• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्‍या बोतल में लंबे समय तक रखा पानी भी होता है खराब, जानें

क्‍या आपके मन में भी इस बात को लेकर सवाल आता है कि पानी की एक्‍सपायरी होती है या नहीं। तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।  
Published -01 Jun 2022, 14:26 ISTUpdated -01 Jun 2022, 16:03 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -01 Jun 2022, 14:26 ISTUpdated -01 Jun 2022, 16:03 IST
Next
Article
does water expire hindi

Verified by Nutritionist Megha Mukhija
अक्‍सर हम बोतल में रखा कुछ दिन पुराना पानी पीने से पहले सोचते हैं कि कहीं यह खराब तो नहीं हो गया।
जी हां, आपने अपनी पानी की बोतलों पर कितनी बार एक्सपायरी डेट देखी है? कुछ पानी बेचने वाले ब्रांड हैं जिन्होंने पानी की बोतलों पर एक्‍सपायरी डेट छापना शुरू कर दिया है और अध्ययनों से पता चलता है कि यह थोड़ा भ्रामक हो सकता है। इससे आपके मन में सवाल आता है कि एक्‍सपायरी डेट बीत जाने के बाद पानी पीने के लिए वास्तव में सुरक्षित है या नहीं। आइए जानें कि क्या वाकई पानी की एक्सपायरी डेट होती है। इसे बारे में हमें न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा जी बता रही हैं। मेघा मुखीजा 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर हैं।

क्‍या पानी की भी होती है एक्‍सपायरी?

मेघा मुखीजा जी का कहना है, 'पानी अपने शुद्ध रूप में खराब नहीं होता क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला यौगिक है। लेकिन, इसकी क्‍वालिटी को प्रभावित करने वाला प्रदूषण चिंता का विषय है।' 

नल का पानी 6 महीने तक रखा जा सकता है। हालांकि इसका स्वाद समय के साथ बदल सकता है, फिर भी अगर इसे ठीक से स्‍टोर किया जाए तो इसे पीना सुरक्षित माना जाता है।

does water expire expert

क्‍या बोतल में रखा पानी भी होता है एक्‍सपायर

हालांकि, इसकी आवश्यकता नहीं है लेकिन बोतलबंद पानी आमतौर पर एक्‍सपायरी के साथ मुद्रित होता है। समय के साथ, प्लास्टिक बोतलबंद पानी में घुलना शुरू कर सकता है, जो आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

बोतलबंद पानी को सीधे धूप से दूर ठंडे स्थान पर स्‍टोर किया जाना चाहिए और घरेलू सफाई की आपूर्ति और केमिकल्‍स से अलग किया जाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: इस पानी को पीएंगी तो मोटापा हो सकता है कम

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ (HSPH) के एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन प्रतिभागियों ने एक हफ्ते तक फेमस पॉली कार्बोनेट की बोतलों, हार्ड-प्लास्टिक पीने की बोतलों और बच्चे की बोतलों से पानी पिया, उनके यूरिन सैंपल्‍स में केमिकल बिस्फेनॉल ए (बीपीए) की दो-तिहाई वृद्धि देखी गई।  

शोध के अनुसार, उपचारित नल के पानी को अगर अच्छी तरह से स्‍टोर किया जाए तो 6 महीने तक सेवन किया जा सकता है, जबकि स्पार्कलिंग पानी 1 से 2 साल तक सुरक्षित रहता है। अगर नल का पानी हवा में कार्बन डाइऑक्साइड के साथ मिल जाए तो नल का पानी अजीब तरह से स्वाद लेना शुरू कर सकता है। इसके अलावा, कार्बोनेटेड नल का पानी थोड़ी देर बाद सपाट हो जाता है क्योंकि पानी में गैसें वाष्पित होने लगती हैं।

पानी क्‍वालिटी टेस्‍ट

हालांकि, यह एक सही टेस्‍ट नहीं है, आपकी इंद्रियां आमतौर पर यह बताने के लिए सबसे विश्वसनीय उपकरण हैं कि आपका पानी खराब हो गया है या नहीं। दूषित पानी के कुछ सामान्य लक्षणों में धुंधला और एक अजीब स्वाद या गंध वाला पानी शामिल हैं। लेकिन, यह अक्सर आपकी स्वाद की भावना होती है जो अंतर बता सकती है - जब तक यह उस सेंस तक पहुंच जाती है, तब तक आप केवल इसे थूक सकती हैं! अगर आपके बोतलबंद पानी में केमिकल स्वाद है, तो इसका सेवन करना सुरक्षित नहीं है।

does water expire know

भरपूर पानी पीने के कारण?

  • डिहाइड्रेशन को रोकता है और मसल्‍स के कामकाज में सुधार करता है।
  • शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है।
  • डाइजेशन और पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है।
  • त्वचा को हाइड्रेट, शाइनी और सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है। 
  • यह मुंहासों को भी रोकता है।
  • एनर्जी और मस्तिष्क के प्रदर्शन में सुधार करता है।
  • सिरदर्द को रोकने और उसका इलाज करने में मदद कर सकता है।
  • कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।
  • वजन घटाने में मदद करता है।

अंत में आप कह सकती हैं कि नल के पानी को 6 महीने तक सुरक्षित रूप से स्‍टोर किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:सुबह में पानी पीने के नियमों के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद, आप भी जानें

 

Recommended Video

प्लास्टिक में पाए जाने वाले कुछ केमिकल्‍स समय के साथ बोतलबंद पानी में मिल सकते हैं, जो संभावित रूप से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस प्रकार, व्यावसायिक रूप से बोतलबंद पानी से बचना शायद सबसे अच्छा है। सही तरीके से स्‍टोर करने से साइड इफेक्ट के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है और यह सुनिश्चित हो सकता है कि आपका पीने का पानी सुरक्षित है।

आपको यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेस बुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।