर को संतुलित रखने में भी मददगार होती है। इतना ही नहीं यह हार्ट के लिए बहुत ही अच्‍छी होती है। इसके नियमित सेवन से शरीर में ब्‍लड क्‍लॉटिंग नहीं होती है। 

तो आप भी एक बार इन तीनों चाय को एक बार जरूर ट्राई करें। सेहत से जुड़ी और भी फायदेमंद टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik